खुरई। वर्ल्ड विजन संस्था द्वारा 20 गांव के 480 किसानों को सोयाबीन व उड़द के उत्तम किस्म के बीज प्रदान किए। कृषि विस्तार अधिकारी श्री भारद्वाज ने बताया कि एफएमएनआर स्कीम के तहत चयनित 20 गांव के 480 किसानों को उत्तम गुणवत्ता का सोयाबीन व उड़द का बीज निशुल्क प्रदान किया गया। प्रति एकड़ सोयाबीन की जेएस 95-60 एक एकड़ के लिए 30 किलो व उड़द किस्म पीयू-31 की 10 किलो प्रति एकड़ के लिए दी गई है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को अच्छे किस्म का बीज उपलब्ध कराना है। सात सदस्यीय टीम बनाकर कृषि के क्षेत्र में कार्य कर रही है। इस बीज को जिन किसानों को दिया गया है उनसे वापस नहीं लिया जाएगा लेकिन फसल आने के बाद इसके बदले में उसी गांव के अन्य दो-दो किसानों को बीज दिलाया जाएगा जिससे फसलों के उत्पादन में वृद्धि के अलावा गुणवत्ता सुधरेगी। इसके अलावा श्री भारद्वाज द्वारा किसानों को तकनीकी व जैविक कृषि पर प्रशिक्षण भी दिया गया।

-----------------

आधार कार्ड बनवाने भटक रहे लोग

- केन्द्र पर लोगों से लिए जा रहे 500 रुपए

खुरई। नवदुनिया न्यूज

लोगों को किसी भी योजना या किसी भी कार्य के आवेदन करने में आधार कार्ड अनिवार्य रूप से लगाना पड़ता है, लेकिन आधार कार्ड के बनवाने या उनके सुधार के लिए चल रहे केन्द्रों को बंद कर देने से आम लागों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग आधार बनवाने के लिए केन्द्रों पर या ऑन लाइन दुकानों पर भटक रहे हैं। जानकारी के मुताबिक नगर के अधिकतर आधार केन्द्र बंद हो गए हैं केवल एक मात्र आधार केन्द्र खुला है, जहां कई तरह की अनियमितताएं सामने आ रही हैं। गढ़ौला जागीर निवासी रूपेश दुबे ने बताया कि उसे अपने परिवार की बहू के आधार कार्ड में पिता के नाम के स्थान पर पति का नाम दर्ज कराना था। इसके लिए पटेल मार्केट के सामने खुले एक मात्र आधार केन्द्र द्वारा 500 रुपए लिए जा रहे हैं। इसके अलावा सुधार कार्य कराने के लिए एक आवेदन भी जमा कराया जा रहा है जिसके बदले 60 रुपए लिए जा रहे हैं। शिकायतकर्ता रूपेश ने बताया कि उसने इस मामले की शिकायत एसडीएम कार्यालय में की है साथ ही कलेक्टर सागर को भी शिकायत की है।

इनका कहना है

अभी तक ऐसी शिकायत की जानकारी नहीं आई है। आधार केन्द्र पर सुधार कार्य की फीस निर्धारित से अधिक नहीं लगना चाहिए। इस बात की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेगी कि आधार केन्द्र बंद क्यों है।

- शशि मिश्रा, एसडीएम खुरई

फोटो 144 केप्सनः खुरई। बंद पड़ा तहसील स्थित आधार कार्ड केन्द्र।