रतलाम। जिला अस्पताल में लक्ष्य कार्यक्रम का निरीक्षण करने 11 फरवरी को नेशनल टीम आ रही है। दो दिन यहां टीम रूककर प्रसूति वार्ड एवं शिशु गहन चिकित्सा इकाई की सुविधाओं को परखेगी। मातृ-शिशु स्वास्थ्य के लिए एक लक्ष्य कार्यक्रम में मापदंड के अनुरूप काम हो रहा है या नहीं, टीम के अधिकारी इसकी स्थिति देखेंगे। मातृ-शिशु मृत्यु दर पर नियंत्रण करने के उद्देश्य केंद्र सरकार ने लक्ष्य कार्यक्रम प्रारंभ किया। केन्द्र स्तर के अधिकारी इसकी मॉनीटरिंग करते हैं और उसी हिसाब से बजट दिया जाता है। सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया कि लक्ष्य का निरीक्षण करने टीम आ रही है। हमने अपनी तैयारी कर ली है।

रात का पारा 0.7 डिग्री गिरा, शीतलहर जारी

-दोपहर में भी ठंडी हवाओं से परेशानी

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

हिमाचल-शिमला की पहाड़ियों पर भारी बर्फबारी से जारी शीतलहर ने जिले को फरवरी माह में ठिठुरा दिया है। शनिवार के बाद रविवार को भी मौसम का मिजाज नहीं बदलने से लोगों को कंपकंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ा। हालांकि रविवार सुबह से सूरज की तेजी से तापमान में 1.2 डिग्री की बढ़ोत्तरी से थोड़ी बहुत राहत मिली लेकिन रात का तापमान 0.7 डिग्री गिरने से जनजीवन प्रभावित रहा।

मकर संक्रांति के बाद तापमान में आया उछाल ज्यादा समय तक राहत नहीं दे सका। उत्तरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के चलते 23 जनवरी से जारी शीतलहर के प्रकोप से जिले में तापमान गिरने का शुरू हुआ दौर अब तक सितम ढहा रहा है। 28 जनवरी को सीजन की सबसे कोल्ड-नाइट 4.3 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंचने से घोषित हुई। इसके कारण बच्चों को ठंड में स्कूल जाने से राहत देने के लिए जिला प्रशासन को स्कूलों का अवकाश घोषित करना पड़ा था। पिछले चार दिन के भीतर न्यूनतम पारे में 4.4 डिग्री की गिरावट हुई है। 7 फरवरी की रात का पारा 10 डिग्री था जो कि अभी 5.6 डिग्री दर्ज किया जा रहा है।

तापमान में नहीं स्थिरता

तारीख अधिकतम न्यूनतम

10 फरवरी 25.2 5.6

9 फरवरी 24.0 6.3

8 फरवरी 23.0 6.0

7 फरवरी 23.6 10.0

6 फरवरी 29.6 10.2

सेमलिया सहित अन्य गांवों में बिजली कटौती आज

रतलाम। बिजली कंपनी द्वारा सोमवार को 33/11 केवी सेमलिया सब स्टेशन पर मेंटेनेंस का कार्य किया जाएगा। इससे शाम 4.45 से 5.30 तक सेमलिया व बरबोदना सब स्टेशन से जुड़े सभी घरेलू फीडर बंद किए जाएंगे। इसके अंतर्गत ग्राम सेमलिया, बरबोदना, नेगरदा, धमोत्तर, घटवास, सिखेड़ी सहित आसपास के क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बंद रहेगी।

----

रेलवे स्टेशन के बाहर पाइप लाइन फूटी, सड़क पर फैला पानी

रतलाम। रेलवे स्टेशन के बाहर चल रहे काम के दौरान पाइपलाइन फूट गई। इससे सैकड़ों लीटर पानी बहकर सकड़ों पर बह गया। शाम तक मामला अधिकारियों के संज्ञान में नहीं आया। रेलवे स्टेशन पर क्विक वॉटर सिस्टम के तहत पाइपल लाइन डाली जा रही है। जीआरपी थाने के सामने इसके लिए खुदाई गई है। इस दौरान रविवार शाम को पाइपलाइन फूट गई। इससे पानी बहने लगा। करीब एक घंटे तक बहने से पानी सड़कों पर फैल गया। मामले में आईओडब्ल्यू के अधिकारी का कहना है कि पाइपलाइन फूटने की सूचना नहीं मिली।

10आरटीएम-39 : जीआरपी थाने के सामने फूटी पाइपलाइन।

प्रस्ताव पारित होने के साथ

ही अधिवेशन का समापन

-भारतीय रेल मजदूर संघ का राष्ट्रीय अधिवेशन

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

भारतीय रेल मजदूर संघ के दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का रविवार को समापन हुआ। इसमें पांच प्रमुख प्रस्ताव पर चर्चा की गई। इन्हें पारित कर मांगों के निदान के लिए रेल मंत्रालय स्तर पर चर्चा की बात की गई।

दो दिवसीय कार्यक्रम में शुभारंभ में रेलमंत्री का दौरा निरस्त हो गया था। इसके बाद केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इसके बाद शहर से रैली भी निकाली गई थी। दूसरे दिन संगठनात्मक गतिविधियां हुई। इसमें पांच प्रमुख प्रस्ताव पारित किए गए। इसमें रेल को शून्य भ्रष्टाचार पर लाने के लिए नए तरीकों को अंगीकार करने, रेल क्षेत्र के गैर नियमित कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने, केंद्रीय सरकारी कर्मचारी सामूहिक बीमा योजना का लाभ बढ़ाना, रेलकर्मियों को सेवाकाल में पांच समयबद्ध पदोन्नाति देना तथा नई पेंशन व्यवस्था को रद्द करते हुए सीसीएस पेंशन नियम 1972 को बहाल करने जैसे शामिल थे। समापन पर महामंत्री शिवलहरी शर्मा, मंडल मंत्री सुनिल दुबे सहित अन्य ने बाहर से आए कार्यकर्ताओं का आभार माना।