सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। आषाढ़ माह के दूसरे मंगलवार को सभी हनुमान मंदिरों में भक्त संकटमोचन हनुमानजी के दर्शनों के लिए पहुंचे। इस दौरान कहीं बजरंगबली का अभिषेक पूजन कर महाआरती हुई तो कहीं श्रद्धालुओं ने हनुमानजी को झंडा अर्पित किया। भक्तों की भीड़ के चलते शहर के प्राचीन गढ़पहरा हनुमान मंदिर में दिनभर मेले जैसा माहौल रहा।

शहर के सभी हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया था और यह दौर सुबह से देर शाम तक जारी रही। भक्तों ने मंदिरों में पहुंचकर भगवान के दर्शन किए, लेकिन अधिकांश भक्तों ने कोरोन के डर से मंदिरों की अपेक्षा अपने-अपने घरों में ही सुंदरकाण्ड और हनुमान चालीसा का पाठ किया। शहर के प्रसिद्ध गढ़पहरा हनुमान मंदिर, परेड हनुमान मंदिर, पहलवान बब्बा, जवाहरगंज वार्ड स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर एवं दादा दरबार मंदिरों में बजरंगबली का अलसुबह से अभिषेक कर उनका श्रृंगार किया गया। मंदिरों में अंजनी पुत्र का फूलों, चांदी की पोशाक से विशेष श्रृंगार किया गया था जो भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा। इस दौरान मंदिरों में मनमोहक सजावट की गई थी। गढ़पहरा और परेड हनुमानजी के मंदिर में हजारों भक्तों ने पहुंचकर रामभक्त हनुमानजी के दर्शन किए।

झंडा चढ़ाने पहुंच रहे कई भक्त, सुंदरकांड व चालीसा का किया पाठ

शहर के कई भक्त हनुमान मंदिरों में भगवान श्रीराम और हनुमानजी के जयकारे लगाते हुए झंडा अर्पित करने पहुंच रहे हैं। यहां दिनभर कई भक्त संकीर्तन करते रहे। परेड हनुमान मंदिर एवं गढ़पहरा हनुमान मंदिर में कई भक्त अपनी स्वेच्छानुसार झंडा और प्रसादी लेकर पहुंच रहे हैं। परेड मंदिर एवं दादा दरबार में विशेष पूजा अर्चना हुई। डूंठावली हनुमान बब्बा के मंदिर में बजरंगबली का मनमोहक श्रृंगार के साथ बब्बा की महाआरती की गई। वहीं लेहदरा नाका स्थित मंदिर में हनुमानजी की महाआरती उतारकर उन्हें प्रसादी का भोग लगाया। कनेरादेव में विराजमान पूर्व मुखी हनुमान मंदिर सहित अन्य हनुमान मंदिरों में सुबह से देर रात तक भक्त हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए दिख रहे हैं। भक्तों की भीड़ को देखते हुए कई प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में मेले जैसा माहौल बना हुआ है। गढ़पहरा व परेड हनुमान मंदिर परिसर में नीचे जहां खिलौनों की कई दुकानें लगी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close