- गरम खाद्य पदार्थों व कपड़ों की बढ़ी मांग

- मौसम परिवर्तन से मौसमी बीमारियों ने जकड़ा

जावरा। नईदुनिया न्यूज

सर्द हवाओं के चलते आमजन की दिनचर्या में परिवर्तन आ गया है। वहीं गिरते पारे के कारण लोगों को बीमारियों ने जकड़ रखा है। सुबह से नागरिक ऊनी कपड़ों में लिपटे हुए दिखाई देते हैं। बाजारों में गर्म पदार्थों व ऊनी वस्त्रों की मांग भी बढ़ गई है।

सुबह से ही क्षेत्र का तापमान कम रहा। ठंडी हवा के चलते लोग घरों में ही दुबके रहे। शाम के समय बाजारों में भी चहल-पहल कम दिखाई दी। दिन के समय लोग धूप में बैठे नजर आए। सूर्य के तेवर सर्द हवाओं के कारण फीके पड़ गए है। हर कोई ठंड से बचने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहा है। रात के समय कई जगह लोग अलाव पर हाथ सैंकते हुए दिखाई देते हैं। गरम पदार्थों की दुकानों पर भी लोग गरम पदार्थों का लुफ्त उठा रहे हैं। अदरकयुक्त चाय, जलेबी, इमरती, आलू-बड़े, समोसे, गराड़ू, दूध व गजक लोगों की अधिक पसंद बने हुए हैं। सर्द हवाओं के चलते लोगों को बीमारियों ने घेर रखा है। मौसमी बीमारी सर्दी, जुखाम व बुखार के चलते सरकारी एवं निजी चिकि त्सालयों में मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।

गर्म कपड़ों की बढ़ी मांग

तापमान में आई गिरावट के कारण गर्म कपड़ो की मांग अधिक बढ़ गई है। बाजारों में लगी स्वेटर, जर्किन, जेके ट, टोपे, दस्तानों की दुकानों पर लोग ठंड से बचने के लिए खरीददारी करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

ठंड से बचने के लिए ये रखे सावधानियां

हदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आईएल चंदेलकर ने बताया कि ठंड अधिक होने से दिल के मरीजों को खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही दिल के मरीज ठंडी हवाओं में जाने से बचें। अधिक व्यायाम न करें। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, धूम्रपान व मोटापा से पीड़ित व्यक्ति ठंड में बाहर जाने से बचे। गर्म वस्त्र पहनकर बाहर निकलें।

फोटो 15 जेएओ 11 - गराडु की दुकान पर गराडु तलता दुकानदार।

फोटो 15 जेएओ 12 - गराडु का लुुफ्त उठाते लोग।

फोटो 15 जेएओ 13 - ठेलागाड़ी पर सजी गजक।

Posted By: Nai Dunia News Network