बीना (नवदुनिया न्यूज)। खेत पर ट्रांसफार्मर रखते समय रविवार शाम करीब 5 बजे करंट लगने से दो चचेरे भाइयों की मौत हो गई। जबकि पांच अन्य घायल हुए हैं। इनमें से दो का इलाज प्राइवेट अस्पताल में चल रहा है। इस घटना के बाद से गांव में मातम पसरा हुआ है।

यह घटना शहरी से छह किलोमीटर दूर बारधा गांव की की है। रविवार शाम करीब पांच बजे बारधा निवासी गोली पिता रामगोपाल कुर्मी (21), दीपेश पिता बद्री प्रसाद कुर्मी (26), सुरेंद्र पिता श्रीराम कुर्मी (35), दिनेश पिता केदारनाथ तिवारी (45) सहित रामसिंह कुर्मी, श्रीराम कुर्मी और गोपाल सिंह राजपूत सिचाई के लिए खेत पर ट्रांसफॉर्मर रख रहे थे। इसी दौरान ट्रांसफार्मर में 11 केवी का करंट फैल गया। खेत पर बने फाउंडेशन पर ट्रांसफॉर्मर रख रहे सभी लोग करंट के संपर्क में आ गए। शॉट लगने से पांच लोग जमीन पर गिर गए, लेकिन चचेरे भाई गोली और दीपेश ट्रांसफॉर्मर से चिपक गए, जिससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि इन्हें बचाने के प्रयास में सुरेंद्र और दिनेश को भी करंट का तगड़ा झटका लग गया। इन्हें इलाज के लिए बीना के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि श्रीराम कुर्मी, रामसिंह और गोविंद सिंह राजपूत पूरी तरह से ठीक हैं।

किसान इसलिए रखते हैं ट्रांसफॉर्मर

रबी फसल की सिंचाई के लिए किसान स्थाई कनेक्शन लेते हैं। रबी फसल की कटाई होने के बाद किसान ट्रांसफॉर्मर बिजली कंपनी के दफ्तर में जमा कर देते हैं। खरीफ फसल कटने के बाद जैसे ही रबी फसल का सीजन शुरू हो जाता है तो किसान बिजली कंपनी से दोबारा ट्रांसफार्मर लगाकर खेत पर बने फाउंडेशन पर रख देते हैं। बिजली कंपनी के कर्मचारी कनेक्शन कर ट्रांसफॉर्मर चालू कर देते हैं। आम तौर पर ट्रासंफॉर्मर रखते समय बिजली कंपनी के कर्मचारी मौजूद रहते हैं, लेकिन रविवार को बारधा गांव में जब किसान ट्रांसफॉर्मर रख रहे थे, तब बिजली कंपनी को कोई कर्मचारी मौजूद नहीं था।

बिजली कंपनी के कर्मचारी लगाते हैं ट्रांसफार्मर

इस घटना के संबंध में जब मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यपालन यंत्री नितिन डेहरिया से बात की तो उन्होंने कहा कि ट्रांसफॉर्मर रखने का काम हमारे कर्मचारियों का है। जब उन्हें बताया गया कि बरधा गांव में किसान ट्रांसफॉर्मर रख रहे थे और करंट लगने से दो की मौत हो गई है। इस पर उन्होंने कहा कि उस क्षेत्र के जेई से हम बात करके बताते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020