----पेज 2 ----लीड----

-आज से सातों दिन शुरू होगी ट्रेन

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

हेरिटेज ट्रेन में यात्रियों को हेरिटेज सेक्शन (महू से कालाकुंड) की हरियाली का आनंद देने के लिए मीटरगेज के कोच को नया रूप दिया जाएगा। इसके लिए रतलाम मंडल में चार मीटरगेज कोच शनिवार रात पहुंच गए हैं। इन्हें अब नए डिजाइन के अनुरूप तैयार किया जाएगा। गर्मी के दिनों में सप्ताह में दो दिन चलाने के बाद अब सोमवार से यह ट्रेन सातों दिन चलाई जाएगी। इसके संबंधी में रेलवे ने सूचनाएं जारी करने के बाद ट्रेन स्टाफ को भी सूचना दे दी है।

रेल प्रशासन ने महू से कालाकुंड के बीच 25 दिसंबर से हेरिटेज ट्रेन का परिचालन शुरू किया था। अधिक गर्मी एवं पर्यटकों की संख्या में कमी को देखते 1 अप्रैल से 14 जून तक इस इसका परिचालन सप्ताह में दो दिन शनिवार एवं रविवार कर दिया था। अब तक उसी शेड्यूल के अनुसार ट्रेन का परिचालन किया जा रहा था।

नई डिजाइन तैयार होगी

हेरिटेज ट्रेन की शुरुआत में रेलवे ने मीटरगेज सेक्शन के कोचों का रंगरोगन एवं सीटिंग व्यवस्था कर इसे चलाया गया, लेकिन इन कोच के स्थान पर विशेष कोच जोड़ने की भी योजना बनाई गई। इसके बाद बीकानेर वर्कशॉप से बुलवाए सामान्य मीटरगेज कोच की अनलोडिंग महू में की गई। इन कोचों का अब मंडल स्तर पर डिजाइन बनेगा। इसके लिए रेलवे द्वारा फर्म को काम सौंपा जाएगा।

कोच से बाहर का पूरा नजारा देख सकेंगे यात्री

हेरिटेज ट्रेन के नए कोच की डिजाइन इस तरह से बनेगी कि इसमें सवार यात्री पूरी तरह से बाहरी नजारे का आनंद उठा सकेंगे। अधिकारियों का कहना है कि कोच में कांच लगाए जाएंगे।

हेरिटेज ट्रेन के लिए मीटरगेज के चार कोच आ गए हैं। इन्हें नई डिजाइन के मान से तैयार किया जाएगा। इस काम को जल्द पूरा करेंगे।

-केके सिन्हा, एडीआरएम रेल मंडल रतलाम

16आरटीएम-32 : हेरिटेज ट्रेन का इंजन। -फाइल फोटो

0000000000000000

रात में ही आ गया 600 ट्रॉली प्याज, आज होगी नीलामी

रतलाम। सीएम कृषक प्रोत्साहन योजना में प्याज खरीदी अनाज मंडी में की जा रही है। किसान बड़ी संख्या में प्याज लेकर मंडी पहुंच रहे हैं। रविवार की छुट्टी के बावजूद रात तक अनाज मंडी में प्याज से भरी करीब 600 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की लाइन लग गई। देर रात तक वाहनों के आने का सिलसिला चल रहा था। आवक ज्यादा होने के कारण मंडी का गेट भी बंद करना पड़ा। रात 8 बजे बाद आने वाले वाहनों को सैलाना बस स्टैंड स्थित सब्जी मंडी में खड़ा करवाया गया। बारिश की संभावना के चलते किसान तिरपाल और अन्य संसाधन लेकर आए थे। सोमवार सुबह नीलामी होगी।

000000000000

प्रभारी मंत्री आज रतलाम में

रतलाम। प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री सचिन सुभाष यादव 17 जून सोमवार को प्रात? 9 बजे इंदौर से प्रस्थान कर प्रात? 11ः30 बजे रतलाम पहुंचेंगे। वे दोपहर 12 बजे सर्किट हाउस रतलाम पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद दोपहर 2 बजे कलेक्टर कार्यालय में कृषि एवं सहकारिता विभाग की बैठक लेंगे। वे शाम 4 बजे रतलाम से इंदौर के लिए प्रस्थान करेंगे।

0000000000000

हरियाली बढ़ाने के लिए पुलिस जवानों ने बनाई सीड बॉल

रतलाम। जिले में हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से वन विभाग द्वारा सीड बॉल बनाई जा रही है। इन सीड बॉल के माध्यम से उजाड़ हो चुके वन क्षेत्रों में बारिश के दौरान इन्हें लगाया जाएगा ताकि क्षेत्र में अधिक हरियाली फैल सके। रविवार को पुलिसकर्मियों ने पुलिस लाइन में करीब 7 हजार सीड बॉल का निर्माण किया। इस कार्य में डीआईजी गौरव राजपूत, प्रभारी कलेक्टर सोमेश मिश्रा, एडीएम जितेंद्र सिंह चौहान एवं वन मंडल अधिकारी डॉ. शैलेंद्र कुमार गुप्ता ने भी सहभागिता की। सीड बाल में मिट्टी की गेंद बनाकर उसमें बीज को शामिल किया जाता है। ऐसा करने से बारिश के दौरान जब बीज वन क्षेत्रों में बिखर जाता है तो मिट्टी के कारण वहां पर रुक जाते हैं तथा इसके साथ ही वे उग जाते हैं।

16आरटीएम-39 : पुलिस लाइन में सीड बॉल तैयार करते हुए पुलिसकर्मी। -नईदुनिया

0000000000000

बादल छाए, गिरा तापमान

रतलाम। प्री-मानसून के शुरुआत के साथ अब दोपहर के तापमान में लगातार गिरावट का दौर बना हुआ है। रविवार सुबह हवा चलने से तापमान में करीब 1 डिग्री की गिरावट के साथ अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री पहुंच गया। हालांकि रात का तापमान फिर 0.8 डिग्री की मामूली बढ़त के साथ 25 डिग्री पर पहुंच गया। शनिवार को दोपहर का तापमान 39.2 डिग्री था जबकि रात का तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस बना रहा। मौसम विभाग अनुसार सोमवार को जिले में बारिश की संभावना है।