सीधी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्रिस्तरीय पंचायतों के आम चुनाव के लिए प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है। इस चरण में विकासखण्ड सिहावल की 347 तथा कुसमी के 103 मतदान केंद्रों में मतदान संपन्न हुआ। मतगणना का कार्य संबंधित विकासखंड मुख्यालयों में 28 जून 2022 को किया जाएगा। प्रथम चरण के चुनाव के बाद पंच, सरपंच तथा जनपद सदस्य पद के लिए मतगणना का सारणीकरण करके 14 जुलाई को चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी। जबकि जिला पंचायत सदस्य के पद के लिए मतों का विकासखण्ड स्तर पर सारणीकरण 14 जुलाई को किया जाएगा एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी।

मतदान के दौरान सुबह से ही लगभग सभी मतदान केंद्रों में मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गई। अधिकांश मतदान केंद्रों में कुछ मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक रही। कई बुजुर्ग मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं ने अपने परिवारजनों तथा सहयोगियों के साथ मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिले में लगभग 7 साल के अंतराल के बाद हो रहे पंचायत चुनाव में मतदाताओं का अभूतपूर्व उत्साह देखा गया। कई स्थानों में हल्की बारिश के बावजूद भी मतदान के उत्साह में कमी नहीं आई और लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सेदारी की। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर 3 बजे की स्थिति में विकासखंड सिहावल में 65 प्रतिशत तथा कुसमी में 68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा रखी गई सतत निगरानी

मतदान के समय सभी केंद्रों में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात रहे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुजीबुर्रहमान खान तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा पूरे दिन मतदान केंद्रों का भ्रमण कर कानून एवं व्यवस्था की निगरानी की गई। स्थानीय निर्वाचन के लिए मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक आर एस कनेरिया द्वारा भी विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट , सेक्टर पुलिस मोबाइल तथा जोनल अधिकारियों द्वारा संबंधित मतदान केंद्रों का नियमित भ्रमण कर शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराया गया।

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी के पाण्डेय के नेतृत्व में जिला मुख्यालय में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया था। कंट्रोल रूम में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा लगातार जोनल अधिकारियों एवं मतदान दलों से संपर्क स्थापित कर मतदान की जानकारी प्राप्त की गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close