बीना (नवदुनिया न्यूज)। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंद लाभ से वंचित रह गए, वहीं कई लोगों ने कॉलोनियों में प्लाट लेकर योजना का लाभ लिया और मकान बना लिए। अब वह मकान किराए पर चला रहे हैं। जिन लोगों को ध्यान में रखते हुए योजना शुरू की गई थी, वह दस्तावेजों के अभाव में अभी भी झोपड़ियों में रहने को विवश हैं।

पीएम आवास योजना के तहत 2018 से लोगों के मकान बनना शुरू हुए हैं। ज्यादातर आवास उन वार्डों में बने हैं, जहां अवैध कॉलोनियां बनाई जा रही थीं। लोगों ने किस्तों पर प्लॉट लिए और फिर दस्तावेज तैयार कर आवेदन किया। स्वीकृत होने पर जो राशि मिली, उसमें कुछ और मिलाकर मकान बना लिए। नगरपालिका के अनुसार पहले चरण में कुल 658 आवास स्वीकृत हुए थे। शहर के 25 वार्डों में बने इन आवासों में दो वार्ड ऐसे हैं, जहां केवल एक-एक आवास ही बन सके हैं। शहर के मध्य स्थित बिलगैयां वार्ड व शिव वार्ड में जगह की कमी के कारण आवेदन कम ही पहुंचे। उनमें से भी स्वीकृत केवल एक-एक हो सके। सर्वाधिक आवास चंद्रशेखर वार्ड 81, प्रताप वार्ड 59, वीरसावरकर वार्ड 44, मनोरमा वार्ड 66, शिवाजी वार्ड 44, गांधी वार्ड में 30, गणेश वार्ड में 34, नानक वार्ड में 38, इंदिरा गांधी वार्ड में 31 तथा भगतसिंह वार्ड में 39 बने हैं। यह सभी वे वार्ड हैं जहां लोगों ने कॉलोनियां तैयार की और किस्तों पर प्लॉट देने की सुविधा दी। लोगों ने अवसर का लाभ उठाया और अपने परिजनों के नाम पर प्लॉट लेकर आवास स्वीकृत करा लिए।

न सड़क हैं न ही नालियां

जिन स्थानों पर यह आवास बने हैं वहां न तो सड़क हैं और न ही नालियां। कुछ लोगों ने तो रेल पटरी किनारे खेतों के बीच में आवास बना लिए। सर्वाधिक आवास जहां बने हैं वह वार्ड है चंद्रशेखर वार्ड। यह वार्ड रेल पटरी के अंदर जितना है, उससे अधिक रेल पटरी के बाहर भी है। यहां पूर्व में खेती हुआ करती थी, भू माफियाओं को पता चला और उन्होंने प्लाटिंग कर दी।

वार्ड -स्वीकृत आवास

प्रताप वार्ड -59

मढ़िया वार्ड -13

खिरिया वार्ड -17

कानूनगो वार्ड -12

कटरा वार्ड -16

जवाहर वार्ड -27

चंद्रशेखर वार्ड -81

वीरसावरकर वार्ड -44

आचवल वार्ड -15

पाठक वार्ड -7

मनोरमा वार्ड -66

शास्त्री वार्ड -10

बिलगैयां वार्ड -1

सुभाप वार्ड -22

शिवाजी वार्ड -44

मस्जिद वार्ड -10

राम वार्ड -10

शिव वार्ड -1

गांधी वार्ड -30

राजीव गांधी वार्ड -10

भीमवार्ड -06

गणेश वार्ड -34

इंदिरा गांधी वार्ड -31

नानक वार्ड -38

भगतसिंह वार्ड -39

गाइडलाइन का पालन किया है

पीएम आवास योजना के लिए जो गाइडलाइन है, उसका पालन हमने किया है। जो आवेदन आए, उनकी छंटनी हुई। एसडीएम कार्यालय से वेरीफिकेशन हुआ उसके बाद उन्हें पात्र मान राशि डाली गई।

पीएस बुंदेला, सीएमओ, बीना

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020