रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सटोरियों व उनके सहयोगियों की अवैध संपत्ति को चिन्हित कर तोड़ने की मुहिम में अब सूदखोरी, अवैध शराब व एमसीएक्स, क्रिकेट का सट्टा करने वालों के नाम भी आ गए हैं। थानावार जानकारी लेने के बाद 25 गुंडों की सूची बनाई गई है। इसमें से 9 ऐसे हैं, जो कई तरह की अनैतिक गतिविधियों में भी शामिल हैं। न केवल गुंडों बल्कि उनके सहयोगियों से भी सख्ती से निपटा जा रहा है।

रविवार को हुई कार्रवाई के दौरान एसडीएम अभिषेक गेहलोत, सीएसपी हेमंत चौहान, नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया सहित बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी व जवान क्षेत्रों में तैनात रहे। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम व एसपी गौरव तिवारी ने भी कार्रवाई का अपडेट लिया। सोमवार को भी कुछ मकान तोड़े जा सकते हैं।

दरअसल शहर में पर्ची पर होने वाले सट्टे से कई गुना ज्यादा सट्टा एमसीएक्स (वायदा का डिब्बा बाजार), क्रिकेट मैच पर होता है। इसमें कई सभ्रांत परिवारों के किशोर, युवा प्रभावित हुए हैं। इस सट्टे पर बकाया वसूली के लिए भी कई विवाद हुए व घर-दुकानों पर कब्जा करने की बात भी सामने आती रही है। खासबात यह है कि इस तरह के सट्टे के संचालक भी खासे रसूखदार व आर्थिक रूप से मजबूत पृष्ठभूमि से हैं। इसके चलते कार्रवाई हर बार नीचले स्तर पर ही होती रही है। अब जो मुहिम चल रही है, उसमें इस श्रेणी के लोगों को भी कार्रवाई के घेरे में लाने की मशक्कत की जा रही है।

रविवार को ऐसे चली मुहिम

01-जयभारत नगर में रईस का मकान

दोपहर करीब तीन बजे जिला प्रशासन, पुलिस व नगर निगम का अमला पुराने पुलिस कंट्रोल रूम से रवाना होकर सबसे पहले जयभारत नगर पहुंचा। वहां रईस ऊर्फ कालू का मकान तोड़ गया। रईस पर स्‌ट्टे, जुआ और अवैध हथियार के 15 प्रकरण दर्ज हैं।

उसके भाई रशीद ने बताया कि मकान रईस उर्फ कालू का नहीं है। उसे चार-पांच वर्ष पहले ही परिवार से बेदखल कर दिया था। रईस दूसरी जगह किराये से रहता था। उसके बच्चे की तबीयत ठीक नहीं रहती है, इसलिए उसे इस घर पर लेकर रहने के लिए लाए हैं। मकान नहीं तोड़ा जाए। मौके पर मौजूद अमले ने जेसीबी की मदद से मकान तोड़ दिया।

02- धानमंडी में गोपाल राठौड़ का मकान

मकान गली में होने से जेसीबी जाने की जगह नहीं मिली। अधिकारी व कर्मचारी पैदल अंदर पहुंचे। गोपाल के स्वजन ने मकान नहीं तोड़ने की मांग की। अमले में शामिल कर्मचारी छत पर चढे और घन व हथौड़ों से मकान का अगला हिस्सा तोड़ दिया।

03-श्रीनगर में कालू कसेरा का मकान

श्रीनगर में कालू कसेरा का मकान तोड़ने पहुंचे दल को उसकी पत्नी, बच्चे व अन्य के विरोध का सामना करना पड़ा। वे घर के बाहर बैठ गए व रोते हुए मांग करने लगे कि मकान नहीं तोड़ा जाए। एक महिला ने कहा कि मकान कालू की पत्नी का है, उसने मेहनत करके बनवाया है। उसकी पत्नी की का आपरेशन हुआ है। इसके चलते करीब आधे घंटे तक कार्रवाई रुकी रही। इसी बीच भाजपा के दीनदयाल मंडल अध्यक्ष कृष्णाकुमार सोनी ने मौके पर पहुंचकर आपत्ति जताई और कहा कि कालू को जेल भेज दो, आजीवन कारावास की सजा दे दो। मकान तोडने से उसके बच्चे व पत्नी सड़क पर आ जाएंगे। इस दौरान कालू की पत्नी ने भी खुदकुशी की चेतावनी दी। महिला पुलिसकर्मियों ने महिलाओं व बच्चों को समझाकर वहां से हटाया। तब जेसीबी से आगे का हिस्सा तोड़ दिया गया।

04-दीपक उर्फ दीपू टांक

शाम करीब छह बजे दल टाटानगर-दीनदयाल नगर गली में दीपक उर्फ दीपू टांक के घर पहुंचा। परिवार के सदस्यों को बाहर निकलने के लिए कहने पर दीपक की मां ने कहा कि यह मकान दीपक का नहीं है। इसे लेकर उनकी महिला पुलिसकर्मियों से कुछ देर तकरार होती रही। इसके बाद वे जेसीबी के सामने खड़ी हो गई। उन्हें समझाकर वहां से हटाया गया व मकान के आगे का काफी हिस्सा तोड़ दिया गया।

गोलीकांड के आरोपितों की मंदसौर, नीमच व उज्जैन में तलाश

गोलीकांड के मुख्य आरोपित अकबर हुसैन मोहम्मद सुल्तान, अफसार अंसारी व चिंटू उर्फ गुरु पुत्र गोपाल तीन दिन बाद भी पुलिस के हाथ नहीं आए। उनके मंदसौर, नीमच व उज्जैन में होने की जानकारी पुलिस को मिली थी। पुलिस की टीमें वहां गई, लेकिन सफलता नहीं मिली। उल्लेखनीय है कि सट्टे के रुपयों के विवाद में 18 जनवरी की रात आरोपित अकबर ने सोहनलाल राठौर उर्फ दादू से विवाद व मारपीट कर उसकी दुकान में तोड़फोड़ की थी। इसके दो दिन बाद 21 जनवरी की शाम अकबर ने अन्य दो साथियों के साथ सोहनलाल की दुकान पर पहुंचकर पिस्टल से फायर किए थे। हालांकि घटना में कोई हताहात नहीं हुआ था। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ भादंवि की धारा 307, 327, 294, 427, 506, 34 व आर्म्स एक्ट की धारा 25, 27 के तहत प्रकरण दर्ज किया था।

23आरएटी-19 : धानमंडी में गोपाल राठौड़ के मकान को तोड़ते नगर निगम के कर्मचारी। नईदुनिया

23आरएटी-20 : श्रीनगर में जेसीबी से कालू कसेरा का घर तोड़ने की जा रही कार्रवाई। नईदुनिया

23आरएटी-21 : टाटानगर-दीनदयाल नगर गली में दीपक उर्फ दीपू टांक का मकान तोड़ती हुई जेसीबी। नईदुनिया

23आरएटी-22 : श्रीनगर में अधिकारियों के सामने रोते हुए गुहार करती कालू कसेरा की पत्नी। नईदुनिया

0000

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local