बीना (नवदुनिया न्यूज)। हींगटी रोड से एनएस 25-ए का ट्रैफिक निकलने से चार महीने में यह सड़क पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। करीब डेढ़ किलोमीटर सड़क का तो नामोनिशान मिट गया है। सड़क के स्थान पर दो-दो फीट के गड्ढे हो गए हैं। वाहन से निकलना तो दूर पैदल चलना मुश्किल हो गया है। वहीं दूसरी ओर सड़क बनाने का मामला दो विभागों के बीच में फंसता दिख रहा है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के इंजीनियर का कहना है कि सड़क एनएच (नेशनल हाइवे) के वाहन निकलने से उखड़ी है, इसलिए मरम्मत भी वहीं कराएंगे। वहीं इस मामले में एनएच के अधिकारी हींगटी रोड से डायवर्सन बनाने की बात से इनकार कर रहे हैं। इस दौरान ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल ज्योति विहार कालोनी से खुरई रेलवे गेट तक तक ब्रिज तैयार करने के लिए एनएच ने करीब 4 माह पहले मार्ग से वाहनों की आवाजाही बंद कर दी थी। खुरई रोड का सारा ट्रैफिक हींगटी रोड-सत्संग भवन के पीछे से निकाला जा रहा था। वाहनों की आवाजाही से करीब डेढ़ किलोमीटर हींगटी रोड पूरी तरह उखड़ गया है। सड़क के नाम पर सिर्फ गड्ढे दिख रहे हैं। यह गड्ढे दो-दो फीट गहरे हो गए हैं। पूरी सड़क ऊबड़ खाबड़ होने से वाहनों की आवाजाही लगभग बंद हो गई है। स्थिति यह है कि लोगों को पैदल निकलने में भी परेशानी हो रही है। परेशानी से जूझ रहे ग्रामीण प्राधनमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों से शिकायत कर सड़क बनाने की मांग कर चुके हैं। लेकिन अधिकारियों ने एनएच के अधिकारियों को जिम्मेदार बताकर उन्हीं के द्वारा सड़क बनाने की बात कर पल्ला झाड़ लिया है। इसके लिए एनएच के अधिकारियों को सड़क बनाने के लिए बाकायदा पत्र भी लिखा गया है। लेकिन एनएच के अधिकारियों का कहना है कि हमारा ट्रैफिक खुरई के पास निर्तला सा डायवर्ट था। यदि वाहन हींगटी रोड से निकल रहे थे तो प्रधानमंत्री सड़क योजना के अधिकारियों को हाइटगेज लगाना चाहिए था। सड़क उखड़ने में हमारी कोई गलती नहीं है।

हम लोग जाम कर देंगे सड़क

दो विभाग के बीच सड़क निर्माण का मामला फंसता नजर आ रहा है। इस बीच सड़क की परेशानी से जूझ रहे ग्रामीणों का कहना है कि जल्द सड़क की मरम्मत नहीं कराई गई तो गांव के खुुरई रोड जाम कर देंगे। ग्राम हींगटी निवासी राजकुमार ठाकुर का कहना है कि वाहन न निकल पाने से बच्चे पैदल स्कूल जा रहे हैं। इसे लेकर ग्रामीणों में भारी आक्रोश है। यदि जल्द सड़क की मरम्मत नहीं कराई गई तो पूरे गांव के लोग खुरई रोड जाम कर देंगे।

ब्रिज निर्माण के चलते एनएच के अधिकारियों ने ही हींगटी रोड से ट्रैफिक डायवर्ट किया था। सत्संग भवन के पीछे से हींगटी रोड तक कच्ची सड़क को समतल भी कराया था। वह अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच सकते हैं। ठेकेदार या एनएच को सड़क की मरम्मत करानी होगी। इसके लिए हमारी ओर से एनएच को पत्र भी लिखा गया है।

सौरभ बिलगैया, इंजीनियर, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, बीना

हमारा ट्रैफिक तो दूसरी जगह से डायवर्ट था। हींगटी रोड से हमारे वाहन नहीं निकले हैं। इसके बाद भी हम दिखवाते हैं क्या मामला है। इस संबंध में एसडीओ और ठेकेदार से बात करेंगे।

पंकज व्यास, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, एनएच, सागर

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close