----पेज 5 ---लीड-----

वार्षिकोत्सव : सरस्वती शिशु मंदिर में शौर्य गाथा एवं प्रतिभा सम्मान समारोह ---फ्लेग

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

शहर के सरस्वती शिशु मंदिर अमृत सागर कॉलोनी में शुक्रवार को शौर्य गाथा एवं प्रतिभा सम्मान समारोह हुआ। समारोह में बधाों ने सुसज्जित मंच पर रंगारंग प्रस्तुति देकर राजस्थान के शौर्य और संस्कृति के दर्शन कराए। गुनगुन शर्मा का हाड़ी रानी का प्रदर्शन और घूमर नृत्य के साथ मीरा व कर्मा की प्रस्तुति मनमोहक रही। महाराणा प्रताप के शौर्य और पराक्रम को दिखाते हुए छात्र-छात्राओं ने रोचक प्रस्तुति दी।

आयोजन का शुभारंभ जितेंद्रसिंह कुम्पावत ने किया। मुख्य वक्ता महादेव यादव, पवन मुजावदिया थे। अतिथियों ने बच्चों का उत्साह बढ़ाते हुए प्रस्तुति को सराहा। आयोजन में श्रीराम शिक्षा समिति के रामेश्वर पाटीदार, राकेश नेमानी, चंद्रप्रकाश अवतानी, भगतसिंह, तपस्वी शर्मा, बृजेंद्रनंदन मेहता, वीरेंद्र सकलेचा आदि उपस्थित रहे। प्राचार्य गोपाल शर्मा ने अतिथि परिचय दिया। स्कूल के स्नेह सम्मेलन के दौरान यह आयोजन किया गया। बच्चों राजस्थान की परंपराओं को अपने गीत और नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया। इस अवसर पर प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया। आभार कस्तूरबा नगर शाखा प्राचार्य मेघा मंदसौरकर ने किया।

दो दिवसीय वार्षिकोत्सव आज से

श्री जैन एकेडमी अंग्रेजी माध्यम, श्री जैन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, श्री जैन कन्या माध्यमिक विद्यालय का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव 12 जनवरी से प्रारंभ होगा। शनिवार शाम 4 बजे श्री सौभाग्य जैन महिला मंडल अध्यक्ष कांता चौरड़िया, योग गुरु डॉ. ओसी जैन के आतिथ्य में वार्षिकोत्सव का शुभारंभ होगा। 13 जनवरी को दोपहर 1 बजे समाजसेवी रमेशचंद्र कटारिया, राजेंद्रकुमार मेहता के आतिथ्य में समापन समारोह होगा। विद्यालय संचालन व प्रबंध समिति के बाबूलाल व्होरा, अमृतलाल मूणत, सुरेंद्रकुमार गादिया, विनोद मेहता, मंगलकुमार पिरोदिया, अनोखीलाल कटारिया, हंसमुख शाह, विनोद मेहता ने कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

फन फेयर 2019 कल

ज्योति कॉन्वेंट हायर सेकंडरी स्कूल के फन फेयर 2019 का आयोजन 13 जनवरी को सुबह 11 बजे से ज्ञान वाटिका करमदी रोड पर होगा। शहर विधायक चेतन्य काश्यप और एसपी गौरव तिवारी अतिथि रहेंगे। फन फेयर में फुड जोन, फन जोन, गेम जोन सहित विभिन्ना सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

विद्यार्थियों को भेंट की प्रोत्साहन राशि

श्री गुजराती समाज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम में उम्दा प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन स्वरूप नगद राशि भेंट की गई। इस अवसर पर ट्रस्टी किशोर खिलोसिया, नटवर पटेल, प्राचार्य संजयराज दुबे सहित संस्था के पदाधिकारी उपस्थित थे।

11आरटीएम-34 : गुजराती समाज उमावि में पदाधिकारियों के साथप्रोत्साहन राशि प्राप्त करने वाले विद्यार्थी।

11आरटीएम-40 : मंच पर राजस्थानी नृत्य प्रस्तुति करतीं छात्राएं।

11आरटीएम-41 : मंच पर नृत्य की प्रस्तुत करतीं छात्राएं।

सूर्य नमस्कार का पूर्वाभ्यास

नामली। स्वामी विवेकानंदजी की जयंती पर शनिवार को सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन होगा। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य अनिला कंवर ने बताया कि शनिवार सुबह विद्यालय प्रांगण में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन होगा। रेडियो पर प्रसारित होने वाले सूर्य नमस्कार को सुनकर विद्यार्थियों, शिक्षकों, अधिकारियों-कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों द्वारा विभिन्ना मुद्राओं में योग, व्यायाम, प्राणायाम किया जाएगा। शुक्रवार को विद्यालय प्रांगण में विद्यार्थियों द्वारा सूर्य नमस्कार का पूर्वाभ्यास किया गया।

11आरटीएम-29 : नामली के स्कूल परिसर में सूर्य नमस्कार का पूर्वाभ्यास करते विद्यार्थी।

नुक्कड़ नाटक से दिया

स्वच्छता का संदेश

-नंबर वन आने के लिए की जा रही कोशिश

सैलाना। नईदुनिया न्यूज

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के अंतर्गत मैदानी सर्वे के साथ-साथ जन अभिमत प्रारंभ हो चुका है। शासकीय महाविद्यालय ने नगर परिषद के तत्वावधान में स्वच्छता के जागरूक संदेश के लिए बस स्टैंड चौराहे पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रभावी प्रस्तुति दी। आशीष पाटीदार ने साथियों के साथ नुक्कड़ नाटक का मंचन किया।

अध्यक्षता नगर परिषद अध्यक्ष नम्रता राठौर ने की। विशेष अतिथि शासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रदीपसिंह राव थे। नगर परिषद सीएमओ रीता कैलासिया ने बताया कि स्वच्छता में नंबर वन रैंक के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। नुक्कड़ नाटक का निर्देशन डॉ. मनोहर जैन, डॉ. सौरभ ई। लाल ने किया। पार्षद, कर्मचारी व भोपाल के प्रदीप आदि उपस्थित रहे। शामिल थे।

महाविद्यालय में बनाई रंगोली

शासकीय महाविद्यालय में रंगोली बनाकर स्वच्छता का संदेश दिया गया। प्राचार्य डॉ. राव ने स्वच्छता की शपथ दिलाई।

11आरटीएम-30 : सैलाना में नुक्कड़ नाटक का मंच करते कलाकार।

पूरे भाव से करें भक्ति

- बोदिना की गौशाला में पं. शास्त्री ने कहा

करिया। नईदुनिया न्यूज

भक्ति के लिए बुढ़ापे का इंतजार बेतुका है। समय को बड़ा बलवान माना गया है। भक्ति की शक्ति को ईश्वर ने स्वीकार किया है। अर्थात जीवन में जब भी समय मिले भाव से भक्ति करें।

यह बात पं. ललितप्रसाद शास्त्री ने ग्राम बोदिना की गौशाला में आयोजित संगीतमय भागवत कथा के दौरान श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि भक्ति और धर्म तो जीवन के हर पड़ाव में जायज है। बावजूद बाल्यकाल और युवा अवस्था में सत्संग से जीवन की दशा व दिशा दोनों बदल जाती है। आसपास से कथा श्रवण करने के लिए आने वाले श्रद्धालु द्वारा गौशाला जीर्णोद्धार के लिए बढ़-चढ़कर सहयोग राशि भेंट की जा रही है।

11आरटीएम-31 : कथा का वाचन करते पं. ललितप्रसाद शास्त्री।

11आरटीएम-32 : बोदिना की गौशाला में उपस्थित श्रद्धालु।

विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश

करिया। क्षेत्र के विद्यालयों का संकुल प्राचार्य कलावती सोलंकी ने शुक्रवार को निरीक्षण किया। स्थानीय माध्यमिक विद्यालय में शिक्षण संचालन व्यवस्था की जानकारी लेते हुए छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अनुराग शर्मा, नरेंद्र कुमावत, संस्था प्रधानाध्यापक अभयपाल आर्य, आशा शर्मा, झूमा खराड़ी, ललिता चौहान, अल्पना कुमावत उपस्थित थे। पहाड़ी बंगला माध्यमिक विद्यालय में निरीक्षण के दौरान छात्रों की उपस्थिति बेहद कम मिली। शिक्षण व्यवस्था सुधारते हुए उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिए गए। अध्यापक सुभाष श्रोत्रिय, हीरालाल उपस्थित थे।

11आरटीएम-33 : करिया के माध्यमिक विद्यालय में छात्रों की मैपिंग की जानकारी लेतीं संकुल प्राचार्य कलावती सोलंकी।

विनोद का मॉडल चयनित

सुख़ेडा। स्थानीय शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के कक्षा नौवीं के छात्र विनोद पिता बालाराम जटिया का राज्य स्तरीय इंस्पायर अवॉर्ड प्रदर्शनी के लिए चयन हुआ है। विनोद ने जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में मार्गदर्शक शिक्षक महेश मावर की प्रेरणा से मिनी वाटर कूलर मॉडल बनाकर प्रदर्शित किया था। जिला स्तर पर चयनित माडल का प्रदर्शन 16 व 17 जनवरी को होशंगाबाद में राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में होगा। छात्र विनोद ने मॉडल बनाने में विद्युत मोटर, कुल पेड, वाटर पंप, बैटरी, फेन का उपयोग किया। छात्र की उपलब्धि पर प्राचार्य राजेंद्र बोस, महेंद्र गोयल, पृथ्वीराजसिंह, नियाज मोहम्मद, ममता डोडिया, संजय बोहरा, प्रिया जैन आदि ने हर्ष जताते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

11आरटीएम-54 : मॉडल के साथ छात्र विनोद।

ड्रॉ के नाम पर धोखाधड़ी की शिकायत

पिपलौदा। थाना क्षेत्र में लकी ड्रॉ के नाम पर धोखाधड़ी करने का मामले प्रकाश में आया है। मामले में फरियादियों ने थाने पहुंच धोखाधड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर आवेदन सौंपा।

आवेदन में बताया गया कि सादिक कुरैशी पिता साबिर अहमद कुरैशी निवासी पिपलौदा, सचिन परमार पिता नाथूलाल परमार निवासी गुडरखेड़ा ने पिपलौदा निवासी विजय कुमार, जितेश नांदेचा, दीपकसिंह, राजकुमार, रजनीकांत और राजा राठौड़ आदि से 500, 700, 900 रुपए अलग-अलग रूप से प्रतिमाह लेकर ड्रॉ खोलने व इनाम देने की बात कही गई थी। साथ ही कहा था कि ड्रॉ से वंचित रहने पर अलमारी या एलईडी दी जाएगी। फरियादियों ने ड्रॉ पूर्ण होने पर इनाम मांगा तो सादिक व सचिन आज-कल करते रहे। बाद में घाटा होने की बात कहते हुए मुकर गए। फरियादियों ने सादिक व सचिन से रुपए वापस दिलवाकर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज करने का अनुरोध किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

तार टूटने से गुल हुई बिजली

नामली। फोरलेन पर बड़ौदा-हसनपालिया के बीच विद्युत तार टूटने से शुक्रवार को काफी देर तक बिजली गुल रही। नामली सुपरवाइजर ए. देशपांडे के अनुसार फोरलेन जीवीटी के पास दोपहर करीब 2 बजे विद्युत तारा टूट गए थे, इन्हें जोड़ने के कार्य के चलते क्षेत्र में विद्युत सप्लाई बंद हुई। तार जोड़ने पर शाम करीब 6.15 बजे बिजली आपूर्ति प्रारंभ हुई।

ट्रेन से कटने पर माहिला की मौत

महिद्पुर रोड। समीपस्थ रेलवे स्टेशन ग्राम लूनी-रिछा के समीप अंडरब्रिज पर लगभग 50 वर्ष उम्र की महिला की ट्रेन से कटने से मौत हो गई। खारुआकलां चौकी प्रभारी दुलेसिंह डावर ने बताया कि रेल्वे स्टेशन लूनी-रिछा स्टेशन मास्टर की सूचना पर हमने जाकर देखा तो रेलवे ट्रैक के समीप एक महिला की लाश पड़ी मिली। उसके दाहिने हाथ पर सोरमबाई लिखा हुआ है। चेहरा पूरी तरह क्षत-विक्षत होने से लाश की शिनाख्त नहीं हो पाई। घटना दोपहर करीब 2 बजे के पहले की है। ट्रैक के पास से महिला की चप्पलें मिली हैं। पंचनामा बनाकर शव पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया। खारवाकलां के शासकीय हॉस्पिटल में शनिवार सुबह पोस्टमार्टम किया जाएगा। मृतका की शिनाख्ती के प्रयास किए जा रहे हैं।