बीना (नवदुनिया न्यूज)।

समय पर गेहूं का परिवहन न होने के कारण गढ़ापड़रिया केंद्र पर करीब एक हजार क्विंटल गेहूं पूरी तरह से भाग गया है। सोमवार की रात हुई तेज बारिश में पानी भरने गेहूं की बोरियों का निचला हिस्सा पानी में डूबा रहा। इससे गेहूं में अंकुरित होने लगा है। वहीं दूसरी ओर मौसम साफ न होने से केंद्र पर रखा गेहूं सुखाया भी नहीं जा सका। इसके चलते करीब 20 लाख का सरकारी गेहूं केंद्र पर ही सड़ने की आशंका है।

इस स्थिति के लिए परिवहन कर्ता, केंद्र संचालक के साथ-साथ जिम्मेदार हैं। दरअसर खरीदी केंद्र गांव के पास निचली जगह पर खोला गया था। जबकि गांव के पास मुख्य सड़क के बाजू में केंद्र संचालित करन के लिए बेहतर जगह थी, लेकिन शासन ने इस ओर दिया नहीं दिया। इसका खामियाजा किसानों और खरीदी केंद्र संचालकों को भुगतना पड़ रहा है। समय पर परिवहन न होने के कारण केंद्र पर रखा करीब पांच हजार क्विंटल गेहूं दो दिन से बारिश में भीग रहा है। रविवार की रात तेज बारिश होने के कारण खरीदी स्थल पर करीब एक फीट पानी भर गया था। इससे गेहूं की बोरियां पानी में डूबी रहीं। मौसम की विभाग की चेतावनी के बाद भी केंद्र संचालक ने खरीदी स्थल पर बने तबूतरे पर बोरियों की छल्ली नहीं लगवाई। केंद्र पर पांच अलग-अलग जगहों पर गेहूं जमीन पर पड़ा हुआ है। इसके चलते गेहूं पूरी तरह से भीग गया है। गेहूं सुखाने के लिए जगह न खुला मौसम, इससे गेहूं सड़ने की पूरी आशंका हैं।

चार दिन तक नहीं पहुंच पाएंगे ट्रक

गोदना गांव के पास जिस जगह पर खरीदी केंद्र संचालित हो रहा उसके पास में पानी भर गया है। केंद्र पर पैदल जाने में भी दिक्कत हो रही है। ऐसी स्थिति में केंद्र पर रखे गेहूं का परिवहन कराना भी मुश्किल है। परिवहन न होने की स्थिति में केंद्र पर रखा गेहूं सड़ जाएगा। यदि एक हजार क्विटंल गेहूं सड़ा तो 1975 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से शासन को करीब 19 लाख 75 हजार रुपये का नुकसा होगा। केंद्र संचालक चाहकर भी इतने नुकसान की भरपाई नहीं कर पाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags