रतलाम। स्वच्छ भारत अभियान के तहत रेलवे परिसरों में स्वच्छता को बनाए रखने के लिए कुछ वर्षों से स्वच्छता पखवाड़ा का अयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में इस वर्ष भी मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार 16 सितंबर से दो अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ स्वच्छता शपथ के साथ किया गया। मंडल कार्यालय में वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी एचके वाणिया द्वारा कर्मचारियों-अधिकारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। रतलाम मंडल के सभी स्टेशनों, कार्यालयों एवं कार्यशालाओं में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए स्वच्छता की शपथ ली गई। स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान प्रतिदिन अलग-अलग दिवस के रूप में मनाया जाएगा तथा उस दिन उससे संबंधित क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाता है।

भाजपा का सेवा और समर्पण अभियान आज से

रतलाम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन 17 सितंबर से उनके मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के रूप में 20 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने की तारीख सात अक्टूबर तक भाजपा सेवा और समर्पण अभियान चलाएगी। इस अभियान के तहत बूथ से जिला स्तर तक विभिन्ना सेवा गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। भाजपा जिलाध्यक्ष राजेंद्रसिंह लुनेरा ने सभी कार्यक्रमों के आयोजन हेतु प्रभारियों की नियुक्ति की है।

मोदी जी के जीवन पर केंद्रित प्रदर्शनी का शुभारंभ आज

रतलाम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिवस पर भाजपा जिला रतलाम द्वारा 17 सितंबर को रंगोली सभागृह में उनके जीवन पर केंद्रित प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसका शुभारंभ दोपहर एक बजे मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता व शहर विधायक चेतन्य काश्यप करेंगे। जानकारी जिला भाजपा प्रदर्शनी प्रभारी सोमेश पालीवाल ने दी।

मालवा और निमाड़ में 12 फीसद ज्यादा बिजली वितरण

रतलाम। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने जारी वित्तीय वर्ष में एक अप्रैल से लेकर पंद्रह सितंबर तक पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में औसतन बारह फीसद ज्यादा बिजली वितरित की है। इंदौर, देवास, खरगोन, बुरहानपुर में 14 फीसद से ज्यादा बिजली वितरित हुई है। जारी वित्तीय वर्ष में मालवा-निमाड़ अंचल में अब तक 1046 करोड़ यूनिट बिजली का गुणवत्तापूर्ण वितरण हो चुका है। रतलाम जिले में जारी वित्तीय वर्ष में अब तक 59 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण हुआ है। उज्जैन सभाग में कुल 400 करोड़ यूनिट बिजली की मांग के विरुद्ध गुणवत्तापूर्ण आपूर्ति की गई है।मप्रपक्षेविविकं इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि वर्ष 2020 के दौरान एक अप्रैल से पंद्रह सितंबर तक कंपनी क्षेत्र में कुल 935 करोड़ यूनिट बिजली वितरित हुई थी। इस वर्ष समान अवधि में कुल 1046 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण हुआ है। प्रबंध निदेशक ने बताया कि सबसे ज्यादा मांग इंदौर, खरगोन, देवास, बुरहानपुर जिले में देखी गई है, जो 14 फीसद से ज्यादा है। कंपनी स्तर पर औसत लगभग 12 फीसद ज्यादा बिजली वितरित हुई है। इस वर्ष इंदौर शहर व इंदौर ग्रामीण क्षेत्र में कुल 297 करोड़ यूनिट बिजली का रिकार्ड स्तर पर वितरण हुआ है। बुरहानपुर में 42 करोड़ यूनिट से ज्यादा, खरगोन में 111 करोड़ यूनिट, देवास जिले में जारी वित्तीय वर्ष में अब तक 90 करोड़ यूनिट बिजली वितरित की जा चुकी है। इस अवधि में अन्य 11 जिलों में भी औसत दो से लेकर 12 फीसद ज्यादा बिजली वितरित हुई है। प्रबंध निदेशक तोमर ने बताया कि जारी सितंबर माह के पंद्रह दिनों में ही कंपनी क्षेत्र में करीब 84 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण हो चुका है। इस अवधि में रतलाम जिले में 4.54 करोड़ यूनिट एवं उज्जैन संभाग में कुल 33 करोड़ यूनिट की मांग दर्ज की गई।

आपूर्ति की सतत मानिटरिंग

प्रबंध निदेशक तोमर ने बताया कि ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर के निर्देशानुसार आपूर्ति पर सतत मानिटरिंग की जाती है। कार्यपालक निदेशक स्तर के अधिकारी की टीम मानिटरिंग करती है। जहां भी तकनीकी कठिनाई देखी जाती है, वहां तुरंत समाधान किया जाता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local