देवरीकला(नवदुनिया न्यूज)। समनापुर जलाशय परियोजना की मुख्य नहर पहले पानी के दबाव में फूट गई जिसमें रिछई मौजा के करीब दर्जनभर से अधिक किसानों की 15 एकड़ की फसलें तबाह हो गई हैं। किसानों ने सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर भी शिकायत की है। तब कहीं नहर का पानी पूरी तरह से बंद किया गया।

जानकारी के अनुसार करीब 12 किलोमीटर लंबी समनापुर जलाशय परियोजना की मुख्य नहर भ्रष्टाचार के चलते जर्जर हो चुकी है जगह-जगह सीमेंट कांक्रीट उखड़ चुकी है और प्लेटें पहले पानी को सहन नहीं कर पा रही हैं। शनिवार की रात करीब 11 बजे रिछई मौजा के पास सत्यवान पिता चेतू के खेत के से लगी मुख्य नहर भरभरा कर फूट गई। जिससे नहर का पानी उनके खेत में भर गया और करीब 5 एकड़ की फसल जलमग्न हो गई। किसान सत्यवान पिता चेतू ने बताया कि उन्होंने 5 एकड़ में लहसुन और गेहूं बोया था और रात्रि में करीब 11 बजे नहर फूट जाने से उनके खेत में नहर का पानी भर गया पूरी फसल पानी में डूब गई। उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग को रात्रि में ही नहर फूटने की जानकारी दी गई थी लेकिन विभाग की लापरवाही के चलते नहर बंद नहीं की गई, जिसके कारण उनकी पूरी फसल पानी में नष्ट हो गई। उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा सुबह नहर बंद की गई तब तक उनका नुकसान हो चुका था जिसकी शिकायत उन्होंने एसडीएम देवरी और सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर की है।

मुख्य नहर रिछई के पास फूट जाने के करीब 1 दर्जन से अधिक किसानों की फसलें जलमग्न हुई है जिनमें जगदीश पिता कड़ोरी, भगवत, वंदना, गजाधर, नीलेश, आदि किसानों ने सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर नहर के पानी से फसलें बर्बाद होने की शिकायत दर्ज कराई है। रिछई मौजा के किसान चैनू लोधी ने बताया कि उनके खेत से निकलने वाली नहर की मरम्मत कुछ दिनों पहले की गई थी, जहां से लीकेज होने लगी है और उनके खेत में पानी भर जाने से फसल खराब हो गई है पिछले वर्ष यह नहर बनाई गई थी और बरसात के पहले पानी में फूट गई थी और घटिया काम निर्माण कार्य के कारण जगह-जगह पानी लीकेज हो रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस