सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के बंडा थाना परिसर में मंगलवार को एक किसान ने खुद के ऊपर केरोसिन छिड़ककर आग लगा ली। किसान के पीछे-पीछे भागी आई उसकी पत्‍नी और पुलिस के दो आरक्षकों ने तुरंत ही आग को बुझाया और किसान को बंडा अस्पताल में भर्ती कराया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद किसान को सागर रेफर किया गया। किसान द्वारा आग लगाने की यह घटना थाना परिसर में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई है।

जानकारी के मुताबिक बंडा तहसील के चौका गांव निवासी किसान शीतल कुमार रजक ने अपने खेत में सोयाबीन बोया है। सोयाबीन की फसल के लिए उसने बाजार से इल्ली मार दवा खरीदी थी। लेकिन जब जब फसल पर दवा का छिड़काव किया गया तो दवा के प्रभाव से फसल नष्ट हो गई। इसके बाद किसान सोमवार को शिकायत करने के लिए बंडा थाना पहुंचा। जहां पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर वापस कर दिया। लेकिन जब पुलिस ने मंगलवार तक कार्रवाई नहीं की तो उसने थाना परिसर पहुंचकर स्वयं पर केरोसिन छिड़कर लिया और आग लगा ली। साथ आई उसकी पत्‍नी और एक लड़के ने तुरंत आग बुझाने का प्रयास किया। थाने में बैठे पुलिसकर्मी भी दौड़कर बाहर आए और आग को बुझाया।

किसान शीतल कुमार रजक ने बताया कि उसने बरा चौराहा स्थित शंकर खाद बीज भंडार से फूल और इल्ली के लिए दवा खरीदी थी। उसने जब बीस एकड़ की सोयाबीन फसल पर दवा का छिड़काव किया तो दवा से फायदा तो नहीं हुआ, बल्कि फसल नष्ट हो गई। पुलिस ने किसान की शिकायत के बाद फसल का मुआयना किया था। इसके साथ ही शंकर खाद बीज भण्डार के संचालक पवन कुमार राठौर को थाने बुलवाया था। पुलिस ने जांच उपरांत कार्रवाई करने की बात कही थी लेकिन जब कार्रवाई नहीं की तो उसने आग लगा ली। वहीं पुलिस ने आग बुझाते हुए उसे तत्काल उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा है। किसान के साथ उसके परिवार के लोग भी है। उसकी हालत खतरे से बाहर है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close