MP Crime News: सागर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र की सागर पुलिस ने फर्जी शिक्षण संस्थान खोलकर विभिन्न पदों पर भर्ती के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले चार युवकों के गिरोह का राजफाश किया है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के रहने वाले इन चारों युवकों से पुलिस पूछताछ कर रही है। नगर पुलिस अधीक्षक मकरोनिया शेखर दुबे ने बताया कि आरोपितों ने सीबीके एजुकेशनल एंड वेलफेयर सर्विसेस नाम की फर्जी संस्था के उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में कार्यालय खोल रखे थे। संस्था में डेवलपमेंट आफिसर, सेंटर मैनेजर, फील्ड मैनेजर, वालंटियर और शिक्षक की भर्ती के नाम पर आवेदकों से रजिस्ट्रेशन शुल्क 950 रुपये व सुरक्षा शुल्क चार हजार रुपये प्रति व्यक्ति से जमा कराए जा रहे थे। शिकायत पर सागर के दद्दा धाम कालोनी बहेरिया स्थित किराए के मकान में संचालित संस्था के कार्यालय से राहुल राजपूत और अंकुर विश्वकर्मा को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई, जिसमें गिरोह के फर्जीबाड़े का राजफाश हुआ।

आधार कार्ड में भी फर्जीवाड़ा

पुलिस के अनुसार राहुल राजपूत और श्यामू प्रजापति दोनों ने यह नाम आधार कार्ड पर कूट रचना कर रखे थे। इनके सही नाम क्रमश: शैलेश शर्मा और आकाश पासवान हैं, जिन्होंने फर्जीबाड़ा उजागर होने पर उन तक पहुंच न हो सके, इसके लिए अपने नाम बदल रखे थे। संस्था के संचालन में उपयोग किए जाने वाले मोबाइल नंबर भी इनके नाम पर नहीं थे। इन्होंने अपना मुख्यालय उत्तर प्रदेश के इटावा में बना रखा था, जबकि झांसी, ललितपुर, उरई और मप्र के सागर, छतरपुर, विदिशा, दमोह एवं ग्वालियर में शाखाएं खोल रखी थीं। शैलेश और आकाश सागर से मप्र में काम संभाल रहे थे। दोनों से मिली जानकारी के आधार पर फर्जी संस्था के दो अन्य संचालक श्यामू प्रजापति व मृत्युंजय उर्फ बिटटू यादव को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार कर चारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

अब तक कितने शिकार बनाए यह पता लगाना बाकी

पुलिस चारों आरोपितों से पूछताछ कर यह जानकारी हासिल करने का प्रयास कर रही है कि आरोपित अब तक कितने लोगों को ठगी का शिकार बना चुके हैं। उप्र के गोरखपुर के इन इलाकों के हैं आरोपित- शैलेश पिता घनश्याम शर्मा 30 वर्षीय निवासी जंगल डुमरी दो टोला बंगला गोरखपुर- आकाश पिता तूफानी पासवान निवासी लक्ष्मीपुर टोला जंगल कोडिया थाना पीपीगंज जिला गोरखपुर- श्यामू पिता जगदीश प्रजापति 38 वर्षीय निवासी सेमरा थाना गुलरिहा जिला गोरखपुर- मृत्युंजय उर्फ बिट्टू भैया पिता हीरालाल यादव 28 वर्षीय निवासी 21 तारामंडल थाना रामगढ़ताल जिला गोरखपुर

Posted By: Navodit Saktawat

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close