---- पेज 5 -----(फ्लायर) ----

-पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक एके गुप्ता ने पत्रकारवार्ता में कहा

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

रेल मंडल से जुड़े नई लाइन के प्रोजेक्ट में छोटा उदयपुर-आलीराजपुर के बीच रेल लाइन डालने का काम पूरा कर लिया गया है। संभावना है कि नवरात्र से पहले ही इस मार्ग पर ट्रेन चलाई जा सकती है। ट्रेनों के परिचालन के अंतर के मुताबिक यह सुविधा दी जा रही है।

यह बात पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक एके गुप्ता ने पत्रकारवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि बारिश ज्यादा होने से काम बाधित हो रहा है लेकिन नवरात्र के आसपास हम वहां ट्रेन चला देंगे। रतलाम मंडल में रेल मार्ग के अवरोध के 73 पॉइंट को दूर किया है। इसके बाद ट्रेनों के परिचालन समय में बचत हो रही है। इसके मुताबिक हम मांग के मुताबिक ट्रेनों के स्टॉपेज दे रहे हैं।

रेल परियोजनाओं के मुद्दे पर पूछे गए सवाल पर गुप्ता ने कहा कि जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है। इस मामले में पश्चिम रेलवे तथा रतलाम मंडल अग्रिम स्थिति में है। रतलाम-आकोला गेज कन्वर्जन योजना में रतलाम मंडल के मथेला से निमारखेड़ी सेक्शन में ब्रॉडगेज पूरा कर लिया गया है। निमारखेड़ी के पास थर्मल प्लांट से गाड़ियां चलाना शुरू कर दी है।

----बॉक्स ---

मप्र में 250 किमी इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा

इलेक्ट्रिफिकेशन के मामले में महाप्रबंधक गुप्ता ने बताया कि पश्चिम रेलवे स्तर पर 250 किमी दूरी तक इलेक्ट्रिफिकेशन हो चुका है। रतलाम मंडल के मप्र क्षेत्र में यह काम आधा हो चुका है। काम पूरा होते ही संबंधित सेक्शनों में इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलवा देंगे। जोन स्तर पर इस वर्ष 240 किमी दूरी तक नई लाइन, गेज कन्वर्जन व डबलिंग के काम हुए है। पत्रकारवार्ता के दौरान डीआरएम आरएन सुनकर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

----बॉक्स ---

महाप्रबंधक गुप्ता ने डीजल शेड में इलेक्ट्रिक शेड का भी जायजा लेकर वहां इलेक्ट्रिक मेंटेनेंस का शुभारंभ किया। मौके पर मौजूद सीनियर डीएमई विनोद कुमार, सीनियर डीईई टीआरडी सीएस यादव ने उन्हें शेड से जुड़ी जानकारियां दी। इस दौरान शेड में डीआरएम सुनकर मौजूद रहे।

16आरटीएम-41 : एके गुप्ता

-------------

-------------लीड-------

16 में से 9 सांसद आए, शेष के प्रतिनिधि, पश्चिम रेलवे जीएम के साथ बैठक में केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत ने की मांग ----फ्लेग

डाट की पुल की चौड़ाई बढ़ाएं, सुबह मेमू

और देहरादून एक्सप्रेस के बीच चले नई ट्रेन

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

रेल मंडल परिक्षेत्र के सांसदों की पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक के साथ रविवार को हुई बैठक में सांसदों ने अपने क्षेत्र की समस्या उठाई। यात्री सुविधाओं की मांग के साथ ही कुछ सुझाव भी दिए। 16 सांसदों में से केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत सहित नौ सांसद उपस्थित हुए। बाकी के सांसदों ने अपने प्रतिनिधि भेजे। सुबह करीब 11.30 बजे शुरू हुई बैठक में सांसदों ने रेल योजनाओं सहित यात्री सुविधा के मुद्दों पर चर्चा की। इसमें राज्यसभा सदस्य व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत ने प्रमुख रूप से रतलाम स्थित डाट की पुल को चौड़ा करने की मांग उठाई। उज्जैन, देवास व इंदौर के सांसदों ने भी ट्रेनों के विस्तार एवं रेल परियोजनाओं को पूरा करने की बात कही।

ढाई घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में पश्चिम रेलवे जीएम तथा डीआरएम आरएन सुनकर ने मंडल से जुड़ी योजनाओं की भी जानकारी दी। मंडल एवं जोन स्तर की सुविधाओं के निराकरण सहित कई मामलों में सुझाव रेलवे बोर्ड पर भेजने का आश्वासन दिया। बैठक के बाद स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर विकसित किए बगीचे में पौधारोपण भी किया गया।

क्यू ट्रैक पूरा हो चुका तो ट्रेनें बढ़ाई जाएं

रतलाम क्यू ट्रैक का निर्माण होने के बाद इसे चालू कर दिया गया है। इस ट्रैक पर फिलहाल चुनिंदा ट्रेनें ही चलाई जा रही है। सांसद गेहलोत ने बैठक में कहा कि इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में यात्रियों का आवागमन रहता है। इसलिए वर्तमान चल रही ट्रेनों में दबाव अधिक रहता है। ऐसे में इंदौर से चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, जयपुर के लिए ट्रेनों का परिचालन किया जाए।

छोटे स्टेशनों के लिए ट्रेन नहीं

रतलाम सांसद गुमानसिंह डामोर ने विशेष मांग उठाई कि रतलाम से मेमू पैसेंजर तथा देहरादून एक्सप्रेस के बीच करीब छह घंटे के अंतराल में एक भी ट्रेन नहीं है जिसका बामनिया, मेघनगर सहित छोटे स्टेशनों पर ठहराव हो। इसलिए इस दोनों प्रमुख ट्रेनों के बीच एक नई पैसेंजर या एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाए। देवास सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी ने दिव्यांग यात्रियों को लेकर बताया कि देवास में प्लेटफॉर्म नंबर 1 व 2 तक दिव्यांग यात्रियों के आने-जाने में परेशानी आ रही है। इसलिए वहां विशेष रैंप ब्रिज बनाया जाए।

-----बॉक्स ----

जमीन अधिग्रहण में हम सहयोग देंगे

इधर, सांसद गेहलोत ने नईदुनिया से विशेष चर्चा में बताया कि बैठक में इंदौर-दाहोद नई रेल लाइन, छोटा उदयपुर, रतलाम-बांसवाड़ा परियोजना सहित अन्य परियोजना का काम जल्दी पूरा करने के लिए कहा गया। कुछ योजना जमीन अधिग्रहण की वजह से लेट हो रही है। पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक से कहा गया कि शासन स्तर पर जो भी सहयोग चाहिए वे बताएं, कार्रवाई जल्द पूरी करवाई जाएगी।

-----बॉक्स ------

सम्मान होगा तो सभी का, एक का नहीं

सांसदों ने बैठक के लिए सर्वसहमति से सांसद गेहलोत को अध्यक्ष चुना। इसके बाद पश्चिम रेलवे जीएम गुप्ता एवं डीआरएम जब सम्मान के लिए आगे आए तो सांसदों ने कहा कि केवल वरिष्ठ सांसद गेहलोत का सम्मान किया जाए। तभी गेहलोत ने जवाब में कहा कि सम्मान होगा तो सभी को होगा वरना एक का भी नहीं। हास्य लहजे में की गई बात के बाद रेल अधिकारियों ने बारी-बारी से सभी का सम्मान किया।

-बॉक्स -----

प्लेटफॉर्म के बगीचे में पौधारोपण

बैठक खत्म होने के बाद दोपहर 3 बजे सभी सांसद रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां प्लेटफॉर्म नंबर 2 की ओर विकसित किए गए बगीचे में पौधारोपण किया गया। सांसदों के अलावा जीएम, सीसीएम, प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर, डीआरएम सहित अन्य अधिकारियों ने भी पौधारोपण किया गया।

सांसदों ने ये मुद्दे उठाए

1. थावरचंद गेहलोत

-वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 सहित पूर्व बजट में पारित रतलाम मंडल में स्वीकृत यात्री सुविधा, नई रेल लाइन सहित अन्य काम पूरे किए जाएं।

-आलोट-ताल-जावरा नई रेल लाइन सर्वे की मंजूरी वर्ष 2016-17 बजट में की गई थी। सर्वे की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली।

-नागदा स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक, दो, तीन, चार एवं पांच पर शेड का विस्तार किया जाए।

-उज्जैन की तर्ज पर नागदा में भी राष्ट्रध्वज लगाया जाए। पार्क विकसित किया जाए।

-12939-40 जयपुर-पुणे-जयपुर एवं 12239-40 जयपुर-मुंबई-जयपुर का नागदा में ठहराव हो।

-12415-16 इंदौर-नई दिल्ली-इंदौर में एक सेकंड एसी कोच बढ़ाया जाए।

-रेल मंडल के छोटे स्टेशन की लंबाई व ऊंचाई बढ़ाई जाए।

2. गुमानसिंह डामर सांसद रतलाम

-12930-29 दाहोद-वलसाड़ को रतलाम तक लाया जाए।

-रिटायरिंग रूम तथा डॉरमेट्रीज का आधुनिकीकरण किया जाए।

-रतलाम-बांसवाड़ा रेल परियोजना पर काम तेजी से पूरा हो।

-रावटी स्टेशन पर जनता एक्सप्रेस का ठहराव दिया जाए।

-देहरादून एक्सप्रेस में तीन सामान्य कोच बढ़ाए जाएं।

3. नंदकुमार सिंह चौहान, सांसद खंडवा

-खंडवा-सनावद के बीच अजंती, अत्तर, निमारखेड़ी, सनावद व ओंकारेश्वर के बीच शेष गेज कन्वर्जन प्राथमिकता से पूरा करें।

-खंडवा लाल चौकी रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी बनाया जाए। जबकि पश्चिम रेलवे ने सर्वे में यह अस्वीकार किया गया है।

-फ्लेग स्टेशन कोटल्याखेड़ी को यथावत रखा जाए। यह 25 सालों से फ्लेग स्टेशन है।

-ग्राम अजंटी जोन से जुड़ा है। यहां पहले से गेट की सुविधा नहीं है। पुलिया नंबर 951 से 12 गुणा 12 फीट ऊंचा-चौड़ा अंडर ब्रिज बनाया जाए।

4. महेंद्रसिंह सोलंकी, सांसद देवास

-ट्रेनों का स्टॉपेज बढ़ने से यात्री संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। इस वजह से दो टिकट काउंटर बनाए जाए।

-रिजर्वेशन काउंटर की संख्या भी बढ़ाई जाए।

-इंदौर-नागदा के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन को रतलाम तक चलाया जाए।

-एमएसटी पास यात्रियों के लिए फिर से चालू होना चाहिए।

5. अनिल फिरोजिया, सांसद उज्जैन

-ट्रेन संख्या 19329 वीरभूमि एक्सप्रेस के पुराने समय के स्थान पर एक मेल एक्सप्रेस चलाई जाए।

-इंदौर-उज्जैन-नागदा-कोटा-नई दिल्ली के लिए एक नई सुपरफास्ट ट्रेन चलाई जाए।

-59342 बीना-नागदा का रतलाम तक विस्तार किया जाए।

-19317-16 इंदौर-पुरी एवं 19603-04 अजमेर-रामेश्वर हमसफर को उज्जैन होकर चलाया जाए।

6. नारणभाई राठवा, सांसद वड़ोदरा

-इंदौर-दाहोद प्रोजेक्ट की वर्तमान स्थिति क्या है।

-नई ब्रॉडगेज लाइन वड़ोदरा-धार एवं चित्तौड़गढ़-आलीराजपुर-जोबट-धार प्रोजेक्ट की जानकारी ली।

-बड़े स्टेशनों पर गुड्स शेड निर्माण की क्या योजना बनाई गई है।

7. शंकर ललवानी, सांसद इंदौर

-यात्री सुविधा के लिए क्षिप्रा एक्सप्रेस को नियमित किया जाए।

-इंदौर-उज्जैन-चित्तौड़गढ़ बीच मेमू पैसेंजर ट्रेन चलाई जाए।

-इंदौर-लिंगमपल्ली एक्सप्रेस के समय में बदलाव किया जाए।

-फतेहाबाद-उज्जैन गेज कन्वर्जन के बाद इंदौर-भोपाल व्हाया फतेहाबाद नई ट्रेन चलाई जाए।

-इंदौर स्टेशन अगले भाग को राजवाड़ा द्श्य के रूप में विकसित किया जाए।

-अमरकंटक एक्सप्रेस को इंदौर तक लाई जाए।

8. छतरसिंह दरबार सांसद धार, गजेंद्र पटेल, सांसद खरगोन

-इंदौर-धार-दाहोद नई लाइन परियोजना को जल्द पूर करें

-----बॉक्स----

बैठक में भारतीय रेलवे रतलाम मंडल संस्करण पत्रिका का भी सांसदों द्वारा विमोचन किया गया। इस मौके पर पश्चिम रेलवे चर्चगेट से अजय सिंह मुख्य इंजरीनियर (निर्माण), यूएसएस यादव मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण, आरके लाल प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, शैलेन्द्र कुमार, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक एवं उप महाप्रबंधक (सामान्य) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

16आरटीएम-37 : मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक के दौरान उपस्थित सांसद। नईदुनिया

16आरटीएम-42 : रेलवे स्टेशन के समीप बगीचे में पौधारोपण कर पानी देते हुए जीएम एके गुप्ता। नईदुनिया

00000000000000000

पार्किंग शुल्क सवारियों से लेना तर्कसंगत नहीं

-सांसदों को सौंपे गए ज्ञापन में समस्या निराकरण की मांग

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

रेल मंडल की जीएम बैठक में शामिल होने आए केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत, रतलाम सांसद गुमानसिह डामोर, उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया, शाजापुर-देवास सांसद महेंद्र सोलंकी, इंदौर सांसद शंकर लालवानी को रेलवे से जुड़ी यात्री समस्याओं को लेकर भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने ज्ञापन सौंपा। इसमें कहा गया कि रतलाम रेलवे पर रोज सैकड़ों ट्रेनों का ठहराव है। रेलवे स्टेशन पर पार्किंग के नाम पर ऑटो रिक्शा एवं मैजिक सवारी वाहनों से प्रति फेरे 10 शुल्क वसूले जा रहे हैं। रोज 10 से 15 बार स्टेशन पर सवारी लेने व छोड़ने आते-जाते हैं। पार्किंग शुल्क के रूप में उन्हें 100 से 150 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। वाहन समिति निर्णय के मुताबिक उक्त शुल्क सवारी से लिया जा रहा है। यह तर्क सगंत नहीं है। डीआरएम चर्चा करने के लिए तैयार नहीं हैं।

अन्य बिंदू में बताया कि पिछले दो साल में अनुकंपा नियुक्ति में योग्यता वाले बच्चों को कार्यक्षमता व परीक्षा में बेहतर अंक के आधार पर पद नहीं दिया जा रहा है। पूर्व डीआरएम ने योग्यता के आधार पर ईसीआरसी, गार्ड, कमर्शियल विभाग, टीसी आदि कार्यों में नौकरी दी। ज्ञापन में एसीएम अमित साहनी के व्यवहार को लेकर बताया गया कि जनप्रतिनिधियों के प्रति बर्ताव ठीक नहीं है।

प्रतिनिधिमंडल में भाजपा जिला उपाध्यक्ष विष्णु त्रिपाठी, पूर्व अध्यक्ष नगर निगम दिनेश पोरवाल, जिलाध्यक्ष भाजयुमो सोनू यादव, जिला संयोजक भाजपा खेल प्रकोष्ठ यतेन्द्र भारद्वाज, पूर्व मंडल अध्यक्ष भाजयुमो मनीष शर्मा, एल्डरमैन, पूर्व पार्षद भाजपा गोपाल सोलंकी शामिल रहे।

अंडर ब्रिज के पास मुख्य द्वार एवं टिकट खिड़की दी जाए

इसी तरह पूर्व सांसद प्रतिनिधि शेरू पठान ने ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि प्लेटफॉर्म नंबर एक एवं दो पर यात्रियों को आने-जाने में असुविधा होती है। यात्रियों को 580 मीटर दूरी पैदल चलकर तय करना पड़ती है। पीछे कोच में जाने वाले यात्रियों की और भी परेशानी रहती है। इसलिए दिलबहार चौराहे के सामने दीपक लॉज व आरआर खान ऑफिस के पास मुख्य प्रवेश द्वार बनाया जाए। साथ ही इस ओर आरक्षण टिकट खिड़की की भी सुविधा दी जाए। प्लेटफॉर्म के बीच महिलाओं के लिए शौचालय भी बनाया जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket