Online PF Withdrawal: रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में पहली बार मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) के माध्यम से ऑनलाइन पीएफ निकासी का कार्य किया गया। भारतीय रेलवे में यह सुविधा देने वाला रतलाम रेल मंडल प्रथम मंडल और पश्चिम रेलवे प्रथम रेलवे जोन बन गया है।

मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि वर्तमान समय में ऑनलाइन कार्य की सुविधा उपलबध कराने के लिए भारतीय रेलवे प्रयासरत है। इसके अंतर्गत रतलाम मंडल में ई-ऑफिस, एचआरएमएस आदि कार्य को पूरी क्षमता के साथ आरंभ कर दिया गया है।

पूर्व में एचआरएमएस एप के माध्यम से रतलाम मंडल पर कर्मचारियों को पास और पीटीओ जारी किया जा रहा था। इसमें कर्मचारी ऑनलाइन कहीं से भी यात्रा पास का आवेदन भरते हैं तथा एक मिनट में पास तैयार हो जाता है। यात्रा पास से ऑनलाइन आरक्षण की सुविधा भी आरंभ हो गई है। इससेे कर्मचारी अपने कक्ष से ही बैठे बैठे ही पास प्राप्त कर लेते हैं। आरक्षण भी ऑनलाइन होने के कारण कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

समय व कागज की बचत होगी

रतलाम मंडल द्वारा अब ऑनलाइन पीएफ निकासी की सुविधा कर्मचारियों को दी गई है। 13 जनवरी को पीआर हर्सोले वरिष्ठ खंड अभियंता दाहोद का दस लाख रुपये के लिए एचआरएमएस के माध्यम से पीएफ निकासी के लिए आवेदन प्राप्त हुआ। वित्त एवं स्थापना विभाग द्वारा परेशानियों को दूर कर इसी दिन ऑनलाइन दस लाख रुपये पीएफ निकासी के रूप में जारी किए गए। इससे कागज के साथ ही साथ समय की बचत भी होगी। मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता, अपर मंडल रेल प्रबंधक केके सिन्हा एवं अन्य अधिकारियों द्वारा स्थापना एवं वित्त विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस