रीवा नईदुनिया प्रतिनिधि। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प तथा पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने निर्वाचन संबंधी तैयारियों की जानकारी दी। कलेक्टर ने कहा कि पंचायतराज संस्थाओं के चुनाव में प्रथम चरण के लिए मतदान 25 जून को होगा। इसमें हनुमना, मऊगंज तथा नईगढ़ी विकासखण्डों में मतदान कराया जायेगा। इसके लिए मतदान सामग्री प्राप्त कर मतदान दल रवाना हो गए हैं। मतदान केन्द्र में बारिश को देखते हुए आवश्यक प्रबंध किये गये हैं। चुनाव के दौरान पूरे जिले में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। पुलिस अपराधियों पर लगातार कार्यवाही कर रही है। मतदान और मतगणना के दौरान पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। प्रथम चरण के मतदान के दौरान 62 मोबाइल टीमें लगातार भ्रमण करके कानून और व्यवस्था की निगरानी करेंगी।

कलेक्टर ने कहा कि स्थानीय चुनाव कई दृष्टियों से महत्वपूर्ण होते हैं। इनमें मतदान का प्रतिशत सबसे अधिक होता है। मतदाता को निष्पक्ष और निर्भय होकर मतदान करने के लिए आवश्यक प्रबंध किये गये हैं। विभिन्न विभागों द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है। सबके सहयोग से जिले में पंचायतराज संस्थाओं तथा नगरीय निकायों के निर्वाचन को बिना किसी बाधा के संपन्न किया जायेगा। नगरीय निकाय में दो चरणों में मतदान होगा। प्रथम चरण में 6 जुलाई तथा दूसरे चरण में 13 जुलाई को मतदान होगा। रीवा नगर निगम के महापौर पद पर तथा पार्षदों एवं नगर पंचायतों के पार्षद पदों के लिए नामांकन का कार्य पूरा हो गया है। उम्मीदवरों की सूची जारी कर चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिये गये हैं। कलेक्टर ने कहा कि भ्रामक सूचनाओं से बचें। यदि कोई व्यक्ति अफवाह फैलाने की कोशिश कर रहा है तो तत्काल प्रशासन के संज्ञान में लाने का प्रयास करें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतदान कक्ष में जहां मतदान किया जाता है वहां की फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी न करें। इससे मतदान की गोपनीयता भंग होने का खतरा रहता है। चुनाव के दौरान पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेंगा। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, तथा बड़ी संख्या में पत्रकार उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close