रतलाम(नईदुनिया प्रतिनिधि)। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नगरीय निकायों व पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण को लेकर दिए गए आदेश के बाद आज नए सिरे से आरक्षण प्रक्रिया होगा। इसमें नगर निगम सहित जावरा नगर पालिका व ताल, आलोट, बड़ावदा, सैलाना, धामनोद, पिपलौदा व नामली नप के वार्डों में भी ओबीसी आरक्षण होगा।

आरक्षण को लेकर सर्वाधिक बेचैनी ओबीसी व सामान्य वर्ग के दावेदारो की है। वर्ष 2020 में किए गए आरक्षण के बाद सभी ने अपने स्तर पर तैयारी कर ली थी, लेकिन अब नए सिरे से प्रक्रिया होने पर तैयारी के लिए एक माह से भी कम का समय मिलेगा। इधर मंगलवार को दिन भर प्रशासकीय अमला आरक्षण की तैयारी करता रहा। नगरीय निकायों का आरक्षण कलेक्टोरेट सभाकक्ष में होगा। इसी तरह पंचायतों, जनपदों व जिला पंचायत वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया भी बुधवार को ही होगी। कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी, एडीएम एमएल आर्य ने भी तैयारियों की समीक्षा की। जिला पंचायत व जनपद कार्यालयों में भी पंडाल लगाए गए हैं।

नगरीय निकायों में सुबह सात से शाम पांच बजे तक होगा मतदान

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने बताया कि नगरीय निकायों में मतदान का समय सुबह सात से शाम पांच बजे तक रहेगा।

इस तरह होगा आरक्षण

निगम में एससी के पांच व एसटी के दो वार्ड आरक्षित हैं। शेष 42 वार्ड में से वर्ष 2014 में ओबीसी रहे वार्ड को हटाने के बाद शेष बचे 30 वार्डों में से 15 वार्ड ओबीसी आरक्षित होंगे। इससे 2020 में किया गया आरक्षण भी प्रभावित हो जाएगा। यही प्रक्रिया जिले की सभी निकायों के लिए अमल में लाई जाएगी।

दोनों दलों के दावेदार सक्रिय

आरक्षण को लेकर भाजपा व कांग्रेस दोनों दलों में दावेदार सक्रिय हैं। बुधवार को प्रक्रिया में बड़ी संख्या में इनकी उपस्थिति भी रहेगी।

वार्डों की स्थिति

2014 ओबीसी वार्ड

04, 07, 12, 13, 14, 23, 33, 37, 40, 41, 45, 46

(इन वार्डों को ओबीसी आरक्षण में शामिल नहीं किया जाएगा, इसके चलते ये वार्ड अनारक्षित हो सकते हैं।)

एससी वार्ड-01, 02, 31, 32, 21

एसटी वार्ड- 17, 10

00वर्जन00

ओबीसी आरक्षण को लेकर भाजपा सरकार ने लंबी लड़ाई लड़कर राह आसान की है। सभी वर्ग को साथ लेकर निगम चुनाव में भाजपा जीत हासिल करेगी। - राजेंद्रसिंह लुनेरा, जिलाध्यक्ष भाजपा

ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का काम कमलनाथ सरकार ने ही किया था। हमारी तैयारी पूरी है। - महेंद्र कटारिया, अध्यक्ष शहर कांग्रेस कमेटी

(00बाक्स00)

पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा ने तीन जिलों में ली बैठकें

नगरीय निकाय चुनाव को भाजपा में नीमच, झाबुआ और आलीराजपुर के प्रभारी बनाए गए पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा संगठन स्तर पर बैठकें ले रहे हैं। डागा ने गत दिनों तीनों जिलों में बैठक लेकर चुनावी तैयारियों की समीक्षा करते हुए कार्यकर्ताओं को कार्ययोजना बनाकर तैयारी करने के लिए कहा। अलीराजपुर व झाबुआ की बैठक में सांसद गुमानसिंह डामोर, जोबट विधायक सुलोचना रावत सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। नीमच में प्रभारी मंत्री ऊषा ठाकुर, लघु उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, विधायक दिलीप परिहार आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close