सिंगरौली नईदुनिया प्रतिनिधि।

नगर निगम चुनाव में इस बार प्रत्याशी को पाई-पाई का हिसाब देना होगा। इनके खर्च की निगरानी के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय में टीम गठित की गई है। इतना ही नहीं इन्हें तो खर्च कर एक भी इंतजार ही कर दिया गया है यदि इससे ज्यादा खर्च किया तो हिसाब देने के लिए तैयार रहना पड़ेगा। हां तो यह है कि चुनाव प्रचार के दौरान अब प्रत्याशियों को चाय 5 से लेकर पोस्टर बैनर और रूबी का भी हिसाब रखना होगा। पहली बार नगर निगम चुनाव में खर्च का हिसाब बनाना पड़ रहा है ऐसे में अब प्रत्याशी परेशान भी देखे जा रहे हैं। वीआइपी खाने में पूरी, सब्जी, रायते के साथ मिठाई है तो वहीं आमजन के लिए सादे खाने के पैकेट भी हैं। ये प्रत्याशी के ऊपर है कहां उसे वीआइपी व्यवस्था करनी है। खान-पान के अलावा, टेबल, कुर्सी, पलंग यहां तक की गर्मी में सभा करनी हो तो पंडाल के लिए एसी लगाने के रेट भी तय किए हैं। पार्षद पद के प्रत्याशियों के लिए रेट तय कर दिए हैं, उन्हें अपने लिमिट के अनुसार ही खर्च करना है।

पहली बार देना होगा हिसाब : पार्षद चुनाव में पहली बार प्रत्याशियों को खर्चे का ब्योरा आयोग को देना होगा। प्रत्याशियों का कहना है कि कुछ मद में ज्यादा रेट हैं तो कुछ में कम। ऐसे में प्रति प्रत्याशी 3.75 लाख की तय लिमिट के अंदर खर्च करना बड़ी चुनौती होगी। कपड़े के झंडे का 15 रुपये प्लास्टिक के झंडे का 12 रपयेपय ,पंपलेट चार सौ से आठ रुपये तक, तौलिया का 50 रुपये, टोपी का 35 रुपये, फायर ब्रिगेड हवाई पट्टी के लिए दो हजार अन्य जगह के लिए 20 रुपये प्रति किलोमीटर आदि की दर निर्धारित की गई है।

आलूबंडा और समोसा पांच रुपये प्रति नग, मुगौड़ी दस रुपये, पोहा-जलेबी 20 रुपये, रसगुल्ला 15 रुपये का खर्च में जुड़ेगा। चाय पांच रुपये, काफी दस रुपये, मिनरल वाटर 20 रुपये, पानी पाउच दो रुपये, भोजन प्रति थाली 150 रुपये निर्धारित किया गया है।

प्रचार वाहनों का किराया भी निर्धारित : प्रचार के दौरान जो वाहन प्रयोग किए जा रहे हैं, उनका किराया प्रतिदिन के हिसाब से तय किया गया है। बस 13 से 22 सीटर 1500 रुपये, 32सीटर का दो हजार, ट्रेवलर 2500 रुपये, कार 1250 रुपये दो हजार तक, मैक्सी कैब दो हजार, टाटा मैजिक 1400 रुपये, माल वाहक 12 टन से अधिक 2500रुपये, ई-रिक्शा 500, आटो आठ सौ, ट्रैक्टर 1250 रुपये तय हुआ है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close