रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिला अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए कार्य कर रही रोगी कल्याण समिति के अधिकारों में इजाफा किया गया है। अब अपनी निधि से इमरजेंसी सेवाएं के लिए भी समिति को काम करने का अधिकार दे दिया गया है। अभी जिन सुविधाओं के लिए शासन स्तर पर निर्भर रहना पड़ता है, उसे जिला प्रशासन के साथ मिलकर रोगी कल्याण समिति कर सकेंगी।

स्वास्थ्य संचलनालय भोपाल से दो दिन पहले इस संबंध में आदेश जारी किया गया है, जिसमें प्रदेश की सभी रोगी कल्याण समितियों को सशक्त बनाने का हवाला देते हुए अधिकारों का दायरा बढ़ाया गया है। जिला अस्पताल रतलाम के सिविल सर्जन के पास भी यह आदेश प्राप्त हो गया है। रोगी कल्याण समिति को अस्पताल में मरीजों के लिए सुविधाओं पर अपने बजट से खर्च करने की पूरी छूट दे दी गई है। आदेश में कहा गया गया है कि आपदाओं व कोविड के दौरान संस्थाओं के क्रय, सप्लाई, नियुक्ति एवं आवश्कतानुसार अन्य सुविधाओं को रोगी कल्याण समिति के माध्यम से पूरा किया जाएगा। कोविड की मानीटरिंग भी समिति के माध्यम से होगी और हर सप्ताह बैठक होगी।

रोगी कल्याण समिति को यह अधिकारी दे दिया गया है कि 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं के लिए काम करेगी और जरुरत के अनुसार सभी तरह की सुविधाएं जुटाएगी। शिकायतों का समाधान, कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराना, मरीजों के आहार, परिवहन,संक्रमण की रोकथाम एवं सुरक्षा सहित सभी जिम्मेंदारी का निर्वहन करेगी।

जरूरी सुविधाओं के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार

आदेश में कहा गया कि अब रोगी कल्याण समितियां मजबूती के साथ काम करें और सुविधाओं को ठीक रखें। यह भी निर्देश दिया गया है कि समिति में शिशु रोग विशेषज्ञ डाक्टरों को भी सदस्य के रुप में रखें। साथ ही समिति जन सहयोग के माध्यम से भी सुविधाओं का बढ़ाने के लिए काम करेगी। सिविल सर्जन डा. आनंद चंदेलकर ने बताया कि कलेक्टर की सहमति एवं निर्देश पर समिति काम करेगी और स्वास्थ्य सुविधाओं की पूर्ति में अहम भूमिका निभाएगी। अब हमें जरुरी सुविधाओं के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस पहल से हम मरीजों को इमरजेंसी सुविधाओं देने में सशक्त होंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags