रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेलवे में यात्री सुविधाओं, संरक्षा व स्पीड को लेकर तकनीक के ज्यादा से ज्यादा उपयोग पर ध्यान दिया जा रहा है। ई बुकिंग, ई पार्सल सहित अन्य सुविधा दी गई है। देश भर में आइटी, तकनीक के नए इनोवेशन के 64 आइडिया में 32 वेस्टर्न जोन से दिए गए और अमल भी किया गया। इसी तरह दिल्ली से मुंबई के बीच ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने पर काम चल रहा है। मार्च 2024 तक 160 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से इस मार्ग पर ट्रेन चलाई जा सकेगी।

यह बात पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने शुक्रवार को रतलाम स्टेशन पर मीडिया से चर्चा के दौरान कही। रतलाम रेल मंडल के चित्तौड़गढ़ से रतलाम सेक्शन के सालाना निरीक्षण पर आए जीएम ने कहा कि 180 किमी के ट्रैक पर चित्तौड़गढ़, नीमच, मंदसौर व बीच में ट्रैक, लेवल क्रासिंग, स्टेशन आदि का निरीक्षण कर जहां कमियां दिखी, उन्हें सुधारने के निर्देश दिए गए।

दोहरीकरण पर बजट का पूरा उपयोग

जीएम ने बताया कि चित्तौड़गढ़ से निबांहेडा तक रेलमार्ग दोहरीकरण के बाद अब नीमच तक काम पूरा होने को है। नीमच से रतलाम के दोहरीकरण की स्वीकृति मिल चुकी है। इसके लिए आवंटित बजट का पूरा उपयोग कर वर्ष 2022 तक काम पूरा करने का लक्ष्‌य है। फंड की कमी नहीं है। दोहरीकरण के बाद ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी। दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पर वेस्टर्न रेलवे के साथ ही नार्थ सैंट्रल व नार्थ रेलवे का हिस्सा भी है। 6000 करोड़ रुपये की लागत की इस योजना में नई सिग्नल प्रणाली, ट्रैक के आसपास बाउंड्रीवाल व ट्रैक अपडेट करने सहित अन्य इंतजाम किए जाएंगे।

चरणवार देंगे छूट

कोरोनाकाल में ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होने व रियायतें बंद होने को लेकर जीएम ने कहा कि अब परिचालन सामान्य हो रहा है। सीनियर सिटीजन व अन्य स्तर पर किराये में दी जाने वाली छूट भी जल्द शुरू की जाएगी।

चित्तौड़गढ़ स्टेशन को मिला आइजीबीसी गोल्ड अवार्ड

मंडल के चित्तौड़गढ़ स्टेशन को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल से गोल्ड अवार्ड मिला है। शुक्रवार को डीआरएम विनीत गुप्ता ने गोल्ड अवार्ड की शील्ड जीएम को देते हुए जानकारी दी। जीएम ने बताया कि यह अवार्ड उर्जा की बचत, नवाचार को लेकर मिलता है। अब गोल्ड से आगे प्लेटेनियम श्रेणी के लिए प्रयास करेंगे। मंडल के अन्य स्टेशनों के लिए भी इसी तरह के प्रयास होंगे। इस दौरान एडीआरएम केके सिन्हा, सीनियर डीसीएम सुनील कुमार मीणा आदि मौजूद रहे।

कर्मचारी संगठनों ने ज्ञापन सौंपकर बताई समस्याएं

महाप्रबंधक कंसल को वेस्टर्न रेलवे मदूर संघ के मंडल मंत्री अभिलाष नागर के नेतृत्व में ज्ञापन दिया गया। इसमें ट्रैकमेंटेनर, पाइंट्समेन एवं हेल्पर के पदों को भरने, जीडीसीई परीक्षा शीघ्र आयोजित करने, वैगन रिपेयर डिपो शंभुपूरा में कैडर रिव्यू, मंडल चिकित्सालय में मरीजों को एम्बुलेंस, सोनोग्राफी की सुविधा उपलब्ध कराने आदि मांग की गई।

मदूर संघ की पहल पर महाप्रबंधक द्वारा सभी रेल कर्मचारियों की तरफ से कोरोना काल में उत्तम कार्य व सहयोग के लिए मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता का शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। इस दौरान वेरमस अध्यक्ष रफीक मंसूरी, सहायक मंडल मंत्री दीपक भारद्वाज, प्रताप गिरी, मंडल कार्यालय शाखा सचिव गौरव दुबे, इंजीनियरिंग शाखा सचिव राजेंद्र चौधरी, यांत्रिक शाखा सचिव हिमांशु पेटारे, रणधीर सिंह गुर्जर मौजूद रहे।

शहर कांग्रेस ने दिया ज्ञापन

पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक से शहर कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल द्वारा मुलाकात कर रतलाम शहर में रेलवे से जुड़ी समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया गया। प्रतिनिधिमंडल में शहर कांग्रेस अध्यक्ष महेंद्र कटारिया, राकेश झालानी, सतीश पुरोहित, यास्मीन शेरानी, बसंत पंड्या, जोएब आरिफ शामिल रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local