सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में ठंड कम होने के साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या में भी कमी आने लगी है। जिले में करीब 15 दिन बाद सौ से कम मरीज मिले हैं, जबकि प्रतिदिन लगभग दो सौ से ज्यादा कोरोना पाजिटिव मरीज मिल रहे थे। 26 जनवरी को 152 संक्रमित मरीजों के बाद गुरुवार को जिले में लंबे समय बाद 102 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। हालांकि लोगों को अब भी एहतियात बरतने की जरूरत है।

बीएमसी के मीडिया प्रभारी डा. उमेश पटैल ने बताया कि गुरुवार को जिले में करीब 102 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं, जिसमें कुछ बच्चे भी शामिल हैं। इन मरीजों में कुछ एक ही परिवार के सदस्य हैं। वहीं जिले में बुधवार को 152 कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे, जिसमें सात-सात साल का बच्चा शाहगढ़ एवं सात साल की बच्ची ढाना, चार साल का बच्चा पटकुई बरारू, 8 साल का बच्चा शंकरगढ़, 8 साल का बच्चा मरदानपुर में कोरोना संक्रमित मिला था। इसके अलावा जिले के कई ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमित मिले थे। संक्रमित मरीजों में से दस फीसदी मरीज भी बीएमसी में भर्ती नहीं हो रहे हैं, बल्कि वह अपने-अपने घरों में ही क्वारंटाइन हो रहे हैं। बीएमसी के मीडिया प्रभारी डा. उमेश पटैल ने लोगों से मास्क पहनने व शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की है।

-----------------------------------

कोरोना से मुक्ति के लिए मैहर तक पदयात्रा पर निकला युवक

देश को कोरोना महामारी से शीघ्र मुक्ति मिले और इससे जन-धन की बड़ी हानि न हो इस प्रार्थना के साथ धार जिले का 25 वर्षीय युवक राकेश रघुवंशी 1500 किमी की पदयात्रा पर नंगे पैर निकल पड़ा है। 22 दिसंबर 2021 से निकला यह युवक मैहर की मां शारदा भवानी और फिर मिर्जापुर उप्र की विन्ध्याचल माता-हिगंलाज भवानी के मंदिर तक पैदल जाएगा। देवी भक्त राकेश धार जिले के ग्राम पनाला के किसान भेरूसिंह रघुवंशी के बेटे हैं। उनका मानना है कि माता ही कुपित होकर महामारी का रूप लेती है और प्रसन्ना होने पर आरोग्य-दीर्घायु व धन-समृद्धि प्रदान करती है। उनका लक्ष्‌य मैहर की शारदा भवानी के दरबार में ध्वजा चढ़ाकर भारत देश को कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना करना है।

-----------------------------------------

राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक नहीं

जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन इसके बाद भी राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक नहीं लग पा रही है। जिले में प्रतिदिन दोनों ही दलों के नेता धरना प्रदर्शन एवं राजनीतिक कार्यक्रम, बैठकें कर रहे हैं, जिससे कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता रहा है। पिछले कुछ दिनों में सागर विधायक भी संक्रमित हुए, लेकिन इसके बाद भी उनके संपर्क में कई कार्यकर्ता रहे। वहीं कुछ संक्रमित मरीजों के पाजिटिव होने के बाद भी वह अपने घरों में ठीक तरह से क्वारंटाइन नहीं हो रहे हैं। इसके अलावा बाजार में भी प्रशासन द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने सख्ती नहीं दिखाई जा रही है, जिस कारण लोग बिना मास्क ही यहां-वहां घूमते हुए नजर आते हैं।

---------------------------------------

समय पर टीकाकरण कराएं जिलेवासी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. सुरेश बौद्ध ने बताया कि कोविड-19 के लिए जिले में गुरुवार को 272 टीकाकरण केंद्रों में लोगों को टीका लगाया गया। शहरी क्षेत्र सागर में 21, नगरीय निकाय क्षेत्र में 29, जनपद पंचायत क्षेत्र में 222 इस प्रकार कुल 272 केन्द्र पर टीका लगाए गए। आम जन से अपील की गई है कि पात्र हितग्राही कोविड-19 का प्रथम एवं द्वितीय डोज व 15 से 18 वर्ष के आयुवर्ग के बालक, बालिकाओं को चिन्हित विद्यालयों और फ्रंट लाईन वर्कस,हेल्थ केयर वर्कर, एवं 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के गंभीर बीमारी ग्रसित हितग्राही प्रिकाशन डोज अपने नजदीकी सत्र स्थलों पर टीकाकरण अवश्य कराएं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local