आलोट। जिले में कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। टीकाकरण को लेकर जिले के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील व आशीष चौरसिया आदि ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मंगलवार शाम को आलोट विकासखंड क्षेत्र के आलोट, ताल, खारवाकलां स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण की तैयारी और व्यवस्थाओं का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस दौरान उनके साथ विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अब्दुल कादिर, डॉ. रोहित चौधरी, कैलाश पाटीदार, बीसीएम नुसरत मोहम्मद खान, निर्मला सोनी आदि मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वैक्सीन के फ्रंटलाइन वर्करों को दो डोज दिए जाने है। पहला टीका लगने के बाद दूसरे टीके की जानकारी दी जाएगी। अगर वैक्सीन उपलब्ध हो गया तो पहला टीका 16 जनवरी से लगना प्रारंभ हो जाएगा। इसकी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। इसके बाद टीकाकरण ऐसे व्यक्तियों का होगा, जो 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के है तथा वे किसी तरह से बीमार नहीं है। टीका लगवाने वाले व्यक्तियों को टीका लगाने के बाद 30 मिनट तक टीका केंद्र पर रुकना अनिवार्य रहेगा। अभी उन लोगों को ही टीके लगाए जाएंगे, जिनका रजिस्ट्रेशन हो गया है और भोपाल भेजी गई सूची में उनके नाम शामिल है।

बुधवार को एसडीएम राजेश कुमार शुक्ला व तहसीलदार गोपाल सोनी द्वारा विकासखंड के तीनों टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया गया। विकासखंड चिकित्सा अधिकारी से उक्त टीकाकरण कार्यक्रम संबंध मे आवश्यक चर्चा की। वैसे तो फ्रंटलाइन के व्यक्तियों को ही टीका लगेगा, लेकिन कोरोना वैक्सीन को लेकर आम लोग भी उत्साहित है। स्वास्थ्य विभाग के अमले ने बताया कि अभी केवल फ्रंटलाइन यानी स्वास्थ्य वर्करों के लिए टीकाकरण के आदेश आए हैं। अन्य के टीकाकरण के आदेश आने के बाद उन्हें बुलाया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस