बीना (नवदुनिया न्यूज)। बीते 24 घंटे से लगातार हो रही वर्षा के कारण नदी नाले उफान पर हैं। बेतवा के साथ-साथ स्थानीय नदी नाले उफान पर आने से कुछ गांव का सड़क संपर्क टूट गया है। इसके अलावा बेतवा और बीना नदी के किनारे बसे गांव में प्रशासन ने मुनादी कराकर अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा बेतवा नदी के पुल के ऊपर करीब तीन फीट पानी होने से बीना-अशोकनगर स्टेट हाइवे बंद हो गया है। सुरक्षा के मद्देनजर पुल के दोनों तरफ पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इसके साथ ही स्थानीय प्रशासन ने स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

बेतवा नदी के लगातार बढ़ते जल स्तर के कारण अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। सुबह करीब 8 बजे कंजिया स्थित बेतवा नदी के पुलिस पर बामुश्किल एक फीट पानी थी। कुछ हद तक मौसम साफ होने के कारण लग रहा था कि शाम तक नदी का जल स्तर कम हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बल्कि शाम करीब 7 बजे तक नदी का जल स्तर दो फीट और बढ़ गया। तेजी से बढ़ते जल स्तर को देखते हुए प्रशासन ने नदी किनारे बसे गांव में अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा कंजिया-खिमलासा रोड पर परासरी नदी पर बना पुल पानी में डूब गया है। मंगलवार सुबह करीब 4 बजे यह मार्ग पूरी तरह से बंद हैं। इसी तरह बीना-भानगढ़ रोड पर मुरयाना गांव के पास परासरी नदी पर बने पुल के ऊपर से पानी जाने के कारण आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई। गांव के लोगों का सड़क संपर्क कटने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा सिलार नदी उफान पर होने से 24 घंटे से गढ़ा और पड़रिया गांव का संपर्क टूट गया है। गांव का एक भी व्यक्ति न तो गांव पहुंच पा रहा है और न कोई गांव से बाहर निकल रहा है। इसी तरह मोतीचूर नदी के कारण बजरा घाट की सड़क पानी में डूब गई है। इसके अलावा अन्य स्थानीय नदिया उफान पर होने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

अधिकारियों ने किया नरीक्षण

लगातार हो रही वर्षा के कारण बेतवा, बीना सहित स्थानीय नदी-नाले उफार आ गए हैं। इसे लेकर अधिकारी लागातर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। तहसीलदार सतीश वर्मा ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया है। इसके अलावा बीना और बेतवा नदी के किनारे बसे गांव में मुनादी कराकर ग्रामीणों को नदी के पास न जाने सलाह दी गई है। वहीं दूसरी ओर भानगढ़ पुलिस थाना प्रभारी लखन डाब, बीना थाना प्रभारी कमल निगवाल अपने-अपने क्षेत्र की नदियों की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। वाहन चालकों और स्थानीय लोगों को नदी से के पास जाने से रोकने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है।

24 घंटे में हुई 44 एमएम वर्षा

बीते 24 घंटे में तहसील में 44.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा 15 जून से 16 अगस्त तक की कुल वर्षा की बात करें तो अब तक 1025.4 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है। इस अवधि में अन्य वर्षों के मुकाबले वर्षा करीब 6 इंच अधिक है। मौसम के मिजाज को देखते हुए अभी वर्षा बंद होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। लगातार वर्षा के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close