सीधी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में शनिवार की सुबह-सुबह दो नवजातों के शव मिलने से सनसनी फैल गई। पहला नवजात जहां जिला अस्पताल के बर्न वार्ड के बाथरूम में मिला तो वहीं दूसरा नवजात रामपुर नैकिन थाना के झलवार नाले में मिला। इन दोनों वीभत्स घटनाओं को देखकर देखने वालों के रोंगटे ख़ड़े हो गए। नवजातों की मिलने की सूचना मिलते ही दोनों जगहों पर लोगों का हुजूम जमा हो गया। हर जुबान पर मां की निर्दयता के अल्फाज सुने गए।

जिला अस्पताल के बर्न वार्ड के सामने शौचालय में नवजात भ्रूण मिलने से दहशत का माहौल बना हुआ है। यह घटना रात्रि की है किसी अज्ञात महिला द्वारा भूण को शौचालय मे छो़ड़ दिया गया था। जब सुबह सफाई कर्मी पहुंच तो जिला अस्पताल वार्ड के सामने शौचालय में भ्रूण मिला जिसकी सूचना सिविल सर्जन को दी गई मौके पर सफाई कर्मी व स्वास्थ्य अमला पहुंच कर भ्रूण को अपने कब्जे मे ले लिया गया। मामले की छानबीन शुरू कर दी गई हलांकि जिला अस्पताल के स्वास्थ्य अमले के पास ऐसा कोई रिकार्ड उपलब्ध नही है कि यह भ्रूण किस महिला का है। दूसरी घटना जिले के रामपुर नैकिन थाना अंतर्गत झलवार गांव के नाले में सुबह नित्यक्रिया करने के लिए एक आदमी खेत में गया, जहां वह एक नवजात को प़ड़ा हुआ देखा, जिसकी सूचना गांव के अन्य लोगों को दी गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना डायल-100 पुलिस को दी गई। पुलिस घटना स्थल पर पहुंचकर पंचनामा तैयार की, शव को पोस्टमार्टम के लिए मर्चुरी केंद्र रामपुर नैकिन ले जाया गया। शव परीक्षण उपरांत उसे दफना दिया गया। इस तरह का अमानवीय कृत्य को अंजाम देने वाले आरोपित की तलाश पुलिस कर रही है।

अस्पताल में अक्सर मिलते है भ्रूण

जिला अस्पताल में ऐसा कोई पहला मामला नही है, जिला अस्पताल में अक्सर बाथरूम सहित पानी की टंकी में भ्रूण मिलने की घटनाएं सामने आ चुकी है। बताया गया कि इस तरह के भ्रूणों को मिलने में अस्पताल के डाक्टरों की भूमिका संदिग्ध रहती है। महिला डाक्टर मरीजों से सांठ-गांठ बनाकर अस्पताल में इस तरह का कृत्य किया जाता है ताकि मरीज की हालत बिग़ड़ें पर उसे वहीं भर्ती भी किया जा सके।

भितरी गांव में मिला था नवजात

शुक्रवार को रामपुर नैकिन थाने के भितरी गांव मे मृत नवजात मिला था सुबह नित्य क्रिया करने के लिए एक किसान खेत में गया, जहां वह एक नवजात को प़ड़ा हुआ देखा, जिसकी सूचना गांव के अन्य लोगों को दी गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना डायल-100 पुलिस को दी गई। पुलिस घटना स्थल पर पहुंचकर पंचनामा तैयार की, शव को पोस्टमार्टम के लिए मर्चुरी केंद्र रामपुर नैकिन ले जाया गया। शव परीक्षण उपरांत उसे दफना दिया गया।

इनका कहना

झलवार गांव के नाले में नवजात का शव मिला है, जिसका शव परीक्षण कराया गया है। अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला पंजीबद्घ कर लिया गया है। आरोपि की पतासाजी की जा रही है।

अशोक पांडेय

नगर निरीक्षक, रामपुर नैकिन

सफाई कर्मियो ने हमे सूचना दी, मैने मौके पर पहुंच कर मामले को संज्ञान में लेते हुए नवजात भू्‌ण को निकलवा कर परीक्षण के लिए भेज दिया है। लेकिन जिला अस्पताल मे ऐसा किसी का भी रिकार्ड उपलब्ध नहीं है कि यह भ्रूण किसका है।

डा. देवेन्द्र सिंह

सिविल सर्जंन जिला अस्पताल सीधी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close