----डाक पेज 5----बारिश पैकेज लीड----

मौसम खुलने पर खेतों में कीटनाशक का छिड़काव करने पहुंचे --फ्लेग

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

लगातार बारिश से नमी के चलते जिले के कई खेतों में खड़ी सोयाबीन और मक्का की फसल में इल्लियों का प्रकोप बढ़ गया है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। किसान मौसम साफ रहने के दौरान कीटनाशक का छिड़काव कर रहे हैं। रविवार को खेतों में काफी चहल-पहल रही। जलजमाव वाले खेतों में जहां कई किसान पानी की निकासी में व्यस्त रहे तो कई कीटनाशक के छिड़काव में।

शनिवार के बाद रविवार को भी मौसम साफ रहा। मौसम खुलते ही बाजारों के साथ खेतों में चहल-पहल बढ़ गई। सुबह 8 बजे समाप्त हुए बीते चौबीस घंटों के दौरान जिले में औसत 0.9 मिमी पानी बरसा। जावरा में 1 मिमी, रतलाम में 1.4 मिमी और सैलाना में 5 मिमी पानी बरसा। शेष आलोट, ताल, पिपलौदा, बाजना, रावटी तहसील सूखी रही। अच्छी बारिश से जिले के अधिकांश जलस्रोत लबालब होकर छलक रहे हैं।

एक नजर बारिश पर

तहसील अब तक गत वर्ष

आलोट 1071.0 492.0

जावरा 984.0 498.4

ताल 1092.6 505.6

पिपलौदा 834.0 656.0

बाजना 745.0 604.0

रतलाम 862.0 676.6

रावटी 1134.4 498.2

सैलाना 1007.0 630.0

कुल 966.2 569.4

(नोट : बारिश मिलीमीटर में)

पत्ते और फलियां नष्ट कर रही इल्लियां

सिमलावदा। क्षेत्र में सोयाबीन की फसल बहार पर है। खेतो में सोयाबीन फसल में कहीं फूल तो कहीं फलियां लगना शुरू हो गई है। कई खेतों में सोयाबीन पर इल्लियों का प्रकोप हो गया है। इससे फसल को नुकसान पहुंच रहा है। इल्लियों के प्रकोप से फसल को बचाने के लिए किसान कई प्रकार की कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव कर रहे हैं। इल्लियां सोयाबीन के पत्तों से लेकर फली तक नष्ट कर रही हैं।

18आरटीएम-30 : सिमलावदा क्षेत्र के खेत में सोयाबीन की फसल कर कीटनाशक का छिड़काव करते हुए किसान। नईदुनिया

18आरटीएम-31 : इल्लियों ने नष्ट किए सोयाबीन के पत्ते। नईदुनिया

खेतों में बढ़ी रौनक

करिया। क्षेत्र में एक सप्ताह की रिमझिम व झमाझम बारिश के बाद शनिवार से बारिश थमने व धूप खिलने से किसानों ने खेत की ओर रुख किया। सोयाबीन सहित खरीफ सीजन की अन्य फसलों पर बढ़ते कीट प्रभाव से निजात पाने के लिए किसानों ने बड़े पैमाने पर रविवार को कीटनाशक दवा का स्प्रे किया।

0000000000000000

आजादी के लिए लाखों लोगों ने दी है कुर्बानी

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

स्वतंत्रता की इबारत भारत के बहादुरों के बलिदान की बुनियाद पर लिखी गई है। देश की आजादी के लिए लाखों लोगों ने अपने प्राणों की कुर्बानी दी है। इसलिए हमें स्वतंत्रता के अर्थ को समझना है।

यह बात समाजसेवी मुकेश श्रीवास्तव ने कही। वे शासकीय एकीकृत हाईस्कूल घटला में स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। प्राचार्य आशा श्रीवास्तव ने ध्वजारोहण किया। शिक्षिका विनीता ओझा ने महर्षि अरविंद के जीवन पर प्रकाश डाला। पालक-शिक्षक संघ अध्यक्ष मदनलाल मालवीय, कविता कुमावत ने भी संबोधित किया। विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसी प्रकार आदिवासी समाज द्वारा भील विश्रांति गृह बाजना बस स्टैंड पर ध्वजारोहण किया गया। आदिवासी एकता परिषद के प्रांतीय महासचिव राजेंद्र बारिया, पूर्व जिला पंचायत सदस्य कैलाश निनामा ने तिरंगा फहराया। चंदूसिंह निनामा, महेश डोडियार, कालू बारोड़ राहुल डामर, सूरतलाल डामर, रामचंद्र किहोरी, मुकेश वसुनिया आदि उपस्थित रहे।

प्रीतमनगर। समीपस्थ ग्राम अंबोदिया में सरपंच पाचुड़ीबाई ने ध्वजारोहण किया। सचिव मधु चौहान ने पंचायत की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। बालकृष्ण ओझा, दीपक पाटीदार, नितेश तिवारी व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

-----

अटलजी जैसे व्यक्तित्व का भारत में जन्म लेना सौभाग्य

- प्रथम पुण्यतिथि पर अर्पित किए श्रद्धासुमन

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

भाजपा द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि मित्र निवास रोड स्थित रंगोली सभागार में श्रद्धापूर्वक मनाई गई। जिलाध्यक्ष राजेंद्रसिंह लुनेरा ने कहा कि यह देश का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि 2004 के लोकसभा चुनाव में देश के मतदाताओं ने कांग्रेस सहित विपक्ष के बहकावे में आकर अटलजी जैसे देश भक्त को पुनः सत्ता नहीं सौंपी। अटलजी जैसे महामानव धरती पर बिरले ही जन्म लेते हैं। यह हमारा सौभाग्य है कि अटलजी जैसे व्यक्तित्व ने भारत में जन्म लिया।

पूर्व जिलाध्यक्ष कन्हैयालाल मौर्य ने संबोधित किया। मीडिया प्रभारी अरुण राव ने बताया कि महापौर डॉ. सुनीता यार्दे, भाजपा जिला महामंत्री मनोहर पोरवाल, मंडल अध्यक्ष रमेश बदलानी, मधु पटेल ने भी शब्दों के माध्यम से अटलजी को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही अटलजी के साथ बिताए चंद पलों के संस्मरण भी सुनाए। प्रारंभ में स्नेहलता धाकड़ ने अटलजी पर स्वरचित कविता प्रस्तुत की। श्रद्धांजलि सभा में पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा ने भाजपा जिलाध्यक्ष की उपस्थिति में पुष्पांजलि अर्पित की। पार्टीजनों ने अटलजी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प व्यक्त किया। संचालन जिला महामंत्री प्रदीप उपाध्याय ने किया। आभार मंडल अध्यक्ष जयवंत कोठारी ने माना।

अटलजी को अर्पित की पुष्पांजलि

ढोढर। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं ने पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाई। भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष विवेक पोरवाल के कार्यालय पर अटलजी के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। उनके बताए सिद्धांतों और मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष विवेक पोरवाल सहित भंवरलाल पानीवाला, युवा नेता रितेश सोलंकी, पूर्व सरपंच शंकरलाल चौधरी, कन्हैयालाल, वैभव शर्मा, रवि परमार, अर्जुन परमार, महेंद्र सेठिया, विनोद सोलंकी, राजेश चौधरी, नंदकिशोर माली, रोहित माली, विजय चौधरी सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता व नेता उपस्थित थे।

17आरटीएम-30 : ढोढर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए विवेक पोरवाल तथा भाजपा कार्यकर्ता।

करिया। ग्राम के शीतला माता मंदिर पर शुक्रवार शाम पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि श्रद्धाभाव से मनाई गई। भाजपा युवा कार्यकर्ता व किसान संगठन के पदाधिकारियों व सदस्यों ने अटलजी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। दिनेश पटेल, प्रहलाद पाटीदार, समरथ पांचाल, विनोद मुकाती आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

17आरटीएम-45 : करिया में पुण्यतिथि पर अटलजी को याद करते हुए युवा। नईदुनिया

Posted By: Nai Dunia News Network