आलोट। शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक बलवंत कुमार वर्मा ने स्कूल को वाटर केन भेंट की। सलीम अहमद खान, लोकेंद्र चतुर्वेदी, प्रदीप बैस, प्रदीप दवे, रश्मि चांदना, सरला शर्मा, इशरत जहां, आरती जादौन, अशोक राव, भगतसिंह पंवार, प्रभुलाल परमार, संजीव, जगदीश मालवीय, शेर मोहम्मद, सरिता पोरवाल, सचिन शर्मा, पवन पाटीदार, वकार अगवान, विट्ठल प्रसाद निगम, जयेश दुबे, ओम गौतम व्यास, शैफाली व्यास, आदि ने वर्मा का सम्मान किया। संचालन प्रदीप बैस ने किया। आभार सलीम अहमद खान ने माना।

पद का दुरुपयोग करने वालों को निष्कासित करने की मांग

सुखेड़ा। पिपलौदा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मुरली गांधी ने प्रदेश कांग्रेस से पदों का दुरुपयोग करने वालों को निष्कासित करने की मांग की है। उन्होंने बताया कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में जावरा विधानसभा क्षेत्र के लिए कांग्रेस ने केके सिंह कालूखेड़ा को उम्मीदवार बनाया था। पिपलौदा ब्लॉक के कुछ कांग्रेस पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं ने पार्टी उम्मीदवार का विरोध कर निर्दलीय प्रत्याक्षी के पक्ष में काम किया था। चुनाव के बाद विभिन्ना पदाधिकारियों को प्रदेश कांग्रेस ने छह वर्ष के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया था। किंतु समाचार पत्रों के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त हुई थी कि उक्त कार्यकर्ता, पदाधिकारियों का निष्कासन समाप्त कर दिया है। वरिष्ठों से जानकारी मिली की। इनका प्राथमिक सदस्य के तौर पर निष्कासन रद्द किया गया है, पदों पर नही। प्राथमिक सदस्यता से निष्कासन समाप्त होने के बावजूद कुछ पदाधिकारी पदों का उपयोग कर रहे हैं।

हनुमानजी को चोला चढ़ाया

रानीसिंग। सेतूतपाड़ा सिंदूर वाले खेड़ापति हनुमानजी को चोला चढ़ाया गया। सरपंच प्रेम गरवाल ने बताया कि मंदिर में प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु हनुमान के दर्शन-वंदन के लिए आ रहे हैं।

12आरटीएम-22 : हनुमानजी के दर्शन करते हुए श्रद्धालु। नईदुनिया

खंडहर के रूप में तब्दील हुआ स्वास्थ्य केंद्र भवन

रानीसिंग। ग्राम कनेरी में लगभग 40 वर्ष पूर्व बने उपस्वास्थ्य केंद्र पूरी तरह खंडहर के रूप में तब्दील हो गया है। यहां ग्राम पंचायत के अतिरिक्त कमरे में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए व्यवस्था तो है, परंतु स्वास्थ्य विभाग का भवन क्षतिग्रस्त होने के बाद भी नया भवन बनाने की दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। केंद्र पर कनेरी, घोड़ाखेड़ा, सिमलावाड़ा, मोरवानी, दंतोड़ा सहित कई ग्रामों के रहवासी उपचार कराने आते हैं। ग्राम के कन्हैयालाल, भूरालाल पाटीदार, आनंदीलाल दख, राजेंद्रसिंह डोडिया, सूरतलाल डामर, तरुण गुर्जर ने बताया कि सरकार से स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति गंभीर नहीं है। ग्रामीणों ने ग्राम कनेरी में शीघ्र स्वास्थ्य केंद्र भवन बनवाने की मांग की है।

12आरटीएम-23 : कनेरी में खंडहर के रूप में तब्दील स्वास्थ्य केंद्र भवन। नईदुनिया

फसलें देखकर दी जाए बीमा राशि

कालूखेड़ा। अतिवृष्टि से नष्ट फसलों का बीमा औसत से नहीं नष्ट फसलों को देख कर देना चाहिए। इस संबंध में क्षेत्र के जनपद सदस्य नारायणसिंह चिकलाना ने बीमा प्रभारी रतलाम ऋषिराजसिंह से नष्ट फसलों की बीमा प्रक्रिया की जानकारी चाही तो बीमा प्रभारी ने बताया कि वर्तमान में फसल कटाई प्रयोग हो रहा है। इसके बाद शासन की जो भी नीति बनेगी आगे की प्रक्रिया होगी। इस पर नारायणसिंह ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर अवगत कराया कि क्षे में फसलें पूरी तरह नष्ट हो चुकी है। किसानों की हालत टूटे मोती की माला की तरह खस्ता हो चुकी है। किसान वर्तमान में आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। इसलिए बिना किसी फसल कटाई के प्रयोग से सीधे बीमा व मुआवजा राशि तत्काल दी जाए।

प्लास्टिक से होने वाले नुकसान बताए

- विद्यार्थियों ने निकाली रैली

प्रीतमनगर। स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्र-छात्राओं ने रैली निकाली। विद्यार्थियों ने ग्रामीणों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की सीख दी। साथ ही प्लास्टिक से होने वाले नुकसान से अवगत कराया गया।

कार्यक्रम के शुरुआत में विद्यार्थियों ने विद्यालय परिसर और आसपास सफाई करते हुए जागरूकता संदेश दिया। संजय शर्मा ने विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। गिरीश लहवासिया ने विद्यार्थियों को प्लास्टिक के दुष्परिणाम से अवगत करवाते हुए स्वच्छता संबंधी पोस्टर बनवाए। शिक्षा विभाग से संस्था प्रभारी शोभाराम सूर्यवंशी, दिनेश बड़ोदिया, वर्षा सूर्यवंशी आदि उपस्थित रहे। संचालन नाहरसिंह डोडवे ने किया।

12आरटीएम-27 : प्रीतमनगर में निकली रैली में शामिल हुए विद्यार्थी व ग्रामीणजन। नईदुनिया

गौशाला की लाइट काटने से गहराया जलसंकट

नामली। गौशाला की लाइट काटने पर गायों के पीने के पानी की समस्या हो गई। प्रदेश सरकार जहां एक ओर प्रदेश में 1000 गौशालाएं बनाने का काम प्रगति पर होने के साथ अगले साल तक 3000 गौशालाएं बनाने के लक्ष्य की बात कर रही है, वही दूसरी ओर विद्युत वितरण कंपनी द्वारा नगर के पल्दुना रोड स्थित श्री गोपाल गौशाला पर करीब 20 वर्षों से ग्राम पंचायत बारोड़ा के सहयोग से चल रही लाइट करीब 20 दिन पूर्व बिना सूचना के काट दी गई। इससे गौशाला की करीब 250 गायों के पीने की पानी की समस्या निर्मित हो गई है। समिति के सदस्य बाबूलाल कर्णधार ने बताया कि समिति सदस्यों के साथ कई गौ भक्तों ने इस समस्या के बारे में ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना को अवगत कराया। विधायक ने समस्या के बारे में डीई रतलाम से चर्चा की, पर अभी तक कोई निराकरण नहीं निकला है। गायों की पीने की पानी की समस्या को देखते हुए नामली नगर परिषद से पानी का टैंकर प्रतिदिन उपलब्ध कराया जा रहा है।

कनेक्शन देने के लिए तैयार है

विद्युत वितरण कंपनी के सुपरवाइजर अंकुर शर्मा ने बतोया कि समिति सदस्यों को गौशाला पर स्थाई कनेक्शन के लिए अवगत करा दिया गया था। समिति चाहे तो समिति के नाम से या ग्राम पंचायत के नाम से स्थाई कनेक्शन ले ले। विद्युत वितरण कंपनी कनेक्शन देने के लिए तैयार है।

12आरटीएम-29 : नामली की गौशाला में खाली पड़े पानी के होद। नईदुनिया

ताल में तरुण पथ संचलन आज

ताल। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का तरुण पथ संचलन रविवार को प्रातः 10 बजे अंबे माता प्रांगण से निकलेगा। जिले के पदाधिकारी बौद्धिक देंगे। संघ की धुन पर संपूर्ण नगर में स्वयंसेवक कदमताल करते हुए निकलेंगे। इसमें नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र से भी बड़ी संख्या में स्वयंसेवक भाग लेंगे।

महाआरती कर बांटेंगे खीर

ताल। शरद पूर्णिमा पर रविवार को नगर के धार्मिक स्थलों पर आकर्षक सजावट कर मध्य रात्रि 12 बजे महाआरती कर खीर की प्रसाद का वितरण किया जाएगा। गोपीनाथ मंदिर, श्री गोपाल मंदिर सदर बाजार, अंबे माता, सांईं मंदिर, नीमचौक हनुमान मंदिर, राधा-कृष्ण मंदिर हवलदार चौक, द्वारकाधीश मंदिर सहित अनेक जगह महाआरती के बाद प्रसाद का वितरण होगा।

0000000000

गांव-गांव भ्रमण कर रही गांधी संकल्प यात्रा

सिखेड़ी। भाजपा की गांधी संकल्प यात्रा शनिवार को रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के भदवासा, सिखेड़ी, कांडरवासा, मेवासा, बड़ौदा पहुंची। यात्रा के दौरान गांवों में नशामुक्ति, स्वच्छता, सामाजिक, समरसता व पौधारोपण आदि कार्यक्रम आयोजित हुए। संकल्प यात्रा में विधायक दिलीप मकवाना, जिला महामंत्री विवेकानंद चौधरी, जनपद सदस्य भेरूलाल, मंडल अध्यक्ष मदनलाल परमार, महामंत्री श्यामसुंदर परिहार, पार्षद अजय जोगचंद, राजेश राठौर, मोतीलाल चौधरी, मुकेश टांडी, राधेश्याम टांडी, मदनलाल माली, नानालाल, अर्जुनदास, बालाराम जाट, दिनेश प्रजापत, रमेश जाट सहित कई भाजपा कार्यकर्ता स्वच्छता रैली में शामिल हुए। इस दौरान लोगों ने विधायक का स्वागत कर समस्याएं भी बताई। विधायक ने शीघ्र ही निराकरण करने का आश्वासन दिया।

- शोक समाचार-

मूरीबाई शर्मा

ताल। धर्मनिष्ठ मूरीबाई शर्मा (92) का निधन हो गया। अंतिम यात्रा में बड़ी संख्या में समाजजनों और गणमान्य नागरिकों ने शामिल होकर दिवंगत को श्रद्धांजलि अर्पित की।

12आरटीएम-30 : मूरीबाई शर्मा

भंवरलाल मेहता

आलोट। जैन समाज के वरिष्ठ भंवरलाल मेहता (82) का शनिवार सुबह निधन हो गया। अंतिम संस्कार मुक्तिधाम परिसर में किया गया।

12आरटीएम-21 : भंवरलाल मेहता