रीवा नईदुनिया प्रतिनिधि।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में नगर निगम के आयुक्त मृणाल मीणा ने टीएल पत्रों तथा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। मीणा ने कहा कि सभी अधिकारी निर्वाचन कार्य के साथ सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण पर भी ध्यान दें। प्रकरणों के बड़ी संख्या में लंबित रहने पर जिले की रैंकिंग में तेजी से गिरावट आई है। शिक्षा विभाग, ऊर्जा विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, संस्थागत वित्त, श्रम विभाग तथा जल संसाधन विभाग में बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। इनमें से मई माह के आवेदन पत्रों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण कराएं। तभी विभाग की रैंकिंग में सुधार होगा।

नगर निगम आयुक्त ने कहा कि ऊर्जा विभाग में लेबल-1 पर शिकायतों निराकरण पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऊर्जा विभाग से जिन लेबल-1 अधिकारियों से बिना किसी कार्यवाही के शिकायत लेबल-2 में चली गई है उन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी करें। इन शिकायतों में बिजली बिलों में सुधार, वोल्टेज की समस्या तथा बिजली कटौती से संबंधित बड़ी संख्या में आवेदन हैं। अधीक्षण यंत्री लंबित प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। नगर निगम क्षेत्र के कुठुलिया तथा अजगरहा जल संयंत्र में बिजली की अनियमित आपूर्ति के कारण शहर की पानी की टंकियां भरने में कठिनाईआ रही है। जल संयंत्रों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें।

नगर निगम आयुक्त ने कहा कि बैंकों से संबंधित प्रकरण भी सीएम हेल्पलाइन में लंबित हैं। अग्रणी बैंक प्रबंधक इनके निराकरण के लिए समुचित प्रयास करें। बैठक में नगर निगम आयुक्त ने कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में निर्वाचन की आदर्श आचरण संहिता के कारण किसी तरह की रोकनहीं है। योजनाओं में नवीन प्रकरण मंजूर नहीं किए जाएंगे। पूर्व से स्वीकृत प्रकरणों में राशि का भुगतान पूर्ववत करें। पूर्व से स्वीकृत निर्माण कार्यों को भी जारी रखें। हितग्राही मूलक योजनाओं में भी नए प्रकरणों को छोड़कर पूर्व से स्वीकृत प्रकरणों में किसी तरह की रोक नहीं है।

बैठक में पेयजल की आपूर्ति, समर्थन मूल्य में गेंहू खरीदी के लंबित भुगतान तथा मतदाता जागरूकता अभियान के संबंध में अधिकारियोंको निर्देश दिए गए। श्री मीणा ने जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला समन्वयक शिक्षा मिशन को सभी स्कूलों में शासन के निर्देशों के अनुसार 15 जून को प्रवेशोत्सव मनाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मृणाल मीणा तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close