पेज-2, बॉटम बना सकते हैं

.......................

संगठन चुनाव-30 नवंबर तक चलेगी प्रक्रिया, मतदान केंद्र स्तर से शुरू होंगे चुनाव, नए सदस्य भी भाग ले सकेंगे

सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

तीन साल बाद होने जा रहे भाजपा संगठन चुनाव की प्रारंभिक प्रक्रिया 22 सितंबर से शुरू होकर तीन चरणों में इस बार प्रक्रिया मतदान केंद्र स्तर से शुरू होगी। नए सदस्यों को भी चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर मिलेगा। इस बार स्थानीय समिति और मंडलों में 50 प्रतिशत से अधिक समितियों के चुुनाव होने पर ही जिला स्तर के चुनाव संपन्ना कराए जाएंगे। जिले में संगठन के चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जिले के सहायक निर्वाचन अधिकारी जाहर सिंह ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया 22 सितंबर से शुरू होकर तीन चरणों में 30 नवंबर तक चलेगी। इस बार शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के चुनाव कराने का आधार मतदान केंदों को बनाया गया है। 22 से 28 सितंबर तक मतदान केंद्र स्तर पर स्थानीय समितियों के चुनाव कराए जाएंगे। जिस केंद्र पर सदस्यों की संख्या 100 होगी वहां से 11 सदस्यों की समिति बनेगी। जहां सदस्यों की संख्या 100 से अधिक या 200 होगी वहां की समितियों में 25-25 सदस्य चुुने जाएंगे। इसके बाद एक से 10 अक्टूबर तक मंडलों के चुनाव कराए जाएंगे। जिले में भाजपा के मंडलों की संख्या 32 है। जानकारी केे अनुसार मंडलों के चुनाव में स्थानीय समिति के सदस्य भाग ले सकेंगे। मंडलों में भी 50 प्रतिशत समितियों के चुनाव होने पर मंडल के पदाधिकारियों के चुनाव कराए जाएंगे। दोनों चरणों के चुनाव के बाद जिला स्तर के चुनाव होंगे। जिले के चुनाव में मंडलों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। यह प्रकिया 11 से 30 नवंबर तक चलेगी।

मनोनीत अध्यक्ष

सागर जिले में चार-पांच साल से प्रदेश कार्यालय से मनोनीत किए गए अध्यक्ष पार्टी की जिम्मेदारी संभाले हुए हैं। पांच साल पहले राजा दुबे को पार्टी का जिलाध्यक्ष बनाया गया था। उनके कार्यकाल में पार्टी के नए कार्यालय भवन का उद्घाटन किया गया था। अध्यक्ष बनने के करीब डेढ़ साल बाद बंडा के एक कार्यक्रम में उनका हार्ट अटैक से निधन हो गया। उसके बाद से अध्यक्ष पद का दायित्व प्रभुदयाल पटेल संभाले हुए हैं।

तीन विधानसभा क्षेत्रों में कम सदस्य

जिले में दो माह से चल रहे सदस्यता अभियान में बनाए गए नए सदस्यों के आकंडे आने लगे हैं। जानकारी के अनुसार इस बार के सदस्यता अभियान में बीना, नरयावली और सुरखी मे लक्ष्य से कम सदस्य बनाए गए। वहीं रहली में 32 हजार, सागर में 21 हजार, खुरई में 16 हजार, बंडा और देवरी में 12-12 हजार नए सदस्य जोड़े गए हैं। सदस्यता अभियान से जुड़े पदाधिकारियों ने जिले में एक लाख 20 हजार नए सदस्य बनाने का दाबा किया है।

.....................................

फोटो नंबर 1409 एसए 10 सागर। सागर जिले का भाजपा कार्यालय, जो पूर्व अध्यक्ष स्व. दुबे के कार्यकाल में बना था।