Beena Rail Accident : बीना (नईदुनिया न्यूज)। बीना में रेल की पटरी और सड़क पर अलग-अलग समय में दो घटनाएं हुईं। महादेवखेड़ी रेलवे स्टेशन की साइडिंग में खड़े दो इंजन शुक्रवार दोपहर अचानक चलने लगे। पहला इंजन डेड एंड (जहां पटरी पटरी खत्म होती) तोड़कर ओएचई लाइन के खंभे से टकरा गया, इससे खंभा क्षतिग्रस्त हो गया। दूसरा इंजन जाकर पहले इंजन से टकरा गया। रेलवे अधिकारियों ने भी इसे बड़ी गलती माना है और जांच करने की बात कह रहे हैं।

बीना से करीब सात किलोमीटर दूर बीना-गुना रेलवे ट्रैक पर स्थित महादेवखेड़ी रेलवे स्टेशन पर दोपहर करीब 2.30 बजे दो इंजन रेलवे साइडिंग में अपने आप चलने लगे। दोनों इंजनों के बीच में करीब 100 मीटर का अंतर था। पहला इंजन डेड एंड (जहां पर रेलवे साइडिंग की पटरी खत्म होती है) पर कल गुरुवार से खड़ा हुआ था और दूसरा इससे करीब 100 मीटर उसके पीछे आज शुक्रवार दोपहर में खड़ा किया गया था।

इस इंजन के पहिये में लोको पायलट ने लकड़ी के गुटके नहीं लगाए थ। पहले डेड एंड पर खड़ा इंजन अपने आप चलने लगा। फिर दूसरा इंजन लुढ़कने लगा। पहला इंजन डेड एंड को तोड़ते हुए ओएचई (ओवर हेड एक्सटेंशन) लाइन के खंभे से टकरा गया। इससे ओएचई लाइन का खंभा क्षतिग्रस्त हो गया, जबकि दूसरा इंजन पहले इंजन से टकराकर रुक गया। स्टेशन मास्टर ने तुरंत इसकी सूचना लोको इंस्पेक्टर को दी। इसके बाद अधिकारी मौके पर पहुंचे।

यह बड़ी गलती है

एक रेलवे अधिकारी के अनुसार, साइडिंग में खड़े इंजन में लोको ब्रेक लगाया जाता है। किसी भी स्थिति में अगर ब्रेक काम न करे तो पहियों के नीचे लकड़ी के टुकड़े लगाकर पुख्ता इंतजाम किया जाता है। बावजूद इसके दोनों इंजन एक साथ चल पड़े। यह बड़ी गलती है।

इनका कहना है

एक साथ दोनों इंजन कैसे रोल हुए, इस पूरे मामले की जांच कराई जाएगी। अगर किसी कर्मचारी की गलती सामने आएगी तो उसके खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। साइडिंग में खड़े इंजन अपने आप रोल होना अपने आप में बड़ी चूक है।

- ब्रह्मा सिंह, लोको इंस्पेक्टर बीना

कार अपने आप लुढ़की, मोची घायल

बीना/ सागर (नईदुनिया न्यूज)। बीना में शुक्रवार सुबह दूसरा हादसा स्टेशन रोड पर हुआ। यहां कार के अपने आप लुढ़कने से फुटपाथ पर बैठा एक मोची मामूली रूप से घायल हो गया। बताया जाता है कि स्टेशन रोड पर ड्राइवर ने कार पार्क की थी। लेकिन, उसका हैंड ब्रेक नहीं लगाया था। इसके बाद ड्राइवर सुपर मार्केट में चला गया। कार का हैंड ब्रेक नहीं लगा होने से सुबह करीब 11.50 बजे कार अचानक लुढ़कने लगी। आसपास के लोग कुछ समझ पाते इतने में कार फुटपाथ पर बैठे मोची की दुकान पर चढ़ गई। कार का एक पहिया मोची के पैर पर चढ़ गया। लेकिन कार की गति धीमी होने से मोची को मामूली चोट आई है।

Posted By: Sandeep Chourey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close