जलज शर्मा, रतलाम (नईदुनिया)। कोरोना के चलते यात्री ट्रेनें बंद होने से रेलवे की आय घट गई है। राजस्व के बड़े घाटे की पूर्ति के लिए रतलाम मंडल में नया प्रयोग किया गया। रेल प्रशासन ने मालगाड़ियों के परिचालन पर ध्यान देते हुए गाड़ियों की गति बढ़ा दी। समयबद्धता के लिए स्टेशनों पर तत्काल ग्रीन सिग्नल दिए जा रहे हैं, वहीं ठहराव भी पांच से 10 मिनट का ही दिया जा रहा है।

अब साल के अंत तक 450 करोड़ रुपये का राजस्व मिलने की उम्मीद है। जुलाई में पांच माह की कुल आय पिछले साल की तुलना में कम है, लेकिन जून से अगस्त की आय के आंकड़े पिछले साल से ज्यादा हैं। इस वजह से जून से अगस्त के बीच गत वर्ष की तुलना में अधिक राजस्व मिला है।

इन बदलावों से हुई राजस्व में बढ़ोतरी

  • यात्री ट्रेनों के लोको पायलट को गुड्स ट्रेनें चलाने की जिम्मेदारी सौंपी गई।
  • मालगाड़ियों की औसत गति पूर्व में 50 किमी प्रतिघंटा थी। इसे बढ़ाते हुए 60 से 70 किमी प्रतिघंटा तक किया गया।
  • 80 किमी प्रतिघंटा की गति से मालगाड़ी चलाने वाले लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट को डीआरएम द्वारा पुरस्कार की सूची में शामिल किया।
  • मिनी रैक योजना में 20 डिब्बों से जुड़ी मालगाड़ियां चलाने की भी मंजूरी दी गई है। छोटे रैक से माल परिवहन के दौरान उपभोक्ताओं को कई तरह की छूट भी दी गई है ताकि सड़क मार्ग के बजाय उपभोक्ता रेलमार्ग से माल का परिवहन करें।
  • बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) का गठन किया गया है। रेलवे की स्कीम के बारे में अवगत करवाकर, मालभाड़े की जानकारी भी दी जा रही है।

मालभाड़े से रेलवे को आय

माह वर्ष 2019-20 वर्ष 2020-21

अप्रैल 120.96 22.77

मई 109.84 69.64

जून 87.52 138.43

जुलाई 109.64 124.52

अगस्त 97.04 113.76

इनका कहना है

आय बढ़ाने के लिए रतलाम मंडल में अच्छे प्रयास किए गए। तीन माह से आय में इजाफा हुआ है। यह सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों के सामूहिक प्रयासों का परिणाम है।

-विनीत गुप्ता, डीआरएम रतलाम

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020