रतलाम(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होते ही मेडिकल कालेज में एमबीबीएस सेकंड ईयर की परीक्षा कराने तैयारी शुरू हो गई है। विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है और सभी के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। विद्यार्थी को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट होने पर ही कालेज में आने दिया जाएगा।

संक्रमण कम होने पर कालेज में छात्रावास और लाइब्रेरी खोल दिए गए हैं ताकि उनकी पढ़ाई में रुकावट न हो। कक्षाएं नहीं लगेगी, सिर्फ परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है। एमबीबीएस सेकंड ईयर की परीक्षा दो जुलाई से होगी। सेकंड ईयर में 180 विद्यार्थी हैं, जिनमें लगभग पचास आ चुके हैं और लगातार आ रहे हैं।

समय-सारणी के अनुसार परीक्षा के आयोजन एवं कोरोना से बचाव के उपाय में कालेज प्रबंधन जुट गया है। कालेज के डीन डा. जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि कोरोना के कारण कालेज बंद होने से शैक्षणिक गतिविधियों में कई तरह की रुकावटे आई हैं, लेकिन सब का निराकरण करते हुए परीक्षाएं ली जा रही हैं। कोरोना प्रोटोकाल काल का पूरा पालन होगा।

विद्यार्थियों को लागबुक भरना जरूरी

अब एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे छात्रों की पढ़ाई का पैटर्न बदल गया है। बदले हुए पैटर्न के साथ ही मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया (एमसीआइ) ने लागबुक भरना अनिवार्य कर दिया है। एमसीआइ की ओर से जारी की गई लागबुक में छात्रों का पूरा मूल्यांकन किया जाएगा। उन्होंने किस दिन कौन सा टापिक पढ़ा, उसमें क्या सीखा, उस टापिक से जुड़ा क्या प्रैक्टिकल किया, इस पर सब्जेक्ट टीचर ने क्या रिमार्क दिया। ऐसे तमाम सवालों के जवाब रोजाना तैयार करना है। एमसीआइ ने सब्जेक्ट को भी व्यवहारिकता से जोड़ दिया है। इसके तहत अब पढ़ाई का पैटर्न केस स्टडी पर फोकस हो गया है। यानी अगर हार्ट से जुड़ा टापिक है तो केस स्टडी देकर छात्रों को समझाया जाएगा। उनसे केस स्टडी के आधार पर ही सवाल भी पूछे जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags