रीवा नईदुनिया प्रतिनिधि।

जिले में त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन प्रक्रिया हेतु सेंस गतिविधि अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग के ऑगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के तहत लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने व मतदान के महत्व को समझाने के लिये गाव - गाव एवं घर-घर जाकर दीवार लेखन के माध्यम से जनसमुदाय को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

भारत के संविधान द्वारा लोक तांत्रिक व्यवस्था के अंतर्गत उसके सभी वयस्क नागरिकों को मतदान करने का अधिकार प्रदान किया गया है। अतः उक्त अधिकार का प्रयोग कर हमे भी अपने संविधान के प्रावधान अनुसार अपनी सरकार चुनना चाहिए। इसी कड़ी में जिले में सेंस गतिविधि अंतर्गत जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मतदान जागरूकता हेतु प्रेरित कर उपस्थित जनों को उनके मताधिकार का प्रयोग करने हेतु शपथ दिलाई गई। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पांडे ने जानकारी दी कि रीवा जिले में विभागों द्वारा प्रतिदिन मतदाता जागरूकता हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों में भी इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित कर मतदाता जागरूकता के प्रयास किए जा रहे हैं। उक्त कार्यक्रम में विभाग की पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका सहित किशोरी बालिकायें एवं महिलायें उपस्थित रही।

हनुमना में चुनाव प्रशिक्षण अब माध्यमिक विद्यालय में

जिले में पंचायतराज संस्थाओं के निर्वाचन के संबंध में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल अधिकारियों को 20 जून से प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार हनुमना में पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण अब शासकीय कन्या उधातर माध्यमिक विद्यालय हनुमना दिया जायेगा। पूर्व यह प्रशिक्षण शा.उ.उ.मा.वि. हनुमना में आयोजित किया गया था।

राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत की कार्रवाई

जिला दण्डाधिकारी मनोज पुष्प ने दिव्यांश शुक्ला पिता स्व. रावेन्द्र शुक्ला 24 वर्ष निवासी गढ़ी थाना जनेह हाल निवास विभीषण नगर बोदाबाग थाना विश्वविद्यालय रीवा को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत निरूद्घ करने के आदेश दिये हैं। जिला दण्डाधिकारी ने दिव्यांश शुक्ला को देश की सुरक्षा,लोक व्यवस्था के अनुसंरक्षण के प्रतिकूल किसी भी रीति में कार्य करने से रोकने के अभिप्राय से राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनिमय तहत निरूद्घ करते हुए केंद्रीय जेल रीवा में रखे जाने आदेश दिया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close