रतलाम। भारतीय सिंधु सभा के तत्वावधान में इस वर्ष का समाज का गरबारास 13 अक्टूबर को विरियाखेड़ी स्थित गुरुनानक भवन में होगा। गरबा सिंधी समाज के सदस्यों के लिए ही रहेगा और दर्शक भी समाज के सदस्य ही रहेंगे।

सभा के मीडिया प्रभारी मुकेश नैनानी ने बताया कि सिंधी समाज का रंगारंग गरबारास 13 अक्टूबर को शाम 7 बजे से श्री गुरुनानक सिंधु भवन सिंधी कॉलोनी में होगा। सहयोगी संस्था शहीद हेमू कालानी पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट, संत कंवरराम गृह निर्माण सहकारी संस्था, रामधुनी बहिराना मंडली होगी। गरबारास तीन ग्रुप में होंगे। गरबा में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों को प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। जिलाध्यक्ष आनंद कृष्णानी, विष्णु भाग्यवानी, विनोद करमचंदानी, डिम्पल भाग्यवानी, नम्रता करनानी आदि ने समाजजनों से कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

कन्याओं को पूजा

रतलाम। संघमित्रा महिला बहुउद्देशीय साख सहकारी समिति द्वारा पंचमुखी हनुमान मंदिर ऑफिसर कॉलोनी पर गौ पूजन और कन्या पूजन का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम अतिथि विश्व हिंदू परिषद गौ रक्षा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सुरेश कटारिया व सहकार भारती मध्य प्रदेश के उपाध्यक्ष रामचंद्र गोयल का स्वागत संघमित्रा अध्यक्ष प्रथमा कौशिक ने किया। अतिथियों ने गौमाता को चुनरी ओढ़ाकर गौ पूजन किया। तत्पश्चात कन्या पूजन कर कन्याओं को दक्षिणा में कॉपियां, कलर बॉक्स, फल, बिस्किट के पैकेट दिए गए। कटारिया ने कहा कि कन्या देवी स्वरूप होती है। नवरात्र में कन्या पूजन जरूरी है। कार्यवाहक परियोजना अधिकारी अमिता राठौर ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की शपथ सभी महिलाओं को दिलाई। कार्यक्रम में डॉ. उषा भार्गव, अर्चना अग्रवाल, नमिता शुक्ला, रमा देसाई, इंदु उपाध्याय, वसुमतिसिंह, शकुंतला पंड्या, ललिता पंड्या, सुनीता शर्मा, अरुणा सोनी आदि अनेक महिला-पुरुष उपस्थित थे। संचालन डॉ. उषा भार्गव ने किया।

'महात्मा गांधी के स्वराज के रूप में है सूचना का अधिकार की परिकल्पना'

- युवाम सभागार में कलेक्टर रुचिका चौहान ने कहा

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

सूचना का अधिकार की परिकल्पना महात्मा गांधी के स्वराज के रूप में है। सत्ता का सूत्र आम आदमी के हाथों में हो, इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग देश के लोकतंत्र को मजबूत करने के साथ नई दिशा भी प्रदान करेगा।

यह बात कलेक्टर रुचिका चौहान ने कही। वे युवाम द्वारा सूचना का अधिकार दिवस पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं। आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने कहा कि किसी देश की पहचान इस बात से है कि वहां के आम नागरिकों को कितने अधिकार है तथा वह कितनी स्वतंत्रता से उन अधिकारों का उपयोग कर सकता है। सूचना का अधिकार शासन को जवाबदेह और पारदर्शी बनाने का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक हथियार है। युवाम संस्थापक पारस सकलेचा ने कहा कि सूचना का अधिकारी का उपयोग जिंदा कौम की निशानी है। संघर्ष ही में ताकत देगा और आगे वाले कल को सुखमय बनाएगा। कार्यशाला को युवाम नीमच के संचालक महेश पाटीदार, पत्रकार जितेंद्र सुराणा, आरटीआई कार्यकर्ता मितेश भरकुंदिया ने भी संबोधित किया।

युवाम ने आरटीआई को 15वें वर्ष में प्रवेश पर युवाम सभागार में आयोजित कार्यशाला में 120 युवाओं ने भाग लिया। इस मौके पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। इसमें अर्पित व्यास प्रथम, विशाल पांडे द्वितीय, श्वेता खांडेलकर तृतीय रहीं। अतिथियों ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। प्रतिभागियों को आरटीआई कानून के बारे में पुस्तिका भेंट की गई। अतिथि का स्वागत दीपक कौरव, पप्पू धनगर, विजय गोस्वामी, हरिओम सोनी, साक्षी जैन, रीना शर्मा, पूनम पाल ने किया। संचालन रमेश रावल, मयूर त्रिपाठी, श्वेता मलिक, धर्मेंद्र मंडवारिया ने किया। आभार पवन पंवार ने माना।

सहयोग और सेवा सद्भावना यात्रा का मुख्य उद्देश्य

- रीजन चेयरपर्सन, जोन चेयरपर्सन की सद्भावना यात्रा संपन्ना

रतलाम। क्लब की गतिविधियों का आकलन कर उनमें और उत्कृष्टता व उद्देश्यों की पूर्ति के लिए अपने प्रयासों में तेजी लाना ही सद्भावना यात्रा का उद्देश्य होता है। संस्था द्वारा चलाए जा रहे सेवा कार्यों से वंचितों का जीवन सुधारने में अधिकाधिक उपयोग हो यह मार्गदर्शन संस्था को देना अतिआवश्यक रहता है।

यह बात लायनेस क्लब रतलाम द्वारा आयोजित रीजन चेयरपर्सन व जोन चेयरपर्सन की अधिकारिक सद्भावना यात्रा में रीजन चेयरपर्सन संजय गुणावत ने कही। जोन चेयरपर्सन राजकमल जैन ने कहा कि लायन सदस्य एक-दूसरे के अनुभवों को बांटकर पीड़ितों की सेवा में सदैव तत्पर रहे। आरंभ में सभा आरंभ करने की घोषणा क्लब अध्यक्ष कल्पना राजपुरोहित व ध्वज वंदना सीमा भारद्वाज ने की। अतिथियों ने मेल्विन जोंस के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। स्वागत गीत भावना पुरोहित व चंचल जायसवाल ने प्रस्तुत किया। सचिव प्रतिवेदन लता सेठी ने प्रस्तुत किया। आय-व्यय का लेखा-जोखा कोषाध्यक्ष एस. कौशल्या त्रिवेदी ने पेश किया। सुषमा श्रीवास्तव, पुष्पा, रीता जैन आदि मंचासीन थीं। क्लब द्वारा इस अवसर पर दो सिलाई मशीन, 25 महिलाओं को मेकअप का सामान, साड़ियों का वितरण किया गया। जोन चेयरपर्सन दिनेश शर्मा, राजेंद्र, सुलोचना शर्मा, गोपाल जोशी, प्रदीप लोढ़ा, संदीप निगम, राजेंद्र राजपुरोहित, आलोक गांधी, जगदीश सोनी, रमेश उपाध्याय, मंजू सोनी, पुष्पा वरुण चंचल जायसवाल, सृजन पुरोहित, भावना पुरोहित आदि उपस्थित थे। संचालन आरती त्रिवेदी व छवि नीलिमासिंह ने किया। आभार भावना पुरोहित ने माना।

12आरटीएम-28 : महिलाओं को सिलाई मशीन भेंट करते हुए लायंस पदाधिकारी। नईदुनिया

वाल्मीकि जयंती पर आज निकलेगा चल समारोह

रतलाम। महर्षि वाल्मीकि सनातन धर्मसभा विकास समिति द्वारा 13 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती मनाई जाएगी। शिवपाल छप्री ने बताया कि सुबह 10 बजे सुभाषनगर से चल समारोह निकाला जाएगा, जो प्रमुख मार्गों से होकर श्री कालिका माता मंदिर परिसर पहुंचेगा। कलेक्टर रुचिका चौहान, एसपी गौरव तिवारी, डॉ. मुरलीधर चांदनीवाला, डॉ. रत्नदीप निगम महर्षि वाल्मीकि के जीवन पर प्रकाश डाला। कमल भाटी, शैलेंद्र मेहना, अशोक हाड़ा, मुकेश खरे, राजू कल्याणे, विजय चौहान, सुरेंद्र आर्य, श्याम छप्री, शिव कल्याणे, रामसिंग बंजारे, किशोर करोसिया, विजय भाटी आदि ने समाजजनों से उपस्थित रहने की अपील की है।

प्रार्थना सत्संग आज

रतलाम। प्रभु प्रेमी संघ के तत्वावधान में आशुतोष उपाध्याय के सौजन्य से 13 अक्टूबर को शाम 5 बजे से अनंतनारायण मंदिर कोठारी वास पर प्रार्थना सत्संग का आयोजन होगा। संघ अध्यक्ष चेतन्य कुमार झालानी, कार्यकारी अध्यक्ष हरीश सुरोलिया, सत्संग प्रभारी नारायणलाल शर्मा, प्रचार सचिव विष्णुदत्तर नागर ने भक्तों से उपस्थित रहने की अपील की है।

बैठक आज

रतलाम। सेंट्रल गवर्नमेंट पेंशनर्स एसोसिएशन की मासिक बैठक 13 अक्टूबर को शाम 5 बजे काटजूनगर स्थित गायत्री मंदिर परिसर में होगी। अध्यक्षता रमेश रावल करेंगे। सचिव केएल श्रीवास्तव ने बतायवा कि बैठक में पेंशनरों की समस्याओं पर चर्चा कर निर्णय लिए जाएंगे। जीएम जगदाले, हीरालाल शर्मा, पीके जैन, श्याम विंचुरकर, केसी जोशी, आरसी सोलंकी, प्रीतपाल बौरासी ने साथियों से उपस्थित रहने की अपील की है।