रीवा नईदुनिया प्रतिनिधि।

जिले भर में पंचायतराज संस्थाओं तथा नगरीय निकायों के निर्वाचन की प्रक्रिया जारी है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने मऊगंज एवं नईगढ़ी क्षेत्र का भ्रमण कर चुनाव तैयारियों का जायजा लिया। मऊगंज में राजस्व तथा पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि राजस्व और पुलिस अधिकारी लगातार क्षेत्र का भ्रमण करके कानून और व्यवस्था बनाए रखें। अपराधियों के विरूद्घ प्रतिबंधात्मक कार्यवाही लगातार करें। मतदान केंद्रों में बारिश को ध्यान में रखकर समस्त व्यवस्थाएं करें। मतदान केंद्रों में पानी से बचाव, प्रकाश तथा सुरक्षा के उचित प्रबंध करें। मतदान दलों के ठहरने एवं भोजन की भी व्यवस्था करें। स्वसहायता समूहों के द्वारा भोजन तैयार कराकर मतदान दलों को पेमेंट के आधार पर आपूर्ति कराएं।

कलेक्टर ने कहा कि सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर लें। दूसरे चरण के प्रशिक्षण में मतदान दलों के साथ सेक्टर अधिकारी भी शामिल रहें। मतदान दल चुनाव सामग्री प्राप्त करने के बाद चेक लिस्ट के अनुसार उसका मिलान कर लें। मतपत्रों की गिनती अनिवार्य रूप से कर लें। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदान केंद्र में व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। सेक्टर अधिकारी के साथ रिजर्व मतदान कर्मचारी रहेंगे। मतदान दल में यदि कोई कर्मचारी बीमार पड़ता है अथवा किसी कारणवश कार्य नहीं कर पा रहा है तो वहाँ रिजर्व मतदानकर्मी तैनात करें। रूट चार्ट का भी सत्यापन कर लें। कलेक्टर ने मतगणना तथा कानून और व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि असामाजिक तत्वों पर जितनी कड़ी कार्यवाही की जाएगी मतदान और मतगणना उतनी ही शांतिपूर्ण होगी। राजस्व तथा पुलिस अधिकारी अपना सूचना तंत्र मजबूत रखें। हर मतदान केंद्र के कम से कम पांच स्थानीय कर्मचारियों अथवा जिम्मेदार नागरिकों के मोबाइल नम्बर लेकर उनसे सतत संपर्क में रहें। कानून और व्यवस्था के संबंध में किसी भी तरह की सूचना मिलने पर तत्परता से कार्यवाही करें। चुनाव में शराब के दुरूपयोग को रोकने के लिए भी कठोरता से कार्यवाही करें। ग्रामीण क्षेत्र में भ्रमण के दौरान गुण्डा तत्वों, शराब के अवैध व्यापार में लिप्त तथा चुनाव के दौरान अशांति की मंशा रखने वाले व्यक्तियों के संबंध में फीडबैक लेकर कार्यवाही करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close