रतलाम( नईदुनिया प्रतिनिधि) जिले में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों में बेहतर इलाज के लिए शहर विधायक चेतन्य काश्यप के फाउण्डेशन ने फिर एक बड़ा कदम उठाया है| चेतन्य कश्यप फाउंडेशन ने रतलाम मेडिकल कालेज में मरीजों के उपचार के लिए 70 लाख की लागत से 70 आक्सीजन कंसंट्रेटर आयात कराकर 60 बेड का नया आक्सीजन वार्ड मेडिकल कालेज में बनवा दिया।

मंगलवार को फाउंडेशन अध्यक्ष एवं शहर विधायक चैतन्य काश्यप ने इस वार्ड को प्रारंभ कर बताया कि अब मेडिकल कालेज में मरीजों की प्रतीक्षा सूची व समय में कमी आएगी। फाउंडेशन द्वारा स्थापित किए जाने वाले 1.02 करोड़ की लागत के पीएसए टेक्नालाजी के आक्सीजन प्लांट की शुरुआत भी अगले सप्ताह हो जाएगी।

विधायक काश्यप ने कहा कि कोविड-19 की महामारी में रतलाम मेडिकल कॉलेज अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। वर्तमान में 350 आक्सीजन के बेड यहां उपलब्ध है, लेकिन लगातार संख्या बढ़ने के कारण नए मरीजों को काफी प्रतीक्षा करना पड़ रही है। उन्होंने कहा कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एक नए वार्ड की आवश्यकता महसूस की जा रही थी, लेकिन लिक्विड आक्सीजन की कमी थी।

फाउंडेशन व सहयोगी संस्था द्वारा 70 लाख की अनुमानित लागत से 10 लीटर क्षमता वाले 70 आक्सीजन कंसंट्रेटर आयात किए गए। जिला प्रशासन एवं मेडिकल कालेज प्रबंधन से चर्चा कर एक नया वार्ड बनाने पर सहमति बनी, जिस पर 60 बेड का नया आक्सीजन वार्ड आरंभ कर समस्त आक्सीजन कंसंट्रेटर मेडिकल कॉलेज को सुपुर्द कर दिए। इनकी मदद से नए वार्ड में माइल्ड/माडरेट मरीजों का उपचार होगा। ये कंसंट्रेटर हवा से सीधे आक्सीजन बनाते है, जिससे नए वार्ड में लिक्वीड आक्सीजन की मांग निर्मित ही नहीं होगी।

इससे मेडिकल कालेज में आक्सीजन बेड की क्षमता 350 से बढ़कर 410 वहीं कुल क्षमता 450 से बढ़कर 510 बेड की हो गई है । इससे महामारी के दौर मे मरीजों और उनके परिवारजन को राहत मिलेगी।

शुभारंभ के दौरान राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग कार्यवाह आशुतोष शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेंद्र सिंह लुनेरा सहित भाजपा के जिला महामंत्री व मण्डल अध्यक्ष, वरिष्ठ नेता सहित कलेक्टर गोपालचंद डाड, एसपी गौरव तिवारी, मेडिकल कालेज के डीन डा. जितेन्द्र गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags