बीना (नवदुनिया न्यूज)। लंबे समय से पैसेंजर ट्रेन चालू होने की उम्मीद लगाए बैठे लोगों का इंतजार मंगलवार को खत्म हो गया। रेलवे ने बीना-कटनी के बीच मेमू स्पेशल ट्रेन चालू कर दी है। मेमू स्पेशल चालू होने से इस रूट के हजारों यात्रियों को फायदा मिलेगा, लेकिन कम दूरी की स्टेशन के लिए सफर करने वाले यात्रियों को यात्रा महंगी पड़ेगी। क्योंकि रेलवे स्पेशल ट्रेन का किराया ले रही है। मतलब बीना से महज चार किलोमीटर दूर मालखेड़ी स्टेशन का सफर करने के लिए लोगों को 35 रुपये का टिकट लेना पड़ा। स्पेशल ट्रेन होने के कारण टिकट 35 रुपये से शुरू होगा।

एक साल से बीना-कटनी रूट पर पैसेंजर ट्रेन सेवा बंद होने के कारण लोगों की दि-तों का सामना करना पड़ रहा था। लंबे समय से इस रूट के लोग पैसेंजर ट्रेन सेवा चालू होने का इंतजार कर रहे थे। मंगलवार को मेमू स्पेशल चालू तो हो गई, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए मेमू का सफर आसान नहीं होगा। खासतौर से मजदूर वर्ग के लोगों को ज्यााद दिक्कत होगी। क्योंकि मेमू में सफर करने के लिए स्पेशल ट्रेन का किराया देना पड़ेगा। यदि किसी को बीना स्टेशन से मालखेड़ी तक करीब चार किलोमीटर का सफर करना है तो उसे 35 रुपये का टिकट खरीदना पड़ेगा। बीना से खुरई का किराया भी 35 रुपये रहेगा। यह किराया बस से 15 रुपये ज्यादा है। इसके चलते लोग चाहते हुए भी मेमू की जगह खुरई का सफर बस से करना बेहरतर समझेंगे, लेकिन लंबा सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह राहत मिलेगी। बीना से सागर का किराया 45 रुपये है, जबकि बस में यात्रा करने पर 70 रुपये किराया देना पड़ता है। इससे बीना से सागर का सफर करने वालों के लिए मेमू सेवा फायदे का सौदा साबित होगी।

70 सवारियां लेकर चली मेमू

मेमू ट्रेन को सुबह 9 बजे स्टेशन प्रबंधक एसके गुप्ता और सहायक स्टेशन प्रबंधक एसके जैन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बीना स्टेशन से ट्रेन में कुल 32 यात्री सवार हुए। इनमें से अधिकांश यात्रा कटनी जाने वाले थे। बीना में फसल काटने आए मजदूर ट्रेन में सवार होकर कटनी के लिए रवाना हुए। कटनी के अलावा सागर जाने वाली यात्रियों की संख्या भी करीब एक दर्जन थी। ट्रेन में सवार होकर यात्री हाथ हिलाकर खुशी जाहिर करते हुए गंतव्य के लिए रवाना हुए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags