दिवाकर वर्मा। बांदरी

सागर-झांसी नेशनल हाइवे पर स्थित ऐतिहासिक स्थल गढ़पहरा में विराजे हनुमानजी महाराज की ख्याति तो दूर-दूर तक है। इसी मंदिर से कोई दो किलोमीटर दूर पहाड़ी मार्ग पर चट्टानों के नीचे मां अनगढ़ देवी का मंदिर है। यूं तो पूरे साल यहां मां भवानी के भक्तों का आना-जाना लगा रहता है लेकिन चैत्र व शारदेय नवरात्र में यहां आने वाले भक्तों की संख्या बढ़ जाती है। रविवार को यहां आकर हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। मां अनगढ़देवी का यह प्राचीन व ऐतिहासिक मंदिर को चट्टानों को तराश कर बनाया गया है। इसके बाद इस मंदिर में नव देवियों की स्थापना की गई है। यहां आने वाले सैकड़ों श्रद्धालुओं की मान्यता है कि जो भी भक्त यहां आकर सिद्ध कुंजिका स्रोत, दुर्गा सप्तसती, दुर्गा सहस्त्रनाम आदि का पाठ करता है उसकी मनोकामना पूरी होती है।

देवी उपासक यहां करते हैं विशेष साधना

अनगढ़ देवी के दर्शन करने पहले ही दिन से श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। मान्यता है कि यहां दर्शन करने से श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण होती है। जिला मुख्यालय लगभग 15 किलोमीटर दूर स्थित अनगढ़ देवी का मंदिर पहाड़ों के बीच स्थित है। यहां जाने से पूर्व श्रद्धालु पहले हनुमान जी के दर्शन करते हैं। अनगढ़ देवी के बारे में मान्यता है कि यहां आने वाली महिलाओंकी यदि गोद सूनी है तो जरूर भर जाती है। खेजरादुगाहा गांव के पं. रमेश तिवारी ने बताया कि चैत्र व शारदेय नवरात्र को यहां बड़ी तादाद में श्रद्धालु आते हैं। कुछ देवी उपासक यहां विशेष साधना करने भी आते हैं। श्रद्धालुओं की मान्यता है कि यहां मंदिर में बिराजी मां हरसिद्घि के दर्शन करने से इच्छित फल की प्राप्ति होती है। श्री तिवारी ने बताया कि बताया कि यहां माता के दर्शन करने मनोकामना पूर्ण होती है। अन्य श्रद्धालुओं ने बताया कि मां के दरबार में आने वाले भक्तों को कभी भी निराश नहीं लौटना पड़ता है।

विश्वास मां जरूर सुनतीं हैं प्रार्थना

मंदिर के पुजारी ने बताया कि मंदिर के चारों तरफ सैकड़ों एकड़ में गुफाओं की विस्तृत श्रृंखला है। यहां आने वाले लोगों के लिए यह गुफाएं कौतूहल का केन्द्र रहती हैं। मां के दरबार में आने वाले भक्तों का विश्वास है कि यहां कभी भी कोई भी भक्त आकर अपनी प्रार्थना मां से कर सकता है। कु. शिवानी वर्मा कहती हैं कि मां भक्तों की प्रार्थना जरूर सुनकर उसे पूरी करती हैं। यह भी मान्यता है कि मां के दरबार में आकर कोई व्यक्ति यदि कोई भी नेक काम करने का संकल्प पूरी निष्ठा से करता है तो शीघ्र उसके जीवन की राह आसान होने लगती है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020