- अंतरराष्ट्रीय दृष्टि दिवस पर आईएमए का सेमिनार

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

मनुष्यों के लिए नेत्र ईश्वर की दी हुई अनमोल धरोहर है। इनकी सुरक्षा के साथ-साथ यदि उचित देखभाल की जाती रहे तो मनुष्य नेत्रों की काफी बीमारियों से दूर रहते हुए इस सृष्टि की अलौकिकता का आनंद ले सकता है। मनुष्यों को चालीस वर्ष की उम्र के बाद समय-समय पर नेत्रों की जांच डॉक्टर से करवाते रहना चाहिए। इससे समय रहते आखों के कई रोगों से बचा जा सकता है।

यह बात शनिवार को अंतरराष्ट्रीय दृष्टि दिवस पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की रतलाम इकाई द्वारा बंजली स्थिति आयुष परिसर में आयोजित सेमिनार पैरामेडिकल के विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए नगर के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों ने कही। सेमिनार के प्रारंभ में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. दीप व्यास, डॉ. सोनी यादव, डॉ. प्रगति गुप्ता का आईएमए अध्यक्ष डॉ. राजेश शर्मा, सचिव डॉ. योगेश नीखरा, उपाध्यक्ष डॉ. गोपाल यादव, महिला विंग की डॉ. स्मिता शर्मा, सदस्य डॉ. समर्ति पांडे, डॉ. मोहनसिंह धाकड़ ने स्वागत किया। स्वागत भाषण डॉ. राजेश शर्मा दिया। सेमिनार में बड़ी संख्या पैरामेडिकल व नर्सिंग के विद्यार्थी उपस्थित रहे। आभार सचिव डॉ. योगेश नीखरा ने माना।

12आरटीएम-25 : आयुष परिसर में संबोधित करते हुए डॉ. दीप व्यास। नईदुनिया

12आरटीएम-26 : आयुष परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित पैरामेडिकल व नर्सिंग के विद्यार्थी। नईदुनिया

सेवा गतिविधियों में जेएसजी ग्रेटर द्वितीय

रतलाम। मप्र रीजन के सभी ग्रुपों में जैन सोशल ग्रुप रतलाम ग्रेटर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। ग्रेटर के वर्तमान सचिव नितिन छजलानी ने बताया कि सितंबर माह मे जैनों का महापर्व संवत्सरी व टीचर्स डे दोनों ही आया था। रीजन चेयरमैन हेमंत जैन, सचिव प्रीतेश गादिया के नेतृत्व मे सितंबर माह की गतिविधि रीजन ने रखी। ग्रेटर परिवार ने सदस्यों के सहयोग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर विद्यालय में पांच पंखे लगवाकर व बच्चों को कॉपियां, चॉकलेट वितरित की। बच्चों को जीवन में गुरुजनों का महत्व समझाया गया। दूसरी गतिविधि सामूहिक क्षमायाचना कार्यक्रम कर पूरी की गई। मप्र रीजन ने महानायक अमिताभ बच्चन के जन्मदिन के दिन इस गतिविधि का रिजल्ट अलाउंस किया। इसमें मप्र के सभी ग्रुपों में से जैन सोशल ग्रुप रतलाम ग्रेटर को द्वितीय स्थान मिला। अध्य्क्ष राजेंद्र लुनिया, उपाध्यक्ष संतोष चाणोदिया, सचिव नितिन छजलानी, संजय खमेसरा, कोषाध्यक्ष मुकेश जैन, सेवा समिति चेयरमैन संजय पालरेचा ने सेवा गतिविधियों में सहयोग के लिए ग्रेटर परिवार को धन्यवाद ज्ञापित कर सभी सदस्यों का आभार माना।

ओपन माइक कार्यक्रम आज

रतलाम। शहर में पहली बार एक काव्य गोष्ठी सभा की तर्ज पर राब्ता पोएट्री क्लब द्वारा ओपन माइक कार्यक्रम का आयोजन रतलाम मेरी जान, रतलामी दुनिया एवं विश्वास अकादमी के सहयोग से 13 अक्टूबर को शाम 4 बजे से किया जा रहा है। कार्यक्रम स्थल विश्वास अकादमी 80 फीट रोड पर रखा गया है। कार्यक्रम में कवि, शायर, कहानीकार आदि कलाकार एक मंच पर कला का परिचय देंगे। अन्य कलाकारों और कलाप्रेमियों से जुड़ेंगे। राब्ता टीम ने बताया कि इस काव्य सभा का आयोजन उभरते कलाकारों को मंच देने के साथ ही उन्हें जोड़ने तथा कला के माध्यम से महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को सामने लाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। कला समाज का दर्पण होती हैं, उसी कला से सबका राब्ता जोड़ने में ये कार्यक्रम सहायक होगा। टीम ने यह भी कहा कि यदि इसी प्रकार सबका सहयोग मिलता रहा तो भविष्य में ऐसे आयोजन करते रहेंगे।