Ratlam News: रतलाम। शासकीय स्कूल पलसोड़ी में बच्चों द्वारा टायलेट साफ करने का एक वीडियो बहुप्रसारित हुआ है। यह वीडियो जिस स्कूल के बच्चों का है, वहां की शिक्षिका ने पूरे मामले में अनभिज्ञता जाहिर की है, वहीं विभाग के अधिकारी मामले की जांच कराकर कार्रवाई की बात कह रहे हैं। ग्राम पलसोड़ी स्थित एकीकृत शासकीय माध्यमिक विद्यालय की कक्षा पांचवीं के दो बच्चे वीडियो में टायलेट की सफाई करते नजर आ रहे हैं। बच्चों का वीडियो बहुप्रसारित होने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी द्वारा इस पूरे मामले की जांच कराए जाने के बाद दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की बात कही है। बच्चों का कहना था कि उन्हें स्कूल की मैडम ने सफाई के लिए कहा था। वे दो-तीन दिन छोड़कर यहां सफाई करते हैं। सफाई करने के लिए पानी भी दूर से भरकर लाते हैं और फिर पानी डालने के बाद झाडू से सफाई करते हैं।

कचरा पृथक्कीकरण नहीं करने पर होगा जुर्माना

रतलाम। नगरीय क्षेत्र रतलाम के दुकानदार व नागरिक जो कि अपनी दुकानों, घरों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 के तहत चार प्रकार के कचरे के पृथक्कीकरण के लिए पृथक-पृथक कचरा पात्र नहीं रख रहे हैं व दुकानों के सामने गंदगी व अतिक्रमण कर रहे उन पर निगम के स्वास्थ्य अमले द्वारा जुर्माने की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। नगरीय क्षेत्र रतलाम के दुकानदार अपनी दुकानों में गीले कचरे अर्थात कीचन में बनी हुई खाद्य सामग्री, फल-सब्जी के छिलके, घांस व पेड़ की पत्तियां, राख, चाय पत्ती, बचा हुआ खाना आदि के लिए हरा डस्टबिन, सूखा कचरा अर्थात पुस्टा, अखबार, लौहा, कपड़ा, शाल, कांच, पैकिंग मटेरियल, टूटे खिलौने, प्लास्टिक आदि के लिए नीला डस्टबिन, घरेलू हानिकार कचरे के लिए पेंट के डिब्बे, पेस्टीसाइड के डिब्बे, सीएफएल, ट्यूब लाइट, थर्मामीटर, बैटरी आदि के लिए काला डस्टबिन तथा मेडिकल वेस्ट अर्थात सेनेटरी नेपकीन, डायपर, सुई, सिरिंज, मास्क, ग्लब्स, पीपीई किट आदि के लिए पीला डस्टबीन रखकर अपने घरों, दुकानों तथा प्रतिष्ठानों में ही कचरे का पृथक्कीकरण कर निगम के कचरा संग्रहण वाहन के पृथक-पृथक भागों में डालकर कचरा पृथक्कीकरण कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें। जो नागरिक या दुकानदार उक्तानुसार कचरे का पृथक्कीकरण नहीं करेगा व खुले में कचरा डालने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई की जावेगी।

नाले-नालियों की सफाई का कार्य जारी

निगम आयुक्त हिमांशु भट्ट द्वारा दिए गए निर्देशों के तहत नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग अमले द्वारा नगर के नाले-नालियों की सफाई का कार्य जोन अनुसार युद्ध स्तर पर किया जाकर यथा समय कचरा-मलबा उठाया जा रहा है। गुरुवार को सायर चबूतरा वाले नाले की सफाई के साथ ही गांधी नगर, नयागांव, इंद्रलोक नगर, पीएनटी कालोनी, देवरा देव नारायण नगर, वार्ड क्रमांक 10, 45, 17,18, आंबेडकर नगर, होमगार्ड कालोनी, लक्ष्‌मी नगर, जूनी कलालसेरी, नजर बाग, वार्ड क्रमांक 46, 47, 48 व 49 की नालियों की सफाई का कार्य करवाया जाकर यथा समय कचरा-मलबा उठवाया गया।

35 सफाई मित्रों का कटा वेतन

निगम आयुक्त हिमांशु भट्ट के निर्देशानुसार प्रातः सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित 35 सफाई मित्रों का एक दिन का वेतन काटा गया। बिना सूचना के कर्तव्य स्थल से अनुपस्थित पाए जाने वाले सभी सफाई मित्रों को सेवा से बर्खास्त/निलबंन का कारण बताओ सूचना पत्र भी जारी किया गया।

Vidisha News : लव जिहादियों के सर्वनाश के लिए संन्यासियों की जरूरत : प्रज्ञा

Jabalpur News : दस्तक अभियान में जबलपुर संभाग को ओवरआल परफार्मेंस में प्रथम स्थान

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close