रतलाम। शहर सहित अंचलवासियों के लिए मंगलवार की सुबह काफी सुहानी रही। र्कइ स्थानों पर मानसून पूर्व की जोरदार बारिश से सड़कें तरबतर हो र्गइं, वहीं मौसम खुशनुमा बन गया। बारिश से लोगों को गर्मी से जरूर कुछ राहत मिली, लेकिन उमस ने सभी को परेशान कर दिया। कहीं आधे घंटे तो कहीं दो घंटे तक बारिश का क्रम चला। र्कइ स्थानों पर जलजमाव की स्थिति निर्मित हो र्गइ। खुले में रखी उपज और प्याज भीगने से किसान व व्यापारी परेशान होते रहे।

जिले में मौसम विभाग का अनुमान शत-प्रतिशत सही साबित हुआ। तीन दिन से तापमान में गिरावट के बाद मंगलवार सुबह करीब पांच से आठ बजे तक शहर सहित अंचल में र्कइ स्थानों पर जोरदार बारिश र्हुइ। तेज बारिश से पानी सड़कों पर बह निकला, वहीं लोगों को गर्मी से राहत मिली। दिन में मौसम सामान्य रहा और सूरज की तेजी कम महसूस र्हुइ, लेकिन आमजन के उमस से हाल बेहाल होते रहे।

उपज और प्याज भीगे

अचानक बारिश से महू रोड मंडी में र्कइ किसानों, व्यापारियों की उपज और प्याज भीग गया। बारिश से उपज व प्याज को बचाने के लिए सभी को काफी मशक्कत करना पड़ी।

5.3 डिग्री गिरा रात का तापमान

सोमवार के मुकाबले मंगलवार को अधिकतम तापमान स्थिर रहा, वहीं न्यूनतम तापमान में 5.3 डिग्री सेल्सियस की मामूली गिरावट दर्ज की र्गइ। सुबह की आर्द्रता 73 प्रतिशत व शाम की 42 प्रतिशत रही, जो रविवार को क्रमशः 52 व 38 प्रतिशत थी।

उमस ने किया बेचैन

सरवन। गांव सहित आदिवासी अंचलों में 30 मिनट तक तेज हवा के साथ धुआंधार बारिश हुई। बारिश से कुछ समय के लिए मौसम में ठंडक जरूर खुल गई, मगर दिन में उमस से लोग बेचैन होते रहे।

बारिश से हुई परेशानी

सैलाना। क्षेत्र में मंगलवार सुबह करीब 5ः15 बजे तेज हवा के साथ 35 मिनट तक तेज बारिश हुई। इससे लोगों को काफी परेशानी हुई। ईंट भट्टा बनाने वाले व्यवसायियों का कहना है कि कच्ची ईंट सूखाने के लिए रखी थी, अचानक बारिश से कच्ची ईंटें नष्ट हो गई। इससे काफी नुकसान हुआ। इधर, मंडी में किसान रात से ही गेहूं, सोयाबीन, चना, लहसुन, प्याज आदि बेचने के लिए लाते हैं। प्री-मानसून से उपज भीग र्गइ। खुले में रखी उपज से व्यापारियों को भी नुकसान पहुंचा।

आंधी तूफान से पेड़ धराशायी

हसनपलिया। ग्राम और आसपास के क्षेत्र में आंधी तूफान के साथ बारिश हुई। कई जगह पेड़ धराशायी हो गए। सड़कों पर पानी की रेलमपेल मच र्गइ। बारिश से आमजन को गर्मी से कुछ समय राहत मिली। बाद में वातावरण में उमस घुल गई।

सुहाना हुआ मौसम

आम्बा। यहां सुबह पांच झमाझम बारिश हुई। इससे क्षेत्रवासियों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली। कल तक जहां एक ओर धूल भरी तेज हवाएं चल रही थी, वहीं सुबह मौसम सुहाना हो गया। बारिश के बाद दिनभर उमस का माहौल रहा।

बारिश ने खोली व्यवस्था की पोल

बांसवाड़ा। भीषण गर्मी के बाद मंगलवार सुबह मौसम का मिजाज बदल गया। क्षेत्र में मूसलधार बारिश हुई। इससे लोगों ने कुछ राहत महसूस की। एक घंटे की बारिश ने नगर परिषद और जिला प्रशासन की व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। शहर में सीवरेज और पानी की पाइप लाइन डाली जा रही है। इससे सभी गलियों में सड़कें खोद दी गई है। बारिश के बाद लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। हर तरफ कीचड़ फैल गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close