---पेज 5 ---लीड)-----

अमेरिका के प्री-बार्गेनिंग नियम के तहत चला केस ----फ्लेग

रतलाम/उज्जैन। नईदुनिया प्रतिनिधि

चाकू लेकर घूमते हुए पकड़ाए युवक को मंगलवार को कोर्ट ने 6 माह की सजा सुनाई है। प्री-बार्गेनिंग नियम के तहत आरोपित ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया था। इसके बाद कोर्ट ने कमेटी बनाकर मामले की जांच की और फिर 6 माह की सजा सुनाई है।

अभियोजन मीडिया सेल प्रभारी मुकेश कुन्हारे ने बताया कि18 जून को भैरवगढ़ पुलिस ने मोहन पिता बाबूलाल बंजारा निवासी ग्राम नाहर जिला रतलाम को चाकू सहित गिरफ्तार किया था। मंगलवार को कोर्ट ने उसे 6 माह कैद की सजा सुनाई गई है।

अमेरिकन दंड प्रणाली से मिली सजा

एडीपीओ कुन्हारे के अनुसार 5 जून 2006 को देश में अमेरिकन दंड प्रणाली प्ली बार्गेंनिंग को भारतीय दंड प्रणाली में सामवेशित किया गया था। इसके तहत आरोपित को अगर यह पता होता है किकेस लंबा चलने के बाद भी उसे सजा होना तय है तो वह खुद अथवा वकील के माध्यम से सलाह लेकर अपराध स्वीकार कर सकता है। इसके बाद कोर्ट आरोपित के वकील, अभियोजन अधिकारी, जांच अधिकारी की एक कमेटी बनाती है। इसके तहत यह जांचा जाता है किआरोपित द्वारा स्वीकार किए गए अपराध में 7 साल से अधिक सजा तो नहीं है। अथवा देश के खिलाफ या महिला एवं बच्चे संबंधी अपराध तो नहीं किया गया है। इसके बाद कोर्ट उसे अपराध के तहत दी जाने वाली सजा का एक चौथाई दंड दे सकती है। मोहन ने भी प्ली बागेनिंग के तहत अपराध स्वीकार कर लिया था। इसके कारण कोर्ट ने उसे 6 माह कैद की सजा सुनाई है।

---

जुआ खेल रहे पांच आरोपित गिरफ्तार

रतलाम। औद्योगिक क्षेत्र पुलिस ने त्रिमूर्ति नगर के समीप स्थित तालाब के किनारे बबूल के पेड़ के नीचे बैठकर जुआ खेलते पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार मुखबिर की सूचना पर घेराबंदी कर जुआ खेलते आरोपित अनोखीलाल डामर पिता मांगीलाल डामर (42) निवासी ग्राम सुराना थाना बिलपांक, चौकसिंह जाधव पिता अंतरसिंह जाधव (32) निवासी ग्राम नगरा थाना स्टेशन रोड, अनिल धानक पिता शिवनारायण धानक (23) निवासी त्रिमूर्तिनगर, निर्मल मालवीय पिता मोहनलाल मालवीय (22) निवासी नयागांव व फारुख मंसूरी पिता बाबू खां मंसूरी (42) निवासी ग्राम पंचेड़ थाना नामली को गिरफ्तार किया गया। आरोपितों के पास से 16 हजार 750 रुपए व ताशपत्ते जब्त किए गए।

सट्टा अंक लिखते दो गिरफ्तार

रतलाम। स्टेशन रोड पुलिस ने अलग-अलग स्थानों से सट्टा अंक लिखते दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। आरोपितों के पास से 12 हजार 150 रुपए व सट्टा सामग्री जब्त की गई। पुलिस के अनुसार मकड़ावन गली स्टेशन रोड से आरोपित अज्जू उर्फ अफरोज पिता इस्माइल खान (32) निवासी अरिहंत कॉलोनी को गिरफ्तार कर उसके पास से 6880 रुपए, सट्टा अंक लिखी पर्ची एक डायरी व मोबाइल फोन जब्त किया गया। इसी प्रकार मछली माकेट जावरा रोड से आरोपित महेश पाल पिता हीरालाल पाल (40) निवासी डीजल शेड को गिरफ्तार कर उसके पास से 5 हजार 270 रुपए एक डायरी आदि जब्त किए गए।

जहर पीने से मौत

रतलाम। ताल थाना क्षेत्र के ग्राम खारवाखुर्द निवासी राधेश्याम पाटीदार पिता रतनलाल पाटीदार (35) की जहर पीने से मौत हो गई। पुलिस के अनुसार राधेश्याम को जहर पीने पर इलाज के लिए ताल अस्पताल ले जाया गया था। प्राथमिक उपचार के बाद उसे जावरा रेफर किया गया था, जहां उसने दम तोड़ दिया। उसके जहर पीने के कारणों का पता नहीं चला है। मामले की जांच की जा रही है।

महिला से छेड़छाड़, जेठ

को एक वर्ष की सजा

-न्यायालय ने 750 रुपए का जुमरना भी किया

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

न्यायालय ने बहू (महिला) से छेड़छाड़ करने के मामले में उसके जेठ को भादंवि की धारा 354 में एक वर्ष के सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई और 250 रुपए का जुमरना किया गया। उस पर धारा 323 में पांच सौ रुपए का जुमरना भी किया गया। फैसला प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट पल्लवी ने सुनाया।

अभियोजन मीडिया सेल के सहायक प्रभारी कृष्णकांत चौहान ने बताया कि10 जून 2012 को औद्योगिक क्षेत्र थाना इलाके के एक मोहल्ले में 31 वर्षीय महिला अपने घर के बाहर अन्य महिलाओं के साथ बैठी हुई थी। कुछ देर बाद वह घर के पीछे बाथरूम करने गई थी। वापस आने पर उसका 52 वर्षीय जेठ आया और बुरी नीयत से महिला के बाल पकड़कर घर में ले जाने लगा। विरोध करने पर उसने महिला के सिर व मुंह पर ठूंसा मार दिया था। इससे मुंह से खून निकलने लगा था। जब वह भागने लगी तो जेठ ने दौड़कर पीछा कर उसके साथ छेड़छाड़ की थी। शोर मचाने पर आसपास के लोगों ने आकर बीच-बचाव किया था। इसी बीच महिला ने जेठ के हाथ के अंगूठे पर काट लिया था। जेठ रिपोर्ट नहीं करने की धमकी देकर भाग गया था। महिला की रिपोर्ट पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर अभियुक्त जेठ के खिलाफ 19 अक्टूबर 2015 को न्यायालय में चालान पेश किया था। प्रकरण में शासन की तरफ से पैरवी एडीपीओ जस्सू वास्केल ने की।

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार घायल

रतलाम। ग्राम बिंज्याखेड़ी के समीप ट्रक की टक्कर से बाइक सवार नितेश राय पिता राजेश राय अहिरवाल (24) निवासी ग्राम चौका तहसील बंडा जिला सागर हालमुकाम ग्राम शिवपुर घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस के अनुसार नितेश शराब दुकान पर काम करता है। वह मंगलवार दोपहर बाइक पर सवार होकर ईटावामाताजी के पास बिंज्याखेड़ी होकर कहीं जा रहा था, तभी वहां से गुजर रहे ट्रक ने उसे टक्कर मार दी।

लेनदेन के विवाद व मारपीट मामले

के दो आरोपितों ने किया सरेंडर

-पुलिस रिमांड पर लेकर कर रही पूछताछ

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

समीपस्थ ग्राम धौंसवास के एक व्यक्ति के साथ लेनदेन के विवाद में मारपीट कर तीन लाख रुपए की वसूली करने के मामले में फरार चल रहे आरोपित चंद्रशेखर पाटीदार उर्फ चंदू निवासी ग्राम धौंसवास व रमेश सिंधी निवासी सुयोग परिसर ने मंगलवार को स्टेशन रोड थाने पहुंचकर सरेंडर किया। पुलिस ने दोनों की गिरफ्तारी लेकर उन्हें न्यायालय में पेश किया। न्यायालय ने दोनों आरोपितों को 20 नवंबर तक पुलिस रिमांड पर रखने के आदेश दिए।

पुलिस के अनुसार फरियादी दिलीप पिता हीरालाल पाटीदार निवासी ग्राम धौंसवास ने 19 सितंबर को रिपोर्ट की थी कि नामली उपमंडी में सोयाबीन खरीदने-बेचने के कार्य के दौरान उनका आरोपित चंद्रशेखर पाटीदार उर्फ चंदू पिता बाबूलाल पाटीदार (39) निवासी ग्राम धौंसवास से रुपयों का लेनदेन था। नोटबंदी के कारण उन्होंने सोयाबीन का व्यापार बंद कर चंदू का सारा रुपया वापस कर दिया था। इसके बाद वह बार-बार सोयाबीन के रुपयों का हिसाब करने का कहता था। 8 अगस्त 2019 को चंदू ने फोन करके रमेश सिंधी पिता दयाराम (34) निवासी सुयोग परिसर के शास्त्रीनगर स्थित ऑफिस बुलवाया। वहां आरोपित चंदू, रमेश व सुनील सूर्या थे। चंदू ने कहा था कि उस पर 16 लाख रुपए निकल रहे हैं। इसी बीच सुनील ने मारपीट कर कहा था कि तीन दिन में चंदू को रुपए दे देना। डरकर उसने 13 अगस्त को स्टेशन रोड पर दोस्त दिनेश पिपलोदिया सामने सुनील को तीन लाख रुपए दिए थे। तब वहां चंदू व रमेश भी थे। साथ ही उसे शेष रुपए पांच दिन में देने के लिए धमकाया था। प्रकरण दर्ज कर एक माह पहले सुनील को गिरफ्तार कर लिया था। रमेश व चंदू फरार चल रहे थे। रमेश व चंदू से पूछताछ की जा रही है।

86 किलो डोडाचूरा ले जाते दो गिरफ्तार

- जीप को भी किया जब्त

दलोट। सालमगढ़ थाना पुलिस ने दो तस्करों को अवैध रूप से 86 किलो 41 ग्राम डोडाचूरा परिवहन करते हुए गिरफ्तार किया। आरोपितों के पास से डोडाचूरा परिवहन में इस्तेमाल की जा रही जीप को भी जब्त किया गया है।

थाना प्रभारी केशुलाल खटीक ने बताया कि पुलिस अधीक्षक पूजा अवाना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा, वृत्ताधिकारी पीपलखूंट ओमप्रकाश गौतम के निर्देशन में अवैध रूप से मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत सालमगढ़ थाना पुलिस ने मुखबीर की सूचना पर भचुंडला गांव के तिराहे पर नाकाबंदी की। नाकाबंदी के दौरान मोहेड़ा गांव की ओर से एक जीप आती हुई दिखाई दी। जीप चालक को वाहन रुकने का इशारा किया, लेकिन वह जीप को भगाने का प्रयास करने लगा। इस पर जीप को रोका और तलाशी ली गई। तलाशी में प्लास्टिक के चार कट्टों में अवैध रूप से अवैध डोडाचूरा परिवहन करना पाया गया। जीप चालक से पूछताछ की गई, लेकिन चालक कोई संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाया। पूछताछ में चालक ने अपना नाम गुल नवाज पिता मीर नवाज (28) निवासी नौगांवा और चालक के पास सीट पर बैठे व्यक्ति ने अपना नाम नेहपालसिंह पिता भगवानसिंह राजपूत (32) निवासी भचुंडला बताया। पुलिस ने जब्त चारों कट्टो का वजन करवाया तो कुल 86 किलो 41 ग्राम डोडाचूरा पाया गया। पुलिस ने दोनों तस्करों को गिरफ्तार कर जीप (आरजे-17/ यूए-3047) को भी जब्ती में लिया। पुलिस तस्करों से पूछताछ कर डोडाचूरा के बारे में जानकारी जुटा रही है। कार्रवाई में हेड कांस्टेबल नाथूसिंह, अब्दुल हकीम, कांस्टेबल अर्जुनसिंह, मालूराम, नानूराम शामिल रहे।

19आरटीएम-23 : पुलिस गिरफ्त में आरोपित व डोडाचूरा के ठेले। नईदुनिया

19आरटीएम-24 : पुलिस द्वारा जब्त किया गया वाहन। नईदुनिया

Posted By: Nai Dunia News Network