- हर शाला व आंगनबाड़ी में पांच-पांच पौधे लगाने और उनकी देखभाल करने के निर्देश

सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

जिले में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए शुक्रवार को कलेक्टर प्रीति मैथिल ने उनकी समय-सीमा निर्धारित कर दी। इस दौरान उन्होंने साफ निर्देश दिए कि जिला पंचायत सीईओ की अनुमति के बिना किसी भी निर्माण कार्य का लोकार्पण व शिलान्यास न किया जाए।

कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जनपद पंचायत, लोक निर्माण विभाग, डब्ल्यूआरडी विभाग, लोक निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग, जल संसाधन विभाग, डीआरडीए एवं सेतु निगम आदि विभागों की समीक्षा करते हुए जिले में चल रहे निर्माण कार्य की जानकारी ली। उन्होंने कार्यों की समय-सीमा निश्चित करते हुए कहा कि कोई भी निर्माण कार्य का लोकार्पण व शिलान्यास जिला पंचायत सीईओ चंद्रशेखर शुक्ला की अनुमति के बगैर न करें। उनकी अनुमति मिलने के बाद शुरू करें ताकि निर्माण कार्य की समय-समय पर मॉनीटरिंग की जाए।

शाला भवनों में पेड़ लगाकर बच्चों की तरह करें पोषण

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले के समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं शाला भवनों में 5-5 नीम, पीपल, मुनगा व बरगद के पेड़ लगाकर उनका पोषण इस प्रकार करें जैसे हम अपने घरों में अपने बच्चों का करते है। आंगनबाड़ी केन्द्र एवं शाला के प्रमुखों को 5-5 पौधे की मॉनीटरिंग कर उनके विकसित होने के फोटोग्राफ भेजने होंगे। उन्होंने पौधारोपण के बाद सघन मॉनीटरिंग के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने जनपद पंचायतों के सीईओ को मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली गौशाला योजना के संबंध में अपनी-अपनी जनपदों में चिन्हांकित गौशाला भूमि का ले-आउट तैयार करने के निर्देश दिए।

बीएसएनएल को सूचना देकर खुदाई कार्य शुरू करें

उन्होंने यह निर्देश दिए कि रोड निर्माण के लिए खुदाई के समय बीएसएनएल विभाग को सूचना देकर कार्य शुरू करें। सागर बहेरिया, पथरिया मोतीनगर, भगवानगंज से भापेल जैसे व्यस्ततम मार्गों को जल्द पूरा किया जाए। पथरिया मोतीनगर मार्ग में शेष बचे डेढ़ किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए उन्होंने नगर निगम सागर को सीवर लाईन एवं अन्य कार्य पूरा करने के आदेश दिए। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग के अधूरे निर्माण कार्य तत्काल प्रथमिकता के साथ पूरा कराएं।

-----------------------------------------

फोटो 1406 एसए 1 सागर। अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश देतीं हुई कलेक्टर प्रीति मैथिल।

Posted By: Nai Dunia News Network