रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सालाखेड़ी में रतलाम विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण के लिए गुरुवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में शहर की ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के सुझाव लिए गए। विधायक चेतन्य काश्यप व कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने चर्चा करते हुए योजना को अंतिम रूप दिया। ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की मांग अनुसार जरूरी संशोधनों के बाद ट्रांसपोर्ट नगर का नया नक्शा इसी माह के अंत तक बन जाएगा। 15 नवंबर तक निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया प्राधिकरण द्वारा पूरी कर ली जाएगी। जनवरी 2022 तक प्लाट विक्रय प्रारंभ हो सकता है।

बैठक में बताया कि 18 हेक्टेयर भूमि पर निर्मित होने वाले ट्रांसपोर्ट नगर में 5000 वर्ग फीट के करीब 32 व 10000 वर्गफीट आकार के लगभग 48 प्लाट रहेंगे। करीब 40 छोटी दुकानें रहेंगी। विधायक काश्यप ने कहा कि ट्रांसपोर्ट नगर के लिए चयनित भूमि सबसे उपयुक्त लोकेशन पर है। ट्रांसपोर्ट नगर की भूमि फ्री होल्ड रहेगी। उन्होंने आंतरिक पार्किंग की बेहतर व्यवस्था करने, फायर हाइड्रेंट की सुविधा 100 मीटर होज पाइप के साथ उपलब्ध कराने, आप्टिकल फाइबर, लोकल वाईफाई के सुझाव देते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर में 24-24 मीटर की सड़कें बनाई जाएंगी, किसी स्थिति में भी 18 मीटर चौड़ाई से कम की कोई सड़क नहीं होगी। विकास कार्य इस प्रकार किया जाएगा कि अतिक्रमण की भविष्य में कोई गुंजाइश नहीं रहेगी। 200 ट्रक क्षमता की आधुनिक पार्किंग बनाई जाएगी। पब्लिक टायलेट, फायर स्टेशन, वाटर सप्लाई लाइन, अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिसिटी वायरिंग, कैंटीन, सीसीटीवी, एटीएम, रिपेयर शाप इत्यादि सुविधाएं निर्मित की जाएंगी। मोबाइल टावर, बैंकों के लिए भी स्थान रखा जाएगा। कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन को संशोधित नक्शा दिखाने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में कंसल्टेंसी द्वारा प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर योजना का प्रजेंटेशन दिया गया। इस दौरान आरडीए सीईओ जमुना भिड़े, एसोसिएशन के पदाधिकारी प्रदीप छिपानी, वीरेंद्र श्रीमाल, आशीष बाकलीवाल, प्रहलाद राठी आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local