- व्यापारियों ने मंडी में नहीं की खरीदी

सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

ई-अनुज्ञा में आ रही समस्याओं व नकद भुगतान में व्यापार प्रभावित होने सहित अन्य समस्याओं को लेकर शुक्रवार को सागर कृषि उपज मंडी के व्यापारी हड़ताल पर रहे। इस दौरान खरीदी न होने से मंडी में सन्नााटा पसरा रहा तो वहीं कई किसान बिना उपज बेचे ही लौट गए। दोपहर बाद मंडी के अधिकारियों द्वारा व्यापारियों की समस्याओं का जल्द निराकरण करने का आश्वासन देने के बाद शनिवार से मंडी में डाक शुरू होगी।

अनाज तिलहन एवं व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेश साहू के नेतृत्व में गल्ला व्यापारी बुधवार और गुरुवार को अवकाश के बाद शुक्रवार को मंडी में अनाज खरीदी-बिक्री सहित कोई भी कामकाज नहीं किया और व्यापारियों की समस्याओं को लेकर नारेबाजी की। शुक्रवार की दोपहर व्यापारी संघ के प्रतिनिधियों व मंडी बोर्ड के अधिकारियों के बीच बैठक हुई, जिसमें समस्याओं पर चर्चा हुई। व्यापारियों ने कहा कि ई-अनुज्ञा के कारण हमारा कारोबार काफी प्रभावित हो रहा है, जिस कारण इसमें अब भी कई सुधार होने की जरूरत है।

आज से काम पर लौटेंगे व्यापारी

अध्यक्ष महेश साहू ने बताया कि मंडी बोर्ड के अनुसार गल्ला व्यापारियों की समस्याओं को लेकर प्रदेश भर में हड़ताल की स्थिति बनी है। इस मामले को सुलझाने के लिए मुख्यमंत्री 17 सितंबर को गल्ला व्यापारी महासंघ के साथ बैठक करेंगे। इस बात पर कुछ मंडियों में हड़ताल भी समाप्त हो गई है। इसलिए हम लोग भी शनिवार को दोपहर 1 बजे घोष विक्रय में शामिल होंगे। मंडी सचिव डीसी लड़िया ने बताया कि व्यापारियों ने शनिवार से मंडी में घोष नीलामी शुरू करने का लिखित आश्वासन दिया है। वहीं व्यापारियों की हड़ताल से मंडी में कारोबार पूरी तरह ठप रहा और हड़ताल की सूचना मिलने के कारण कई किसान वापस लौट गए।

किसान व हम्माल भी हो रहे परेशान

नकद भुगतान व ई-अनुज्ञा के कारण व्यापारी ही नहीं बल्कि हम्माल व किसान भी परेशान हो रहे हैं। अध्यक्ष श्री साहू ने बताया कि 2 प्रतिशत सालाना टीडीएस काटने से मंडी में नकद के बदले चेक से भुगतान हो रहा है। जिससे किसान व हम्माल परेशान हो रहे हैं। मंडी बोर्ड ने हालही में एक बार फिर ई-अनुज्ञा शुरू की है। इसमें व्यापारियों को बाहर माल भेजने और खरीदी-बिक्री की ऑनलाइन एंट्री करना होगी। व्यापारियों का कहना है कि खरीदी के दौरान माल में अंतर के कारण, सर्वर, किसानों को समय पर पैमेंट न होने सहित अन्य कई समस्याएं सामने आती हैं। बैठक के दौरान सभी पदाधिकारी मौजूद थे।

फोटो 1309 एसए 41 सागर। मंडी में व्यापारियों की बैठक के बाद हड़ताल खत्म करने का निर्णय लिया गया।