- खाद के लिए मारामारीः गुस्साए किसानों ने खुरई रोड पर किया चक्काजाम

- सुबह 8 से शाम 7 बजे तक पुलिस की मौजूदगी में बंटेगा यूरिया लीड- पेज 3

सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

जिले में यूरिया का संकट किसानों के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है। यूरिया मिलने में हो रही देरी को लेकर बुधवार को किसानों ने नई मंडी के पास स्थित यूरिया वितरण केंद्र में तोड़फोड़ कर दी। इसके बाद चक्काजाम कर दिया। मामले की जानकारी लगते ही कलेक्टर प्रीति मैथिल ने पर्याप्त मात्रा में पुलिसबल व अधिकारियों को मौके पर भेजकर यूरिया वितरित कराने के निर्देश दिए। अधिकारियों की बैठक लेकर सुबह 8 से शाम 7 बजे तक यूरिया वितरण करने के निर्देश दिए। गुरुवार से पुलिसबल की मौजूदगी में यूरिया वितरण होगा।

जानकारी के अनुसार खुरई रोड स्थित नई गल्ला मंडी के पास संचालित सुभाष खाद की दुकान में सुबह से ही यूरिया खरीदने के लिए किसान पहुंचने लगे थे, लेकिन यूरिया वितरण ऑनलाइन होने व आधार कार्ड अनिवार्यता से लेकर अन्य प्रक्रिया के चलते किसानों को यूरिया वितरण में समय लग रहा था। इस दौरान किसानों के साथ आए कुछ अन्य लोगों ने यूरिया वितरण में हो रहे विलंब को लेकर मंडी के पास संचालित सुभाष जैन की दुकान में घुसकर तोड़फोड़ शुरू कर दी। कुछ किसानों ने यहां कुर्सियां तोड़कर आक्रोश जताया। कुछ किसान सड़क पर बैठकर प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान यहां वाहनों का जाम लगने लगा जिससे लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ा। दुकान संचालक श्री जैन का कहना है कि कुछ लोगों ने दुकान में आकर प्रदर्शन किया और मीटर भी तोड़ दिया। मैंने कलेक्टर मेडम को सूचित किया तो पुलिस मौके पर आ गई, जिसके बाद शांतिपूर्ण तरीके से यूरिया वितरित किया गया।

कलेक्टर को फोन लगाया, पुलिस ने शांत कराया मामला

किसानों के प्रदर्शन के बाद यूरिया विक्रेता सुभाष जैन ने कलेक्टर प्रीति मैथिल को फोन लगाकर सूचना दी। इसके बाद मौके पर पुलिसबल और एसडीएम सहित अन्य अधिकारी भी पहुंच गए। पुलिस के पहुंचते ही कुछ किसान यहां-वहां हो गए। कुछ यूरिया लेने कतार में लग गए। पुलिस ने यहां पहुंचकर किसानों को शांत कराया, जिसके बाद सिटी मजिस्ट्रेट पवन वारिया की मौजूदगी में यूरिया वितरित किया गया। इसके पूर्व एसडीएम संतोष चंदेल भी यहां पहुंचे थे और किसानों को यूरिया वितरण की व्यवस्था का जायजा लिया था।

दिन में दो बार टीआई और एक बार राजस्व अधिकारी लेंगे जायजा

सिटी मजिस्ट्रेट पवन वारिया ने बताया कि यूरिया वितरण के संबंध में शहर के सभी यूरिया वितरण केंद्र में पुलिसबल तैनात किया जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर ने आवश्यक निर्देश भी दिए हैं। कहीं अव्यवस्था न फैले इसलिए गुरुवार से सभी यूरिया वितरण केंद्र में पर्याप्त मात्रा में पुलिसबल तैनात किया जाएगा। दिन में दो बार संबंधित थाना क्षेत्र के टीआई और एक बार राजस्व अधिकारी यहां पहुंचकर वितरण व्यवस्था देखेंगे। बुधवार को भी अधिकारियों की मौजूदगी में यूरिया वितरित किया गया है, लेकिन कुछ लोगों ने यहां पहुंचकर प्रदर्शन कर मामला बिगाड़ने की कोशिश की है। सिटी मजिस्ट्रेट श्री वारिया ने कहा कि अज्ञात लोगों ने दुकान के अंदर फर्नीचर में तोड़फोड़ की है, जिनके खिलाफ एफआइआर भी कराई जाएगी। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को मकरोनिया में किसानों के साथ नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने भी चक्काजाम कर दिया था, जिससे यहां दो घंटे यातायात बाधित हुआ था और फिर नरयावली विधायक के ऊपर मामला भी दर्ज किया गया था।

-----------

80ः20 के अनुपात में दें यूरिया, पीओएस मशीन की संख्या बढ़ाएं

जिले में उर्वरक व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने बुधवार को कलेक्ट्रेट कक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा की। यूरिया बांटने में देर न हो इसलिए कलेक्टर ने पीओएस मशीन की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिए। बैठक में बताया गया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि किसानों को सुविधापूर्वक खाद उपलब्ध हो इसके लिए विपणन केन्द्रों का समय प्रात? 8 बजे से शाम 7 बजे तक करने के निर्देश दिए हैं। जिला विपणन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि आगामी आने वाली रैक का 80?20 के अनुपात में सहकारिता एवं निजी क्षेत्र में वितरण सुनिश्चित किया जाए।

पिछले साल से 6 हजार मीट्रिक टन बांटा यूरिया

कलेक्टर प्रीति मैथिल द्वारा कृषि विभाग एवं विपणन संघ के वरिष्ठ अधिकारियों से भी उर्वरक की उपलब्धता बढ़ाने एवं पीओएस बढ़ाने के लिए चर्चा की गई। उपसंचालक कृषि द्वारा बताया गया कि जिले में विगत वर्ष नवंबर माह तक लगभग 10,000 मीट्रिक टन यूरिया का वितरण हुआ था, जबकि इस वर्ष अभी तक लगभग 16,000 मीट्रिक टन का वितरण किया जा चुका है। यूरिया लगातार प्राप्त हो रहा है माह दिसम्बर में लगभग 4 रैक आना प्रस्तावित है। कृषकों से अनुरोध है कि वे आवश्यकता से अधिक यूरिया न लें एवं धैर्य बनाये रखें। जिले में सभी कृषकों को यूरिया उनकी आवश्यकतानुसार प्रदान कराया जाएगा। बैठक में उपसंचालक कृषि एके नेमा, जिला विपणन अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी बैंक एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

सभी किसानों को मिलेगा यूरिया, व्यवस्था में सहयोग करें किसान

जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध है। किसान भाई व्यवस्था में सहयोग करते हुए शांति बनाए रखें, उन्हें यूरिया मिलेगा। अधिकारियों को पीओएस मशीन बढ़ाने एवं सहकारी एवं निजी दुकानों में 80ः20 के अनुपात में यूरिया उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

- प्रीति मैथिल नायक, कलेक्टर, सागर।

------

फोटो 0412 एसए 21 सागर। यूरिया के लिए मंडी परिसर में किसानों की लंबी कतार लगी रही।

फोटो 0412 एसए 16 सागर। कलेक्टर ने यूरिया वितरण के संबंध में अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network