-----रतलाम पेज 4 पर अयोध्या लीड पैकेज, डाक की खबरें अलग से दे रहे हैं, जावरा की खबर भी ईसी में पैकेज करना है)-----

श्रीराम मंदिर निर्माण भूमिपूजन का उत्साह : दिन भर लोगों ने की तैयारी, हनुमान ताल पर जलाए दीप, राममंदिर पर आकर्षक श्रृंगार-----फ्लेग

रतलाम (रतलाम प्रतिनिधि)। अयोध्या में बुधवार को श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमिपूजन को लेकर हर तरफ उत्सवी माहौल बना हुआ है। भूमिपूजन समारोह को यादगार और ऐतिहासिक बनाने के लिए विभिन्ना समाज, संगठनों द्वारा व्यापक तैयारियां की गई है। जगह-जगह दीप जलाए जाएंगे तो देवालयों में महाआरती के आयोजन होंगे। आतिशबाजी कर मंदिर निर्माण की खुशियों का इजहार भी किया जाएगा। लड्डू और मिठाई का वितरण भी होगा। कुछ स्थानों पर अयोध्या से लाइव प्रसारण होगा। शहर के कई देवालयों पर आकर्षक विद्युत सज्जा भी की गई है।

राम मंदिर निर्माण को लेकर देशवासियों में उत्साह का माहौल है। श्री राजपूत नवयुवक मंडल, न्यास और महिला मंडल के तत्वावधान में सावन के अंतिम सोमवार पर श्री जागनाथ महादेव का अभिषेक, श्रृंगार व महाआरती मुख्य यजमान न्यास अध्यक्ष राजेंद्रसिंह गोयल द्वारा की गई। बुधवार को अयोध्या में श्रीराम मंदिर शिलान्यास के उपलक्ष्य में श्री जागनाथ महादेव के मंदिर पर शाम 7 बजे मंदिर परिसर में दीपमाला सज्जाकर व आतिशबाजी कर खुशी मनाई जाएगी। मंडल अध्यक्ष शैलेंद्रसिंह देवड़ा, महिला मंडल अध्यक्ष राजेश्वरी राठौर ने समाजजनों से कोरोना से बचाव के लिए यह उत्सव अपने-अपने घरों के बाहर रंगोली, दीपमाला व आतिशबाजी कर मनाने का आह्ढान किया है।

04आरटीएम-27 : जागनाथ महादेव का अभिषेक करते हुए राजेंद्रसिंह गोयल। नईदुनिया

04आरटीएम-45 : रतलाम के सज्जन मिल रोड श्रीराम मंदिर पर की गई विद्युत सज्जा। नईदुनिया

04आरटीएम-46 : श्रीराम मंदिर में आरती करते हुए पुजारी। नईदुनिया

दोपहर में महाआरती, शाम को कांच के गिलासों में जलाएंगे दीप

श्री नित्य चिंताहरण गणपति मंदिर पैलेस रोड पर दोपहर 12 बजे शंखनाद कर महाआरती, हनुमान चालीसा पाठ कर लड्डू का वितरण किया जाएगा। शाम को मंदिर परिसर में फूलों से रंगोली बनाकर सैकड़ों कांच के गिलासों में दीपक जलाकर श्रीराम मंदिर निर्माण शुरू होने का उत्सव मनाया जाएगा। समिति के जनक नागल ने कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने व अपने-अपने घरों पर दीपक लगाने की अपील की है। नरेंद्र व्यास, नरेंद्रसिंह कंगारोत्र, सुभाष त्रिवेदी, सचिनसिंह देवड़ा, रत्ना पाल, सुमन नागल, राहुल शर्मा एडवोकेट, पं. अमित रावल, अमितसिंह देवड़ा, सुनील सारस्वत, मुकेश व्यास, मुकेश त्रिवेदी, भावेश गुजराती, रूबल जैन, अभिजीतसिंह चौहान, मंगल सुराणा, सुधीर परमार, अशोक मेहता, भुवनेशसिंह राठौर, नरेंद्रसिंह चौहान आदि तैयारियों में जुटे रहे।

कार सेवकों का करेंगे सम्मान

थावरिया बाजार स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर पर महाआरती कर लड्डू वितरित किए जाएंगे। मंदिर समिति द्वारा कार सेवकों का सम्मान किया जाएगा। समिति के गोपाल शर्मा ने बताया कि दोपहर 12 बजे महाआरती कर लड्डू का वितरण किया जाएगा। शाम 7 बजे मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या गए श्रीराम भक्तों कार सेवकों का सम्मान किया जाएगा। 7.30 बजे 501 दीपों से महाआरती कर हनुमान चालीसा पाठ किया जाएगा।

स्पोटर्स टी-शर्ट बांटकर मनाएंगे खुशी

रतलाम एथलेटिक्स क्लब रतलाम द्वारा बुधवार शाम 5ः30 बजे शासकीय कला व विज्ञान महाविद्यालय खेल मैदान पर दीप प्रज्वलित कर खिलाड़ियों को स्पोटर्स टी शर्ट बांटकर राम के भजन गाए जाएंगे। क्लब अध्यक्ष व कार्यक्रम संयोजक राकेश शर्मा ने बताया कि इस दौरान पूर्व पार्षद सोना शर्मा, जनक नागल, गोपाल शर्मा, समाजसेवी सुरेंद्रसिंह अतिथि रहेंगे। राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय खिलाड़ियों को द डयूल प्रीमियम स्पोटर्स वियर के सौजन्य से टी शर्ट का वितरण श्रुति शर्मा, कृतज्ञा शर्मा, रूपेश पंवार, दीपेंद्र वर्मा, हनुवीर शर्मा, रोहन माने, करीना पाल, भूमि कल्याणे, शिवानी मयूर, नेहा यादव, गायत्री जाट, टिशा शर्मा, अपूर्वा मालवीय, वरुण मेहता, सोनू बारोट, राहुल वर्मा, किशन जाटवा, गौरव पाल, तनु सिद्दिकी, कीर्ति यादव, खुशबू गडवानी सहीत अन्य खिलाड़ियों को किया जाएगा।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पढ़ी हनुमान चालीसा

मध्यप्रदेश कांग्रेस के निर्देश पर शहर कांग्रेस और ब्लॉक कांग्रेस द्वारा माणकचौक-साहू बावड़ी स्थित बड़ा हनुमान मंदिर पर हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शहर कांग्रेस अध्यक्ष महेंद्र कटारिया, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष बसंत पंड्या, विजयसिंह चौहान, प्रदेश सेवादल सचिव रजनीकांत व्यास, राजीव रावत, जोएब आरिफ, इक्का बैलूत, संजय छाजेड़, जितेंद्र हाड़ा, विजय पंड्या, राजेश पुरोहित, धर्मेंद्र शर्मा, शीतल,सेन, देवेंद्र वैराल, पप्पू राठौड़, पुरुषोत्तम कसेरा, जुगल पंड्या, विकास पालीवाल, महेंद्र पोरवाल, रवि वर्मा, सौरभ अग्रवाल, पवन सोनी, रमेश शर्मा, कपिल भराड़िया, संजय खंडकर आदि उपस्थित थे।

04आरटीएम-28 : बड़ा हनुमान मंदिर में पाठ करते हुए कांग्रेसी। नईदुनिया

04आरटीएम-29 : हनुमानजी की मूर्ति।- नईदुनिया

अयोध्या से कार सेवकों का ऑनलाइन सम्मान

सनातन सहायता समूह द्वारा कार सेवकों का सम्मान कार्यक्रम रखा गया। बाबरी ढाचा ढहाने के दौरान पुलिस की गोली लगने से विवादित स्थल पर शहीद होने वाले राम कोठारी, शरद कोठारी की बड़ी बहन पूर्णिमा कोठारी ने अयोध्या से ऑनलाइन रहकर कार सेवकों का सम्मान किया।

कार सेवकों में सम्मान पाने वाले गोविंद काकानी, रवि जौहरी, सुदर्शन गुप्ता, निर्मल कटारिया, भरत गुप्ता व तुषार कोठारी का सम्मान किया। कार्यक्रम को अयोध्या से ऑनलाइन संबोधित करते हुए पूर्णिमा कोठारी ने कहा कि अयोध्या में मंदिर निर्माण त्याग, समर्पण, संघर्ष और बलिदान की विजय है। अयोध्या से हरीश डागोर ने कहा कि राम मंदिर का शिलान्यास सपने के पूरा होने जैसा है। कार्यक्रम के संयोजक सुनील दुबे, संदीप व्यास, अनुराग लोखंडे, विनोद यादव रहे। सम्मान पाने वाले कार सेवकों ने भी संबोधित कर अपने-अपने स्मरण सुनाए। इस दौरान भारतीय मजदूर संघ के चंद्रशेखर शर्मा, वीरेंद्र वाफगांवकर, आशुतोष शर्मा, सुरेंद्र सुरेका, महेंद्र भंडारी, अजय गौतम आदि मौजूद रहे। संचालन विनोद यादव ने किया।

विधायक ने किया दीपोत्सव मनाने का आह्वान

शिलान्यास अवसर पर विधायक चेतन्य काश्यप ने शहरवासियों से बुधवार को दीपोत्सव मनाने का आह्वान किया है। उन्होंने घर-घर पर दीप जलाने की अपील करते हुए कहा कि जिस प्रकार लंका विजय कर भगवान श्रीराम अयोध्या आए थे और दीपावली पर्व मना था, उसी प्रकार सालों की प्रतीक्षा के बाद हो रहे मंदिर निर्माण के शिलान्यास पर दीपोत्सव मनाया जाए।

घर-घर दीप जलाने का अपील

मंदिर निर्माण की नींव रखने से ठीक एक दिन पहले भारतीय जनता युवा मोर्चा ने दीपक वितरित करने के साथ शहरवासियों से घर-घर दीप जलाने का आह्ढान किया। मंगलवार को युवा मोर्चा के विप्लव जैन, गौरव मूणत, रवींद्र्‌र पाटीदार, जतिन उपाध्याय, ऋषभ जैन, उमेश गोसर, अंकित बोहरा आदि ने न्यू रोड क्षेत्र में घर-घर पहुंचकर दीपक वितरित किए।

04आरटीएम-47 : राहगीर को दीपक देते हुए भाजयुमो नेता। नईदुनिया

अयोध्यापुरम तीर्थ में भी दिखेगी गौरवशाली इतिहास की झलक

- बंधु बेलड़ी के नाम से विख्यात आचार्यद्वय ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रसिद्ध अयोध्यापुरम तीर्थ के प्रणेता बंधु बेलड़ी के नाम से विख्यात आचार्यद्वय जिनचंद्रसागर सूरीजी व हेमचंद्रसागर सूरीजी ने श्रीराम मंदिर भूमिपूजन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामना संदेश भेजा। आचार्यश्री ने कहा कि धर्म है तो राष्ट्र है और राष्ट्र है तो धर्म है। अयोध्या यह धर्म और राष्ट्र के निर्माण की जन्मभूमि है, इस जन्मभूमि पर राम मंदिर का शिलान्यास भारत की भव्यता, दिव्यता और रम्यता का शिलान्यास है।

आचार्यश्री ने लिखा है कि भारत के प्रत्येक धर्म और हिंदू संस्कृति में अयोध्या हमेशा केंद्र स्थान पर रहा है। इस अवसर पर ऐसा लग रहा है कि यह केंद्र पुनः जीवित होगा। प्रजा की भावना भूमि पर तो पूर्वकाल से ही श्रीराम और राम मंदिर प्रतिष्ठित है। राजा राम की मर्यादा, न्यायप्रियता और प्रजाप्रियता की प्रतिष्ठा हो, यही इस मंगल प्रसंग पर एक मंगलकामना है।

उन्होंने कहा कि चार पुरुषार्थ, ऋषि प्रधान, कृषि प्रधान, संस्कृति के प्रथम राजा ऋषभदेव भी इश्वाकु वंश के आद्य राजा थे। इसी इश्वाकु वंश में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम भी हुए। इन्हीं राजाराम और रामायण से इस देश का निर्माण व संस्करण हुआ है। रामायण ने शील, सत्व, सदाचार, संयम, समर्पण का संचार किया था। यही हमारा गौरव है। आचार्यश्री ने लिखा है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण होने जा रहा है। हमें भी गुजरात में अयोध्यापुरम तीर्थ निर्माण का सौभाग्य मिला है। इसी तीर्थ में अयोध्या से जुड़े गौरवशाली इतिहास को हम प्रस्तुत कर रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020