समस्या : होम क्वारंटाइन करने वालों की मदद के लिए न प्रशासन आगे आता, न ही मदद कर रहे रहवासी ------फ्लेग

ताल (नईदुनिया न्यूज)। नगर में कोरोना पॉजिटिव परिवारों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन द्वारा कंटेनमेंट एरिया बनाकर जिन परिवार के सदस्यों को क्वारंटाइन किया गया है, उन्हें अब घर के बड़े-बुजुर्गों और बच्चों के साथ रोजमर्रा की वस्तु के लिए परेशानी झेलना पड़ रही है।

सरदार पटेल मार्ग में रहने वाले जाकिर मंसूरी ने बताया कि पड़ोस में कोरोना पॉजिटिव आने के बाद हमारे घर को भी कंटेनमेंट एरिया में शामिल किया है। इसके बाद परिवार में ही पॉजिटिव होने पर फिर से होम क्वारंटाइन किया गया। ऐसे में घर के अन्य छोटे-बड़े सदस्यों के लिए रोजमर्रा की आवश्यक सामग्री के लिए परेशान होना पड़ रहा है। प्रशासन द्वारा अन्य कोई सुविधा नहीं है, लेकिन बाहर बाजार से सामान लाने वाला कोई उपलब्ध नहीं होता। आस-पड़ोस के लोग और रिश्तेदार कोरोना वायरस की जानकारी होने पर बताया गया काम करने से कतराने लगे हैं। घर के बाहर चौकीदार शाम 7ः00 से रात 9ः00 बजे तक बैठता है। ऐसे में सुबह से दोपहर तक किसी सामान की आवश्यकता होती है तो लाने वाला कोई नहीं होता। इसी क्षेत्र में रहने वाले मनोज मांदलिया ने बताया कि प्रशासन ने होम क्वारंटाइन किया है। ऐसे में आवश्यक वस्तु लाने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को बैठाना चाहिए। घर में वृद्ध पिता और छोटे बधो हैं। दवाई और अन्य सामग्री की आवश्यकता हो तो कौन उपलब्ध कराएगा।

बाजार में लापरवाही की भीड़

पुलिस प्रशासन द्वारा चालानी कार्रवाई के बाद भी ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले लोग नियमों का उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं। दो पहिया वाहन पर अधिक सवारी बैठाने के साथ बिना मास्क और नियमों को ताक में रखकर बाजार में भीड़ होने लगी है। लापरवाही से संक्रमण फैलने का खतरा मंडरा रहा है।

नगर परिषद कार्यालय को किया सैनिटाइज

नगर परिषद के स्थाई और अस्थाई चार कर्मचारी अब तक कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। ऐसे में नगर परिषद कार्यालय में सीएमओ अशोक शर्मा द्वारा कार्यालय पहुंचकर कर्मचारियों को नियमित मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने के निर्देश देते हुए कार्यालय को सैनिटाइज करवाया गया। तहसीलदार रमेशचंद्र सिसौदिया ने बताया कि कुछ परिवारों से चर्चा हुई थी। इसमें उन्हें प्रशासनिक नंबर उपलब्ध करवाए गए थे। किसी भी आवश्यक वस्तु के लिए सूचना कर सकते हैं। कंटेनमेंट एरिया के बाहर कोटवार तैनात किए गए हैं। किसी प्रकार की कोई समस्या है तो दूर किया जाएगा।

04आरटीएम-43 : ताल नगर परिषद कार्यालय को सैनिटाइज करते हुए कर्मचारी। नईदुनिया

फोन लगाकर जांच के लिए बुलाया

सुखेड़ा। ग्राम के गढ़ मोहल्ला में रविवार को एक 31 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित पाया गया। संक्रमित युवक के संपर्क में आए कई व्यक्ति जहां जांच कराने से बच रहे हैं, वहीं ग्राम के अतुल सोलंकी टीम को फोन लगाकर जांच करवाने की सूचना दी। दोपहर में टीम के सुखेड़ा पहुंचने पर जांच की गई। टीम द्वारा राजस्थान मार्ग स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर पांच लोगों की जांच की गई।

04आरटीएम-36 : सुखेड़ा में कोरोना की जांच के लिए सैंपल देते हुए अतुल सोलंकी। नईदुनिया

मास्क लगाने के लिए कर रहे जागरूक

नामली। नगर परिषद द्वारा एक मास्क-अनेक जिंदगी अभियान के अंतर्गत सोमवार को नगर में निशुल्क मास्क का वितरण किया गया। साथ ही आमजन को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाने के लिए जागरूक किया गया। नगर परिषद कर्मचारी गोविंद ओहरी, बालाराम कुमावत, नवजातसिंह चौहान उपस्थित रहे।

04आरटीएम-50 : नामली में मास्क लगाने के लिए जागरूक करते हुए नप कर्मचारी गोविंद ओहरी व बालाराम कुमावत। नईदुनिया

मां का दूध अमृत के समान

सैलाना। स्तनपान सप्ताह 7 अगस्त तक मनाया जाएगा। इसमें अस्पताल में प्रसव करवाने वाली महिलाओं को स्तनपान के बारे में विस्तार से समझाया गया। उन्हें बताया गया कि बच्चे के लिए मां का दूध अमृत के समान है। इस अवसर पर नगर परिषद उपाध्यक्ष चेतन्य शुक्ला, आशा धबाई, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेहाना शेख, हेमा कसेरा, लता बैरागी सहित अस्पताल स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

04आरटीएम-23 : सैलाना के अस्पताल में स्तनपान का महत्व बताती हुई कार्यकर्ता। नईदुनिया

नगर में घूम रही गायों को गोशाला छोड़ा

धामनोद। विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल खंड धामनोद द्वारा नगर में घूम रही गायों को सैलाना गौशाला में छोड़ा गया। साथ ही एक गाय धामनोद के ही एक परिवार को पालने के लिए दी गई। 04आरटीएम-32 : धामनोद में घूमने वाली गाय को सैलाना की गोशाला में छोड़ने जाते हुए पदाधिकारी। नईदुनिया

बारिश की खेंच ने बढ़ाई चिंता

सरवन। क्षेत्र में अब तक पर्याप्त बारिश नहीं हुई है। सावन का महीने भी बीत चुका है। बारिश की कमी से इस बार क्षेत्र के सभी नदी-नालों में तेज बहाव शुरू नहीं हो पाया है। खरीफ फसलों को बचाने के लिए किसानों को मशक्कत करना पड़ रही है। शीघ्र ही झमाझम बारिश नहीं हुई तो मवेशियों के लिए भी पीने के पानी का संकट खड़ा हो सकता है। बारिश नहीं होने से काली मिट्टी वाले खेतों में दरारें पड़ना शुरू हो चुकी है। वर्तमान में खरीफ सीजन की मुख्य फसल सोयाबीन पर फूलों की बहार आ रही है, लेकिन बारिश नहीं होने से पौधे मुरझाने लगे हैं।

04आरटीएम-49 : सोयाबीन के पौधे पर आई फूलों की बहार। नईदुनिया

खेतों में कीटनाशक का छिड़काव

रावटी। बारिश की खेंच ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। तेज धूप से खेतों में खड़ी खरीफ फसलें मुरझा रही है, वहीं जलस्रोतों में अभी भी पानी संग्रहीत नहीं हो पाया है। बारिश की कामना को लेकर क्षेत्र में तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं। खेतों में कहीं-कहीं सोयाबीन, मक्का में इल्लियों का प्रकोप भी बढ़ रहा है। इससे बचाव के लिए किसान कीटनाशक का छिड़काव कर रह हैं।

04आरटीएम-26 : रावटी क्षेत्र के खेत में कीटनाशक का छिड़काव करते हुए किसान। नईदुनिया

महादेव को कराया जलाधिवास

रतलाम। श्री गणगोरिया ऊंकाला हनुमान मंदिर त्रिवेणी रोड द्वारा भरपूर बारिश की कामना को लेकर भगवान भोलेनाथ को जलाधिवास करवाया गया। इस मंदिर का ड़ेढ सौ वर्ष पुराना इतिहास रहा है, जब भी रतलाम रियासत पर किसी भी प्रकार का संकट आता था तो महारानी द्वारा इस मंदिर पर आकर पूजन व प्रार्थना की जाती थी, तब महारानी के आह्वान पर भगवान प्रजा पर होने वाले सभी संकटों का निवारण करते थे। जब भी रतलाम रियासत द्वारा युद्ध काल होता था तो स्वयं महारानी यहां आकर अपने हाथों का कंगन व मस्तक का सिंदूर हनुमानजी के चरणों में अर्पण करके जाती थी।

04आरटीएम-41 : भरपूर बारिश की कामना को लेकर भगवान भोलेनाथ को जलाधिवास किया गया। नईदुनिया

पेड़ों पर बांधी राखी

रावटी। रक्षाबंधन पर्व पर पर्यावरण संरक्षण टोली रावटी द्वारा वृक्षों को राखी बांधी गई। साथ ही अंत समय तक पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन का संकल्प लिया गया। टोली संस्थापक अवधेश प्रताप, सहयोगी साथी मुकेश, उत्कर्ष राजपुरोहित, हेमंत माली, रेवांश ठाकुर उपस्थित रहे।

04आरटीएम-25 : रावटी में पेड़ को रक्षासूत्र बांधते हुए युवा। नईदुनिया

उपहार में मास्क और सैनिटाइजर भेंट

सैलाना। रक्षाबंधन का त्योहार क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार सभी जगह भाई-बहन ने राखी के त्योहार पर उपहार में मास्क व सैनिटाइजर भेंट किए। भाई-बहनों ने कहा कि कोरोना महामारी से डरना नहीं है लड़ना है। घर से बाहर निकलने पर मुंह पर मास्क लगाकर शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी है।

04आरटीएम-33 : सैलाना में बहन के मुंह पर मास्क लगाते हुए भाई। नईदुनिया

सेवानिवृत्ति पर किया सम्मान

पिपलौदा। वन विभाग के सहायक वन अनुसंधान विस्तार अधिकारी विवेकसिंह राठौर का पथवारी गली के निवासियों द्वारा सेवानिवृत्ति पर आतिशबाजी कर ढोल-ढमाकों के साथ सम्मान किया गया। इस अवसर पर शिक्षक गणेश मालवीय ने राठौर के कार्यों की प्रशंसा की। दारासिंह राठौर, चैना कुंवर, आरती कुंवर, बुलबुल, बुजी, मांगीलाल पोरवाल, ललित माली, जमुनाबाई, कैलाश शर्मा, अमृतराम जटिया, दुलीचंद पांचाल, सिराज खान, नटवरसिंह शक्तावत आदि ने शाल, श्रीफल से सम्मान किया। आभार महेंद्रपालसिंह राठौर माना।

04आरटीएम-51 : पिपलौदा में विवेकसिंह राठौर का सम्मान करते हुए मोहल्लेवासी। नईदुनिया

हवन के साथ रामायण पाठ की पूर्णाहुति

भाटी बड़ोदिया। ग्राम के शाकंभरी माता मंदिर में एक माह से जारी रामायण पाठ की हवन के साथ पूर्णाहुति हुई। मांगीलाल ने बताया कि खारोल समाज द्वारा 25 वर्षों से मां शाकंभरी मंदिर पर रामायण पाठ किया जा रहा है। पूर्णाहुति पर आरती कर प्रसाद वितरित की गई।

04आरटीएम-42 : शाकंभरी मंदिर में आरती करते हुए श्रद्धालु। नईदुनिया

10600 रुपये बिका लहसुन

नामली। लगातार तीन दिन के अवकाश के बाद स्थानीय कृषि उपज मंडी में मंगलवार को बड़ी संख्या में किसान उपज लेकर पहुंचे। मंडी में लहसुन 2000 से 10600 रुपये, गेहूं 1666 से 1750 रुपये, सोयाबीन 3475 से 3645 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से नीलाम हुए।

- शोक समाचार -

रणछोड़लाल व्यास

रतलाम। श्री सिखवाल समाज देवस्थान न्यास के अध्यक्ष रणछोड़लाल व्यास (पुड़ी वाला बासाब ) का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अंतिम संस्कार त्रिवेणी मुक्तिधाम में किया गया। समाजजनों व गणमान्य नागरिकों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

04आरटीएम-44 : रणछोड़लाल व्यास

विष्णुप्रसाद जोशी

रतलाम। श्री त्रिवेदी मेवाड़ा ब्राह्मण समाज के वरिष्ठ विष्णु प्रसाद जोशी का सोमवार रात निधन हो गया। अंतिम संस्कार मंगलवार को किया गया। समाजजनों और गणमान्य नागरिकों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

04आरटीएम-21 : विष्णुप्रसाद जोशी

ओमप्रकाश जोशी

सरवन। औदीच्य ब्राह्मण के वरिष्ठ ओमप्रकाश जोशी का 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निधन की खबर से ग्राम में शोक छा गया। रतलाम रोड स्थित मुक्तिधाम पर अंतिम संस्कार किया गया। समाजजनों सहित ग्रामवासियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

04आरटीएम-35 : ओमप्रकाश जोशी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020